Facebook Smart Watch में आपको क्या क्या फीचर्स देखने को मिल सकते है।

Facebook Smart Watch – Facebook एक बहुत ही बड़ी company है। इसका इस्तेमाल हम सभी एक दूसरे से chat करने videos देखने news पढ़ने shopping करने और भी बहुत से कामो के लिए इस्तेमाल करते है। लेकिन Facebook बहुत ही जल्द अपना पहला smart watch launch करने वाला है। जहाँ apple जैसी बड़ी companies अपने smart watch के लिए famous है वही अब Facebook ने भी एक कदम आगे बढ़ाया है। ऐसे में देखने की बात होगी कि Facebook का ये smart watch दुनिया को कितना impress कर पाता है।

Facebook ने बताया कि उनका पहला smart watch बहुत ही जल्द 2022 में launch होने वाला है। यह smart watch दो camera features के साथ तथा heart rate monitor जैसे features के साथ launch होगा। इस smartwatch में आपको Lte connectivity भी देखने को मिलेगी। यह smart watch आपको अलग अलग colors में देखने को मिल जाएगा। Facebook अपना smartphone android based भी launch कर सकती है.

लेकिन अभी Facebook ने इसके बारे में कुछ clear नही किया है। हो सकता है Facebook शायद अपना smart watch खुद के द्वारा develop किये हुए OS के साथ launch कर सकती है। तो ऐसे में अभी कुछ नही कहा जा सकता। ये सब बातें तो हमे इसके launch के समय ही पता चल पाएगी। इस smart watch का front camera video calling के लिए होगा और यह 1080px supported होगा। साथ ही इसका back camera videos और photos capture के लिए होगा।

तो दोस्तो चलिए विस्तार से जान लेते है उसके बारे में कि इस smart watch में आपको क्या क्या खास देखने को मिलेगा। इसके features क्या क्या होंगे। इसका expected market price क्या होगा। इसका first look कैसा होगा। हम आपको इस post में सारी जानकारी देंगे। तो चलिए दोस्तों ज्यादा देर न करते हुए हम इसके बारे में जान लेते है।

Facebook Smart Watch में आपको क्या क्या Features देखने को मिल सकते है।

facebook smart watch

अगले साल 2022 में आपको Facebook का smart watch देखने को मिल सकता है और यह smart watch बहुत ही अलग होने वाला है बाकी के smart watches से। इसमे हमे बहुत से खास features देखने को मिल जायेंगे। सबसे पहले तो यह smart watch आपको दो camera के साथ मिल जाएगा। और यह camera आपको 1080 pixel की capture footage देगा, जिस का इस्तेमाल करके आप HD photos और videos capture कर सकते है। दो camera में से आप एक camera का इस्तेमाल video calling और दूसरे का इस्तेमाल photos और videos capture के लिए कर सकते है।

camera में आपको stainless steel frame मिल जाएगा। जो कि इसकी quality को और शानदार  तथा premium बनाता है। साथ ही इसमे आपको capture footage को directly social media पर share करने का feature मिल जाएगा। आप इस smart watch के द्वारा अपने heart rate को भी monitor कर पायेगे जो कि लगभग सभी smart watches का मुख्य feature होता है। एक खबर के मुताबिक facebook Lte connectivity support के लिए top Us carrier के साथ काम कर रहा है। तो आपको इस smartwatch में Lte connectivity भी देखने को मिलेगी।

इस में आपको एक और कमाल का feature मिल जाता है कि इसको operate करने के लिए आपको internet connection की जरूरत नही पड़ेगी। आप बिना internet connection के ही इसे operate कर सकते है। यह facebook का first generation का smart watch होगा, जो कि 2022 में launch होगा। और इसके  बाद में facebook अपना दूसरे और तीसरे generation का भी smartwatch launch कर सकता है। यह smartwatch market में तीन colors में available होगा जो कि black, white और gold होगी, लेकिन अभी ऐसा कुछ facebook की तरफ से नही बताया गया है कि इनका price colors के हिसाब से अलग अलग होगा या same होगा।

बहुत ही जल्द facebook सारी चीज़ें clear करने वाला है। एक report के मुताबिक यह smart watch android based program पर काम करेगा, लेकिन अभी कुछ clear नही किया गया है इसके बारे में। हम उम्मीद कर सकते है कि आने वाले समय ने इस watch के features में कुछ और भी बदलाव देखने को मिल सकते है। Facebook ने इसके looks के बारे में अभी कोई खुलासा नही किया है लेकिन जो भी हो यह बहुत ही कमाल का होने वाला है और लोगो को बहुत ही ज्यादा पसंद आने वाला है। तो हमे भी इसके launch होने तक का इंतज़ार करना होगा।

Facebook Smart Watch का Expected Market Price कितना होगा।

जैसा कि यह facebook का पहला smart watch है और यह first generation के साथ launch होगा। इसके कमाल के features को देखते हुए इसका market price भी हमे इसी के अनुसार देखने को मिल सकता है। हालांकि facebook ने अभी इसके price के बारे में कुछ नही बताया है लेकिन आने वाले समय में वह इसके बारे में जरूर खुलासा करेगा। एक rumeros के मुताबिक इसका expected market price $400 तक हो सकता है। अगर हम indian rupees की बात करे तो यह 29,000 तक का हो सकता है। लेकिन अभी इसके बारे में कुछ कहा नही जा सकता है क्योंकि इस मे अभी बहुत से बदलाव और देखने को मिल सकते है तो हो सकता है इसका price हमारे expected price से ज्यादा हो या फिर facebook बाकी companies को टक्कर देने के लिए इसका price कम भी रख सकता है। तो हमे बस इंतज़ार करना होगा इसके launch का। हमे सारी चीज़ें बहुत ही जल्द पता चल जाएगी।

अंत मे

दोस्तो facebook अपने data base को अब और भी मजबूत करने की तैयारी कर रहा है। तथा इस smartwatch को आप facebook के assets के रूप में देख सकते है। क्योंकि अब अपने smartwatch के जरिये आपकी activity को और भी accurate track कर सकता है जिससे कि उनके business को और भी फायदा होगा।

जैसा कि आप को पता ही है कि data आज के समय मे कितना बड़ा asset है किसी tech company के लिए और वो इसी के द्वारा सबसे ज्यादा profit भी कमाते है। वही facebook का data leak के मामले में recode भी काफी खराब है। तो देखने वाली बात अब यह होगी कि facebook कैसे अपने smartwatch का इस्तेमाल करता है और क्या क्या feature अपने ग्राहकों के लिए लेकर आता है।

दोस्तो अगर आप लोगो को हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो आप इस पोस्ट को social media पर भी share करे ताकि, आपके आस पास के लोगो को भी इसके बारे में जानकारी हो सके।

Follow me on Instagram

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here