Google Photos Par Photos Store Karne Ke Liye Paise Dene Honge

Google Photos – Google Cloud Storage के बारे में तो हम सभी जानते है। Google storage एक ऐसा platform है जहाँ हम अपनी photos और videos आसानी से store कर सकते है इतना ही नही ये हमारे लिए safe भी है। अगर हम अपनी primary storage जैसे memory card या hard disk में हम अपना data save करते है तो वहाँ कभी भी हमारा data loss हो सकता है और बहुत से इसके कारण हो सकते है.

जैसे memory card खो जाना, खराब हो जाना, या टूट जाना। ऐसे में google cloud storage हमारे लिए एक best option है कि हम अपना data यहाँ store करे। यहाँ हमे security मिलती है और हमारा डाटा delete और खराब नही होता, लेकिन अब ये हमारे लिए कठिन होने वाला है क्योंकि पहले google photos पर हम अपना data free में save कर सकते थे इसके लिए कोई limit नही थी। लेकिन अब ऐसा नही है क्योकि अब  इसका नियम बदलने वाला है और हमे 1 जून से इसके लिए pay करना होगा।

तो चलिए विस्तार से समझते है कि इसके नियम में क्या क्या बदलाव किए जा रहे है और हमे कब pay करने की जरूरत पड़ेगी और हम cloud storage की policy और security के बारे में भी बात करेंगे।

Google Photos पर हमे कब और कितना Pay करने की जरूरत है।

google photos kya hai

जैसा कि हम सब जानते है पहले google photos बिल्कुल free था, लेकिन अब उसके नियमों में कुछ बदलाव होने वाले है और हमे 1 जून से ये नए नियम मानने पड़ेंगे। 1 जून 2021 से अगर हम 15 gb से ज्यादा अपना data google photos app पर store करते है तो हमें इनके लिए कुछ charges pay करने होंगे। बड़े बड़े Tech giant ने पहले ही अपने इस charges plan की announcement कर दी है।

Google photos user को 15 gb से अधिक space Use करने पर 1.99$ यानी कि 146 INR per month आपको pay करने होंगे, अगर आप नई photos और videos upload करना चाहते है। हालांकि 15 gb तक आपको free cloud storage मिलेगी, लेकिन आप अगर 15 gb ज्यादा data upload करना चाहते है आपको 144 रुपये pay करना होगा per month के हिसाब से। आप इसको एक साल के लिए भी register कर सकते है।

annual subscription के लिए आपको $19.99 यानी कि 1464 रुपये pay करने होंगे। यह इनके subscription plan का एक part है। ये charges सिर्फ नई photos और videos के लिए है। इसका मतलब ये है कि आपके पुराने account के सभी photos और videos बिल्कुल safe है। ये नियम 1 जून से लागू होने वाले है और इसकी announcement पहले ही की जा चुकी है।

google ने ये announcement November 2020 में ही कर दी थी, कि company अब unlimited free storage provide नही कर सकती है और इसके लिए कुछ कुछ changes लिए जाएंगे। google ने अपने एक email के माध्यम से बताया कि हमने 5 साल पहले google photos को launch किया था और यह एक बेहतरीन platform है जहाँ आप अपनी यादे रख सकते है। google की इस घोषणा के बाद लोगो ने इसका बहुत मज़ाक और memes भी शेयर किए।

Google Photos क्या है।

ये एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है जहाँ हम अपनी photos और videos को upload कर सकते है। cloud storage के माध्यम से आप बहुत ही आसानी से अपनी यादे यहां रख सकते है और यह बिल्कुल safe है। आपको बस google photos नाम का app download करना है और उसमें अपना account बनाना है। अपना google का account इसमे use कर सकते है। बस इसके बाद आप अपनी photos और videos इस पर upload करना चालू कर सकते है। google photos cloud storage का इस्तेमाल करके हमारी photos को store करता है। google photos में sharing option भी रहता है जिसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपनी photos को share कर सकते है।

Google Photos कैसे फायदेमंद है।

वैसे तो इसको use करने के बहुत से फायदे है लेकिन इसका एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपकी photos को आपकी मर्जी के बिना कोई access नही कर सकता है। और आपके google account में जितने भी photos है उसे सिर्फ आप ही देख सकते है कोई दूसरा उसे नही देख सकता। इसके लिए आपको बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नही है।

google photos का एक और बहुत बड़ा फायदा यह है कि आपकी  photos को online server पर save रहती है जिसके कारण आपको data delete होने की कोई problem नही रहती और न ही mobile का storage भरता है। इसके साथ ही आप internet के माध्यम से किसी भी जगह से अपने account में login करके अपनी photos को देख सकते है। साथ ही यह डdata virus से भी protected रहता है। और hackers से भी सुरक्षित रहता है।

Tips

आज के समय मे आप सभी google photos का use अपने android phone में जरूर करते है अपने photos को safe store करने के लिए। क्योकि इसमे आपके photos आपकी email id के cloud storage पर store होता है।

लेकिन पहले google photos पर users को जैसे कि pixel users हो गए उनको free unlimited storage मिलता था। लेकिन अब से उनको यहाँ free unlimited photos का storage नही मिलेगा। और अब जिन लोगो ने 15gb से ज्यादा अपने google account में use किया होगा photos को रखने के लिए उनको अब पैसे देने होंगे। लेकिन google अभी भी सभी users को 1 एक account के लिए 15gb free space provide कर रहा है। और इसमे कोई बदलाव नही है।

दोस्तो अगर आप को हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे दुसरो के साथ भी share जरूर करे ताकि अधिक से अधिक लोगो को इस खबर के बारे में पता लग सके।

Join Our Telegram Group

Read More

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here