Facebook Ray-Ban Stories Smart Glass क्या है

Facebook Ray-Ban Stories – Facebook अपने smart glasses को market में launch कर दिया है। और यह अभी तक का सबसे smart glass साबित होने वाला है। क्योंकि यह inbuilt camera के साथ आएगा, जिसके द्वारा आप photos ले सकते है। और video भी बना सकते है।

पिछले साल September 2020 में Facebook ने Ray-Ban की parent company Essilor Luxottica से partnership की थी और अब Facebook ने Ray-Ban story smart glasses को market में launch कर दिया है। और Facebook का इसे launch करने के पीछे का मकसद snapchat के spectacles से मुकाबला करना है।

वही अगर हम इन smart glasses की बात करे, तो ये तीन designs में आएंगे और इसमे आपको 4 colors के frame देखने को मिलेंगे तथा consumers के लिए इसके lenses के colors को चुनने का option भी मौजूद होंगे। ताकि यदि किसी को अलग प्रकार का lenses चाहिए तो वो मौजूद छह colors में से चुन सकते है। इतना ही नही बल्कि इसमें touch feature भी दिया गया है जिससे आप music, volume आदि को control कर सके music सुनते वक़्त।

तो चलिए तब थोड़ा विस्तार से Ray-Ban smart glasses के बारे में जान लेते है। कि यह क्या है और इसमे क्या बेहतरीन features मौजूद है जो इसको smart बनाते है तथा इसका price क्या है।

Facebook Ray-Ban Stories Smart Glass क्या है

Facebook Ray-Ban Stories Smart Glass

अब जल्द ही आपको market में smart glasses नज़र आने वाले है जो कि camera और music जैसे features के साथ आएंगे। Facebook ने Ray-Ban smart glasses को market में launch कर दिया है। जो कि कई मायनों में अभी तक का एक बेहतरीन smart glass होगा। तथा इसके द्वारा आप photos खींच सकेंगे, 30 seconds तक कि video बना सकेंगे। और music भी सुन सकेंगे। जिसके लिए इसमे दोनों ear ends पर speakers लगाए गए और साथ ही आपको इसमे touch control feature भी दिया गया है।

जिसके द्वारा आप photo click कर पाएंगे, music volume को up- down कर पाएंगे। साथ ही इसमे calling feature भी दिया गया है जिसके द्वारा आप इसके माध्यम से call पर बात भी कर सकते है। और advance noise cancellation feature भी दिया गया है ताकि अधिक सोर सराबे में भी आपकी आवाज clear दूसरे end पर जाए। मतलब कि इस smart glasses में कई मायनों में आपको smart features देखने को मिलेंगे। इसके इलावा इसमे आपको design, color, और lens color के भी options दिए जा रहे है जो कि आप अपनी मर्जी से available colors में से कोई भी चुन सकते है।

Ray-Ban Stories के Feature और Specifications क्या है।

अगर हम Ray-Ban stories smart glasses के features की बात करे, तो इसका बेहतरीन feature है इसमे लगा 5mp का camera जो कि 2592×1944 resolution की photo खीच सकता है। इसके इलावा यह 30 seconds तक कि video को भी recode कर सकता, 1184×1184 pixel resolution पर 30fps के साथ। मतलब की आप इससे HD video बना सकते है। तथा आप इसमे 500 images तक store कर सकते और 35 videos जोकि 30 seconds तक कि होगी उनको भी store कर सकते है। इसके साथ ही इमसें privacy feature भी दिया गया है। जोकि light blink का है और जब आप video या photo ले रहे होंगे, तो ये light blink करेगा, जिससे सामने वाले को पता चल सके कि आप video बना रहे है या image ले रहे है। ताकि यदि कोई नही चाहता है कि आप उसकी video या photo ले तो वो आपको इसके लिए कह सके।

इसमे snapdragon का processor लगा हुआ है जिसके बारे में company की तरफ से कुछ भी नही बताया गया है।
इसमे आपको दो speaker लगे मिलेंगे, जो कि ear के पास इसी में लगे होंगे, और यह तीन mic के आएगा ताकि बेहतरीन quality sound को deliver कर सके। इतना ही नही बल्कि यह touch sensor feature के साथ भी आएगा, जिसके द्वारा आप call, volume, music playback आदि को control कर सकेंगे। और right side के touch sensor के द्वारा आप images और video को capture कर सकेंगे।

यह smart glass Bluetooth v5 के साथ आता है और इसमे dual band Wi-Fi भी लगा हुआ है। तथा आप इस glass को अपने mobile से भी Facebook view app के जरिए Bluetooth के द्वारा connect कर सकते है और smart glass में मौजूद content को mobile में download कर सकते है और social media पर share कर सकते है। यह app android 8.0 और इससे ऊपर के versions में run करेगा तथा ios users के लिए ios 13 version और इसके ऊपर के version पर run करेगा।

Facebook ने ये भी कहा है कि आप इसको Facebook voice assistant के द्वारा भी control कर सकते है। उसके लिए आपको ‘hey Facebook’ command से शुरू करना होगा।

Ray-Ban Stories का price क्या है और कब तक available होगी market में।

Facebook Ray-Ban stories का price $299 रखा गया है जो कि Indian currency में 22,000 रुपए के आस पास होता है। और यह price united state के लिए अभी बताया गया है। और आप इसको U.S., Australia, Canada, Ireland, Italy, और U.K में online Ray-Ban store से खरीद सकते है या आप Ray-Ban के showroom से भी इसको purchase कर सकते है। मगर ये India में आपको कब तक देखने को मिलेगा इसके बारे में company ने कोई भी जानकारी नही दी है।

Conclusion

दोस्तो जमाना तेज़ी से बदल रहा है और आज के समय मे सभी gadgets smart बनते जा रहे है ऐसे में Ray-Ban ने भी अपने smart glasses को market में launch कर और काफी खाश features के साथ आया है। तथा यह लोगो को कितना पसंद आता है ये अब वक़्त के साथ ही पता चलेगा। लेकिन इतना जरूर है कि Ray-ban के fans के लिए ये एक amazing product होगा और वो लोग इसको जरूर इस्तेमाल करेंगे। तथा हो सकता है कि यदि ये कामयाब रहा तो mi और Realme जैसी companies भी अपने खुद के smart glasses इससे भी कम कीमत पर लेकर आ जाएं। और low income वाले लोग भी smart glasses का मज़ा ले सके।

अगर आप लोगो को हमारी ये जानकारी पसंद आई हो तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here