Google Whitechapel Chip के बारे में जानकारी (Pixel 6)

दोस्तों पिछले काफी समय से google की तरफ से एक अफवाह सुनने को मिल रही थी कि google बहुत ही जल्द अपना खुद का chipset launch करने वाला है। google ने खुद का mobile chipset बनाने के लिए Samsung के साथ साझेदारी की है। और यह chipset आपको google pixel 6 के साथ देखने को मिलेगा। google द्वारा design किए गए पहले chipset का नाम Whitechapel है और इसका code name GS101 रखा गया है। यह एक mid range processor है।

Google pixel 6 google का पहला phone होगा जो कि google के अपने processor के साथ आएगा। जैसा कि आप सभी जानते है google Samsung के साथ मिलकर यह processor बना रहा है तो आपको इसमे Exynos वाले features मिल सकते है। google की बात करे तो यह हमेशा से ही नई technology के लिए हमेशा आगे रहती है। ऐसे में google का यह chipset कितना कारगर होगा, यह तो देखने की बात होगी।

sunder pichai ने अपने एक interview में कहा था कि google hardware technology में ज्यादा invest करने वाली है। आपको बता दू की google का यह processor Samsung के साथ मिलकर semiconductor division के साथ बनाया गया है। यह chipset बहुत ही जल्द launch होने वाला है अपने google pixel के phone के साथ। इस chipset में क्या क्या खास देखने को मिलेगा हम आज इस post में जानेंगे।

आज हम आपको बताएंगे कि इस chipset के क्या क्या features है। google को अपना खुद का chipset बनाने की क्या जरूरत है। इस chipset वाले phone का price क्या होगा। साथ ही साथ इस chipset के बारे में कुछ खास बातें जानेंगे। तो दोस्तो अगर आप ये सभी चीज़े जानना चाहते है तो इस post को पूरा पढ़े। तो चलिए detail में जान लेते है google के इस chipset के बारे में इसके बारे में

Google’s Whitechapel Chip के बारे में जानकारी।

google whitechapel chip

ऐसा पहली बार हो रहा है कि google अपना खुद का chipset launch करने वाला है। अभी तक google ने अपने smartphones में खुद का chipset use नही किया है। ऐसे में google का whitechapel chipset काफी कमाल का होने वाला है। जैसा कि यह google का पहला chipset है तो google samsung के साथ मिलकर इसे बना रही है। आपको बता दूं कि google के अनुसार company  samsung semiconductor के साथ SLSI division की साझेदारी में GS101 chip बना रही है। यह google silicon 101 को refer करता है।

ऐसे माना जा रहा है कि google का यह processor Exynos से मिलता जुलता होगा। Google Whitechapel में octa core processor देखने को मिल सकता है। google 5nm chip को बनाने के लिए Soc design में samsung के  ip का इस्तेमाल कर रहा है। इस processor में आपको single higher frequency A 78 core, तीन A78 core और चार A55 cores देखने को मिलेंगे। इन सभी चीज़ों के कारण chipset की performance आपको काफी अच्छी देखने को मिलेगी।

लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि whitechapel में आपको cortex A77 और A76 cores देखने को मिले। इसके अलावा google Arm cortex X1 का भी इस्तेमाल कर सकता है अपना chipset बनाने में । इसके बारे में अभी कुछ खुलकर नही कहा गया है। बहुत ही जल्द google इसका खुलासा करेगा। ज्यादातर smartphones में आपको two cluster design देखने को मिलता है लेकिन google के whitechapel में आपको three cluster design देखने को मिलेगा।

दोस्तो चलिए अब हम इसके graphics के बारे में जान लेते है। google whitechapel में आपको 14 core mali G78gpu देखने को मिलेगा। google अपने pixel 6 में amoled 120hz display शामिल करना चाहता है और google अपने gaming performance में भी सुधार करने की कोशिश कर रहा है अपने आने वाले google pixel 6 के लिए। तो ऐसे में देखने की बात होगी कि यह gpu इसके लिए कितना कारगर होगा।

mali के पुराने gpu के मुकाबले नए वाले gpu काफी powerful है। आपको बता दूं कि mali का G78 Gpu Arm 2nd gen valhall architecture पर based है और इसमे पिछले gen के gpu के मुकाबले 46% की ज्यादा performance देखने को मिली है। इस gpu में 78 cores include किये गए है। जो इसकी performance को और better बनायेगे।

Google Whitechapel में क्या क्या Specification है।

इसमे आपको 5nm EUV FinFET process technology देखने को मिलती है। साथ ही इसमे octa core processor देखने को मिलता है। इसमे आपको 14core mali G78 का gpu मिलता है। AI और ML की बात करे तो in-house NPU up to 5.7 TOPS मिलता है। यहां आपको 5g inhouse modem और Snapdragon X55 5G modem मिल जाता है। इसमे 120Hz Quad-HD+ panel का display support मिलता है।

Google Whitechapel के Performance के बारे में जान लेते है।

ऐसा माना जा रहा है कि google के chipset का performance snapdragon 870 के equivalent होगा। snapdragon 870 पिछले साल के snapdragon 865 और इस साल के snapdragon 888 chip के मुकाबले कितना powerful है ये तो इसके आने के बाद ही पता चल पाएगा। लेकिन हम ऐसा मान सकते है कि GS101 chipset ज्यादा powerful नही है snapdragon 888 और Exynos 2100 SoCs के मुकाबले। लेकिन यह gaming के लिए जितना होना चाहिए उतना powerful होगा। इस से आपकी gaming की performance में कोई कमी देखने को नही मिलेगी।

साथ ही साथ आपको यहां 5g modem देखने को मिलेगा। आपको 5g in house samsung का modem मिलेगा। जो कि mmWave और sub-6GHz bands support करेगा। और यह आपको 5.1 gbps तक कि download speed देखने को मिल जाएगी। तो इस से आप high speed download का मज़ा उठा पाएंगे। इसके बारे में और जानकारी हमे आने वाले समय मे मिलेगी तो हमे इंतज़ार करना होगा।

अंत मे

दोस्तो अब google software से hardware के क्षेत्र में भी आने की तैयारी कर रहा है और जल्द ही अपना नया phone खुद के processor के साथ launch करेगा। ऐसा करने के पीछे शायद google की मंशा अपना खुद का eco system बनाने का हो सकता है लेकिन अगर खुद के hardware google अपने mobile में डालता है तो ऐसे में google अपने android और भी optimize कर सकता है और processor software के लिए उसको processor companies पर dependent नही रहना पड़ेगा। और आपको better performance भी देखने को मिलेगा। तथा इसकी वजह से mobile price को भी कम करने में मदद मिलेगी। google का ये नया processor लोगो को कितना पसंद आता है अब ये तो इस्तेमाल करने के बाद ही पता चलेगा।

तो दोस्तो आप लोगो को हमारी यह जानकारी कैसी लगी आप हमें अपने विचार जरूर बताएं और इस post को अपने दोस्तों के साथ भी share करे ताकि दूसरे लोगो को भी इसके बारे में जनकारी हो सके।

Follow Us On Instagram

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here