Google Classroom Kya Hai यह कैसे काम करता है?

What Is Google classroom In Hindi – ये google का educational platform है जिसके द्वारा teachers अपने students से connect हो सकते है। और अपने students को study से related materials available करवा सकते है. Google classroom आज के समय के लिए एक perfect app है। यह computer और mobile दोनों पर ही उपलब्ध है। अगर कोई भी teacher अपने students की online classes लेता है। तो उनको study files share करने के लिए काफी problems होती है।

लेकिन google classroom पर teachers अपने students को कोई भी file जैसे कि PDF, word file, study links और drive की files भी share कर सकते है। Google classroom students और teachers के लिए सबसे बेहतरीन platform है।  यहाँ उनको सबसे बड़ा फायदा यह है कि अन्य दूसरे platforms की तरह यह paid नही है। यह platform सभी के लिए पूर्ण रूप से free है।

तो यदि आप एक teacher है और चाहते है कि अपने students को online classes के माध्यम से पढ़ाए, तो आप इस platform का उपयोग कर सकते है। तो चलिए अब विस्तार से जानते है कि google classroom क्या है। ( Google Classroom In Hindi) यह कैसे कार्य करता है। इसकी history क्या है। तथा इसमे कैसे अपनी class बना सकते है और कैसे आपके students आपकी class को join कर सकते है।

Google Classroom क्या है यह कैसे काम करता है? – Hindi

google classroom kya hai

Google classroom जैसा कि अब तक आपको इसके नाम से ही पता चल गया होगा कि यह किसी प्रकार की online classes से related platform है। google classroom की मदद से teachers अपने students के साथ online medium से interact हो सकते है। और उनको अपने subjects related homework दे सकते है और assignments भी दे सकते है। यह online classes के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण platform है। क्योंकि यदि आप Lockdown के समय video conferencing apps के जरिए online classes करवाते है।

तो वहाँ आप केवल teach कर सकते है। मगर assignment और question answers जैसे task नही दे सकते है। लेकिन अगर google classroom का उपयोग करके आप अपने students की class लेते है, तो यहाँ आप उनसे किसी भी प्रकार का question पूछ सकते है। और assignment भी बनाने के लिए दे सकते है। इसके साथ साथ आप यहाँ due time भी set कर सकते है। और इसके साथ-साथ यदि कोई student अपने time से late homework submit करता है तो आपको उसका पता भी आसानी से चल जाता है।

इसके काम करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आपको केवल अपना Gmail account के माध्यम से अपने google classroom का account में login कर लेना है। और फिर आप यहाँ अपनी class बना लिजीए और अपने students को add करने के बाद आप अपनी class start कर सकते है।

Google Classroom की History क्या है।

Google classroom को सबसे पहले 12 august 2014 में launch किया गया था। यह demo के रूप में launch किया गया था, जो कि G-suit education program का हिस्सा था। इसके बाद google ने इसमे बहुत तरह के सुधार किए और नए features भी add किए, जैसे कि 2015 में google ने इसमे API और share button के feature को add किया.

इसके बाद इसमे calendar, date or time जैसे features को add किया, फिर इसको और भी बेहतर करने के लिए इसमे assignment और questions task जैसे features को add किया गया। ताकि teachers अपने students को बेहतर ढंग से पढ़ा सके। हालांकि अब इसमें classwork जैसी शुविधाएँ भी add कर दी गयी है जिससे कि teachers अपने students को classwork भी दे सकते है। अभी इस platform में आगे चलकर और भी features add किए जाएंगे। ताकि यह platform एक बेहतर और सभी के use के लिए और भी easy बन सके।

Google Classroom में कैसे Class Create किया जाता है।

Google classroom app या Google Classroom website पर, किसी भी तरह की class बनाना बहुत ही आसान है। तो चलिए जान लेते है कि कैसे आप अपनी class create कर सकते है।

  • सबसे पहले जैसा कि हमने ऊपर भी बताया है की आपको अपने google classroom के account में login करना है।
  • अब आपको right side में ऊपर की तरफ एक plus का symbol बना हुआ दिखाई देगा। जो कि आपके profile picture के आगे होगा।
  • आपको उस पर click करना है।
  • अब आपके सामने दो option, pop up होंगे जिसमे से एक join class का है और दूसरा create class का, तो आपको यहाँ create class पर click करना है।
  • अब आपके सामने terms and condition का page खुलेगा, यहाँ आपको agree पर check mark करना है और continue button दबा देना है।
  • अब next step में आपको अपने class का name लिखना है, section लिखना है, subject लिखना है और room वाले option में students की संख्या डालनी है। जितने students आपकी class को join करेंगे।
  • अब आपकी class room create हो जाएगी और आप यहाँ अपने stream option में कोई भी update, notification status की तरह share कर सकते है।

Google Classroom को Student’s कैसे Join कर सकते है।

Google classroom में किसी भी student को add करना बहुत ही आसान है। इसमे आप अपने students को दो तरीकों से add कर सकते है। जो कि बहुत ही simple है तो चलिए जान लेते है।

  • जब आप अपना classroom create कर लेंगे तब, आपका दूसरा काम होगा अपने class में students को add करना, ताकि आप उनको पढ़ा सके।
  • आप दो तरीकों से अपने students को अपनी class join करवा सकते है। जिसमे से पहला है, class code के जरिए।
  • जब आप classroom में enter करते है तब आपको class code ऊपर ही आपके class name के नीचे दिखाई देगा।
  • आप इस code को अपने students के साथ शेयर करके उनको add होने के लिए कह सकते है। और यदि आपको लगता है कि उस code को कोई student wrong person के साथ share कर सकता है तो आप class code को disable भी कर सकते है।
  • दूसरा तरीका है email के जरिए, आप अपने students के email id को enter करके उनको invite कर सकते है। जो कि बहुत ही time consuming process है यदि आपकी class में अधिक students हो तो।

Google Classroom में Assignment, Questions & Answer जैसे Task कैसे Add करे।

Google classroom में student’s के लिए assignment और question, quiz जैसे task add करना बहुत ही आसान काम है तो चलिए जान लेते है कि कैसे आप task add कर सकते है।

  • अगर आप अपने students के लिए कोई question task, या फिर assignment task post करना चाहते है। तो आपको सबसे पहले classwork option पर click करना है।
  • अब यहाँ पर आपको create वाले button पर click करना है। जो कि left side ऊपर की तरफ होगा।
  • Click करने के बाद आपके सामने कई option आएँगे, जैसे कि assignment, quiz assignment, question, material, तो आप को जिस भी तरह का task देना हो, वो आप select करके post कर सकते है।

उदाहरण के लिए मान लेते है कि आपको यहाँ कोई assignment task post करना है। तो आपको assignment वाले option पर click करना है।

  • अब नया page open होगा, यहाँ आपको assignment से related details को डालना है। जैसे कि Title, instructions ताकि students जान सके कि कैसे और किस topic पर assignment बनाना है।
  • अब यदि आपको कोई file या link assignment से related add करना चाहते है तो आप वो भी Add वाले option पर जाकर कर सकते है।
  • अब right side में आपको सभी तरह की details को भर देना है। जैसे कि यह assignment सभी के लिए है या किसी एक student के लिए, इसके points कितने है। project का due date क्या है। और topic क्या है।
  • सभी चीज़े करने के बाद आप ऊपर right side वाले assign button पर click कर assignment को post कर सकते है या आप चाहे तो schedule भी कर सकते है।
  • जब आप किसी भी तरह का नया task add करेंगे, तो उसकी notification आपके students के Gmail account में तुरंत मिल जाएगी।

गूगल कलससरूम के फायदे – Benefits of Google Classroom Hindi

  • इसके द्वारा teachers अपने students को online homework दे सकते है। और उसको check भी कर सकते है।
  • इसमे समय की बचत होती है।
  • Google automatically students केकामो की summery उनके parents को mail के जरिए send कर देता है। तो इसके जरिए parents अपने बच्चों के educational status को जान सकते है।
  • सभी चीज़ों के records और project files आसानी से store किए जा सकते है।

Tips

दोस्तों आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि google classroom क्या है और कैसे यह कार्य करता है। तथा आप इसमे कैसे classroom बना सकते है। जैसा कि आप लोगो को पता है कि आज के समय मे बहुत से courses online platforms पर shift हो रहे है। और बहुत से students भी आज के समय मे online classes की तरफ बढ़ रहे है। इसका कारण यह हैं कि online classes के माध्यम से students और teachers अपने time की flexibility के हिसाब से study कर सकते है।

इसके साथ साथ आज के समय मे USA जैसे develop countries में भी अब सभी classes online और offline दोनों माध्यमों में available हो गए हैं। तो यदि कभी कोई student किसी वजह से class attend नही कर पाता है तो उसको class की video online platform पर मिल जाती है। जिससे कि student की study भी प्रभावित नही होती है। आने वाले समय मे हो सकता है कि हमारे देश मे भी online classes को बढ़ावा मिले और यहाँ भी classes online पूर्ण रूप से चलनी शुरू हो जाए। हालांकि कोरोना की वजह से कुछ हद तक ये संभव भी हो गया है!

दोस्तों आप लोगो को हमारी google classroom Hindi के बारे में जानकारी कैसी लगी अपनी राय हमे comment box के द्वारा ज़रूर दे, और यदि कोई सुझाव हो तो आप वह भी हमे दे सकते है। इसके साथ-साथ आप इस post को अपने teachers, friends और family के साथ भी social media के माध्यम से share करे। ताकि उनको भी google classroom In Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

नमस्ते, मेरा नाम Samir है मै HFT का Co-Author & Founder हु मुझे हमेशा से नयी चीजे सिखने तथा उन्हे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. क्योकि मैं भी आपकी तरह ही हु. अगर आपको हमारा काम पसंद आता है तो हमे सोशल साईट पर फॉलो कर सकते है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here