Go Pro 10 आया गजब के Features और Specifications के साथ

Gopro ने अपने नए Go Pro hero 10 को आज introduce कर दिया है और इसमे पुराने go pro 9 के मुकबले काफी features को upgrade भी किया गया है। जैसा कि आप सब को पता है कि go pro action camera के लिए जाना जाता है और इनके कैमरे सबसे ज्यादा vloggers इस्तेमाल करते और short movies शूट करने के लिए भी इस्तेमाल किये जाते है। साथ ही अगर under water कोई short या video शूट करने हो, तो भी इनका ही ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है। यहाँ तक कुछ videographers go pro को drones के साथ भी attach करके videos को shoot करते है। ताकि बेहतरीन quality में video को शूट किया जा सके।

मगर इस बार go pro के कैमरों में video resolution को और भी improve किया गया और stabilization को भी पहले से बेहतर किया गया है। इसके साथ कुछ दूसरी चीज़ों पर भी काफी काम किया गया है जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बता रखा है।

तो चलिए जानते है go pro 10 के बेहतरीन features को और कैसे ये go pro 9 से बेहतर है इसके बारे में भी जानेंगे।

Go Pro hero 10 में क्या है नया और खास

go pro 10 features in hindi

GO pro hero 10 में go pro 9 के मुकबले काफी कुछ बेहतर किया गया है। go pro 10 में अब आप videos को 5.3k तक शूट कर सकते है। और इसकी battery को भी improve किया गया है ताकि अधिक समय तक चल सके। इसके साथ ही इसके display को भी काफी improve किया गया है। और अब आपको go pro 10 में काफी improved UI भी देखने को मिलेगा।

तथा यह पहले से अधिक optimized होगा। इसके साथ ही GO pro company ने कहा है कि अब पहले से भी 30 गुना fast video को और pictures को अपने mobile में transfer कर सकते है और data cable के द्वारा भी mobile में videos और photos को transfer कर सकते है। लेकिन यह cable आपको हो सकता है कि kit में साथ न मिले और अलग से लेना पड़े।

वही इस बार इसमे stabilization को भी पहले से और भी improve किया गया है और कैमरे को भी upgrade किया गया है। वही इसके chip set को भी performance के लिहाज से upgrade किया गया है ताकि आप smooth videos को recode कर सके। इतना ही नही बल्कि जो भी अन्य features आपको go pro 9 में मिलते थे उनको भी इसमे रखा गया है।

Go Pro 10 के features और specifications

Go Pro 10 के features की शुरुआत करते है इसके 23MP कैमरे से, जिसमे हो सकता है कि आपको sony का sensor देखने को मिले, हालांकि company की तरफ से sensor को लेकर कुछ भी कहा नही गया है। लेकिन rumors’ है कि इसमें Sony के sensor का ही इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही GP1 chipset को जो कि go pro 6 से इस्तेमाल किया जा रहा था उसको upgrade करके इसमे image और videos को process करने के लिए नए GP2 system on chip का इस्तेमाल किया जा रहा है। और इस chipset की मदद से frame rate को double करने में, performance बेहतर करने में और touch response बेहतर करने में काफी मदद मिली है।

अब अगर बात करे इसके video quality की तो अब आप go pro 10 में 5.3k की video को 60fps पर शूट कर सकते है और 4k video को 120fps तक शूट कर सकते है तथा 2.7k की video को 240fps पर शूट कर सकते है। यहाँ तक कि ये अब 23 megapixel की photo भी capture कर सकता है। और low light में भी बेहतरीन photos निकाल कर दे सकता है।

तथा नए processor में noise reduction और video में local tone mapping को बेहतर किया गया है। वही इसमे hyper smooth 4.0 stabilization का इस्तेमाल किया गया है और अब आप 45 degree तक horizon level maintain कर सकते है। जबकि पुराने go pro 9 में ये केवल 27 degree तक ही काम करता था।

वही आप इसको 10m तक water के अंदर भी इस्तेमाल कर सकते है। और इसमे आपको voice control भी दिया गया है। तथा पहले की तरह अब भी इसके lense को आप remove कर सकते है।

Go pro 10 Price क्या और कब Market में उपलब्ध होगा।

अब अगर हम इसके market में availability की बात करे तो ये आपको India में November में दिखने को मिल सकता है। या हो सकता है कि December की शुरुआत में देखने को मिले। लेकिन इसका price इस बार पिछले के मुकाबले अधिक होगा। और go pro 10 आपको 54,500 के price पर खरीदने को मिलेगा। वही go pro 9 के price कुछ कम दिए जाएंगे। और आपको ये 4300 तक के price पर खरीदने को मिल सकता है। तो अगर आप नया go pro 10 लेने का सोच रहे है तो आप ले सकते है लेकिन यदि आपके पास go pro 9 है तो आप उसको भी इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि इतने high resolution की इस वक़्त में आपको जरूरत नही पड़ने वाली है।

Conclusion

दोस्तो go pro action camera के मुकबले में सबसे बेहतरीन माना जाता है और इसको action camera की दुनिया का iPhone कहा जाता है जहाँ इसका मुकाबला कोई नही कर सकता है। हालांकि market में आज के समय मे कई action camera मौजूद है लेकिन जब quality की बात आती तो सभी लोगो की पहली पसंद केवल go pro ही होता है। और इसके features भी सभी action कैमरों से बेहतर होते है। तो दोस्तो आप को हमारी go pro 10 के बारे में जानकारी कैसी लगी आप हमें अपनी राय जरूर दे।

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here