Free में Blog और Website कैसे बनाए? (Complete Guide in 2019)

1
260
views

Hello Friends, आज मै आपको free me blog website kaise banaye बताने जा रहा हूं और साथ ही Blogging करके Blog से पैसे कैसे कमाएं जाते है. इसकी भी पूरी जानकारी देने वाला हूं इसलिए आप इस पोस्ट के साथ चिपक कर बैठ जाइए और मेरी तरफ से बताए गए तरीको को फॉलो कीजिए. जिससे आप भी अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना सके. दोस्तों इंडिया में बहुत से ऐसे Blogger है. जो अपनी Knowledge इंटरनेट पर शेयर करके Online पैसे कमा रहे है।

free-me-blog-website-kaise-banaye-hindi.png

यदि आपके अंदर जुनून है Blogger बनने का तो आप भी इसकी शुरुवात कर सकते है. और अपने ज्ञान को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकते है. और इसके लिए एक blog या वेबसाइट बनाना होगा. लेकिन आपके मन सवाल उठ रहा होगा कि मुझे तो Blog या Website बनाना नहीं आता है? कैसे बनाऊं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं ये पोस्ट आपके लिए ही है. तो चलिए आपको बताते है Blog kaise Banaye? लेकिन इससे पहले ये जानना बहुत जरूरी है कि ब्लॉग क्या होता है? और blogging करने के क्या फायदे है।

Blog क्या होता है?

दोस्तों, कुछ लोग तो Free में Blog बनाकर सिर्फ अपनी फोटो अपलोड करते है ताकि उनकी भी फोटो गूगल सर्च में दिखाई दे लेकिन एक ब्लॉग का मतलब इतना तक ही नहीं रह जाता है क्योंकि ब्लॉग का असली मकसद है जानकारी देना यानी आप अपनी Knowledge को पूरी दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं जैसे – खाना बनाने का तरीका, Make up करने का तरीका या फिर फिट कैसे रह सकते है. ये लोगों को बताने का इसके अलावा और भी Topic है. जिसके ऊपर खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते है. बता दें ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको एक भी रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि इंटरनेट पर बहुत से Platform है. जहां आप Without Money खर्चा किए Blog Start कर सकते है और एक बार आपका ब्लॉग चल पड़ा तो उससे प्रतिमाह लाखो रुपए की कमाई भी कर सकते है।

Website क्या होता है?

आपको पता चल गया Blog क्या होता है चलिए अब जानते है Website क्या है? और इसका प्रयोग कौन लोग करते है? इसको इस तरह समझिए जैसे – India की E-commerce कंपनी Flipkart है और इसकी अपनी एक अलग Website है जहां पर ये अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करके ग्राहकों को बेचती है और ये अपना सामान सिर्फ एक ही जगह या शहर में सेल नहीं करती बल्कि पूरे देश में सेल करती है इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पकड़ बनाने के लिए फ्लिपकार्ट ने अपनी वेबसाइट बनाई है. जहां पर देश ही नहीं बल्कि दुनिया से भी कोई व्यक्ति साइट पर आकर Product को देख सकता है और पसंद आने पर उसे Buy करने के लिए Order कर सकता है. उसके बाद कंपनी आसानी से अपने सामान को एक ही जगह से सभी स्थानों में सेल करती है जबकि Blog, Website से अलग है. ब्लॉग में आपको कौन सा समान कैसा है इसे खरीदना फायदेमंद रहेगा या नहीं इन सब के बारे में बताया जाता है। यानी blog का मकसद है जानकारी देना.

Free me Blog Website Kaise Banaye?

Free में Blog बनाने के इंटरनेट पर कई प्लेटफॉर्म मौजूद है. जहां पर खुद का ब्लॉग आसानी से बना सकते है. जैसे – Blogger, WordPress, Quora, Tumblr, Overblogreader आदि। लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा पॉपुलर प्लेटफॉर्म Blogger और WordPress है. जिनके माध्यम से ब्लॉग बनाना Easy है. बस आपको यहां अपने अनुसार एक डोमेन नेम Buy करना होता है. यदि आपको Domain नहीं खरीदना है तो Free का Domain भी Available होता है उसका भी Use कर सकते है.

Website बनाने के लिए Wix, Weebly, Websitesbuilder जैसे Platform मौजूद है जहां Drag and Drop करके Website बना सकते है यदि आप बिजनेस या Shop से Related Website बनाने की सोच रहे है तो मै आपको वेब डेवलपर हायर करने के लिए कहूंगा. क्योंकि उन्हें अच्छी Knowledge होती है. Website Build करने की जो कुछ पैसे लेकर आपकी वेबसाइट बना देते है। चलिए अब जान लेते है फ्री में ब्लॉग कैसे बनाते है?

Blogspot Blogger पर Blog कैसे बनाते हैं?

Step 1 – सबसे पहले Computer या Laptop में Internet Browser खोल कर सर्च बार में Blogger.com लिख कर वेबसाइट को Open कीजिए।

free-me-blog-website

Step 2 – अब अपने E-mail id से Log in हो जाए, यदि आपको ईमेल आईडी बनाना नहीं आता है, तो लिंक पर क्लिक करके देख सकते है।

free-me-blog-website-kaise-banaye

Step 3 – एक बार Login होने के बाद सामने Creat New Blog का विकल्प दिख रहा होगा इस पर टैप करें।

how-to-make-blog

Step 4 – यहां आपको एक Pop Up Window दिखाई देगा, जहा पर आपसे सभी जानकारियां भरने के लिए कहा जाएगा, जैसे – Title, Address, टाइटल में अपने blog का नाम लिखे तथा एड्रेस में भी blog का नाम लिखे बिना स्पेस दिए अच्छे से समझाने के लिए Screenshot देखें.

Step 5 – इसके बाद निचे से किसी एक Template को Select करके Creat Blog पर क्लिक कर दे।

Congratulations! आपने कर दिखाया आपका Free Blog बनकर Ready है. अब आप किसी भी Browser में Blog Address को टाइप करके खोल सकते है।

Note – अभी तो आपने Blog बनाया है लेकिन इसमें और भी काम (Work) बाकी है जैसे अच्छी Template Use करना Main Page ( About Us, Contact Us, Privacy Policy) आदि।

Tips

मुझे उम्मीद है Friend आपको free me blog website kaise banaye? इसकी जानकारी मिल गई होगी यदि आपको फिर भी किसी प्रकार की दिक्कत आती है. तो कमेंट करके मुझसे पूछ सकते हैं साथ ही इस पोस्ट से related Article नीचे दिए गए है आप उसकी जानकारी भी ले सकते हैं। तब तक के लिए मै आपसे मिलता हूं एक नई पोस्ट के साथ Thanks For Reading!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here