क्या है Google का नया Fake News रोकने का Update जानिए अभी

Google Fake News Update Hindi – Google हमेशा से ही नए नए features को launch करता रहता है और समय समय पर हमें update देता रहता है। साथ ही google अपनी security को लेकर भी काफी ज्यादा active रहता है और इसे मज़बूत बनाने के लिए कई ठोस कदम भी उठाता है। आजकल fake news का बहुत तेज़ी से फैलता है और हर कोई आजकल fake news  जाने अनजाने में डाल रहा है और इन news की वजह से बहुत ही rumours भी फैलते है।

गलत news पढ़ कर लोग उसे सच मान लेते है और उसका फिर गलत उपयोग होता है। ऐसे में इसे रोकने के लिए google ने कुछ कदम उठाए है जिसके कारण fake news को रोका जा सके। लोग Facebook, google, WhatsApp, Instagram का इस्तेमाल करके रोजाना कितने fake न्यूज़ डालते है ऐसा नही है कि पहले इसे रोकने के लिए कदम नही उठाया गया है लेकिन फिर भी इसे रोकने में नाकामयाब रहे है।

ऐसे में google ने अपनी privacy में changes करते हुए एक tool बनाया है जिस से google आपको fake news की जानकारी देगा। तो चलिए जान लेते है क्या है। ये tool और यह कैसे काम करेगा। इसका इस्तेमाल हम कैसे कर सकते है। इन सभी चीज़ों की जानकारी आपको आज हम इस post के माध्यम से प्रदान करेंगे। तो चलिए जान लेते है इसके बारे में।

क्या है Google का नया Fake News रोकने का Update

google fake news tool kya hai

दोस्तो google ने अब fake news डालने वालो पर लगाम लगाने का इंतेज़ाम कर लिया है। अब अगर कोई भी fake news डालता है तो google तुरंत बता देगा आपको की यह news fake है। google विकिपीडिया के साथ मिल कर इस पर काम कर रहा है। यह सुविधा उपभोक्ता को search करने पर जानकारी देगी। जैसे कि आप किसी topic के बारे में search कर रहे है तब यह tool आपको बताएगा कि यह news fake है या सही।

यह विकिपीडिया पर उपलब्ध जानकारी के हिसाब से आपको बताएगा कि ये news सही है या नही। मतलब आप जो भी search करोगे, उसे पहले विकिपीडिया में उपलब्ध data के साथ मिलाया जाएगा और बाद में उसे आपको बताया जाएगा कि ये news fake है या सही। अभी google ने I/O 2021 event में google ने about this result option के बारे में बात की थी। यह tool ज्यादा से ज़्यादा fake news के बारे में हमे जानकारी देगा। यह Wikipedia open modeling पर based है। google के इस feature से हमें अपने निजी जानकारी चोरी होने से भी protect करेगी।

कब Release होगा ये Tool

Google ने अभी सिर्फ इसकी announcement की है लेकिन निश्चित नहीं बताया है कि अभी इस feature को कब तक लाया जाएगा। लेकिन बहुत ही जल्द इसे google शामिल करने वाला है। google अपनी security को लेके बहुत ही strict है, इसी लिए बढ़ते हुए fake news को बंद करने के लिए google ने ये कदम उठाया है। इस feature को US में  इसी फरबरी में introduce किया गया है। अभी यह केवल English language में ही उपलब्ध रहेगा। लेकिन बहुत ही जल्द इसमे और भी languages को add किया जाएगा। ये feature android mobile पर भी उपलब्ध रहेगा, लेकिन आपको इसके लिए मोबाइल का desktop version इस्तेमाल करना होगा। desktop पर आप इसे normal तरीके से use कर पाएंगे।

Google रोज़ कई फैमनो पर करते है हरेक News की जांच।

Google ने अपने एक post में बताया है कि रोजाना google पर post होने वाली images और posts को करोड़ो बार check किया जाता है। लेकिन फिर भी किसी न किसी प्रकार से लोग fake news का इतेमाल कर ही लेते है। google ने कहा कि जो भी चीज़े google पर post की जाती है उसे पहले अच्छे से जांच किया जाता है, तब जाकर उसे आगे publish करने की मंजूरी दी जाती है।

वही twitter और Facebook जैसी कंपनियां भी इस पर रोक लगाने के लिए रोजाना नए नए प्रयास कर रही है। google ने ये भी बताया है कि आप किसी image पर right click करके search google for image पर click करके भी उसकी जांच कर सकते है कि वह real है या fake। ऐसे में देखना होगा कि google का ये tool कितना सही से काम करता है जो कि इस tool के launch होने पर ही पता चल पायेगा। लेकिन इस tool के आ जाने से काफी scam कम हो जाएगा और लोग गुमराह होने से बच जाएंगे।

अंत मे

आज के internet और social media इतना ज्यादा powerful हो चुका है कि लोग इसका गलत इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा कर रहे है। वही fake news को फैलाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल social platforms का ही किया जाता है। लेकिन अब social media के साथ google ने भी इस पर नकेल कसने का मन बना लिया है। और google जल्द ही fake news alert tool लेकर आने वाला है। जिससे कि fake news फैलाने वालों को रोका जा सके।

Fake news की वजह से ही कई बार दंगे भी होते होते रह गए है। लेकिन अब इसको खत्म करना जरूरी हो गया है। जिसमे कि google अपना tool जल्द ही लांच करने वाला है। जिससे कि fake news फैलाने वालों पर control किया जा सकेगा।

तो दोस्तों आप लोगो को हमारी ये जानकारी कैसी लगी आप हमें जरूर बताएं और इस post को अपने दोस्तों के साथ भी share करे।

Join Our Telegram Group

Read More

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here