DSLR Full Form In Hindi – डीएसएलआर का फुल फॉर्म क्या होता है!

DSLR Full Form In Hindi – DSLR camera आज के समय मे बहुत popular cameras है। इससे आप photos और videos दोनों ही बना सकते है। यह पहले के cameras की तरह नही हैं जो कि केवल photos लेने के काम ही आते थे। आज के समय मे DSLR को professional तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि YouTube videos बनाने के लिए commercial ads को suit करने के लिए और तो और इसका इस्तेमाल weddings की filmography करने के लिए भी किया जाता है।

जबकि पहले के समय में video record करने के लिए अलग  से बड़े और काफी भारी camera हुआ करते थे। DSLR camera की खाश बात यह है कि यह बहुत हल्के और multipurpose use के लिए बेहतरीन है। अगर photo की बात करे, तो dslr camera से ली गयी photo और एक अन्य महंगे phone के camera से ली गयी photo को यदि आप compare करेंगे तो आपको इसमे बहुत अंतर दिखाई देगा।

DSLR से ली गयी photos Professional दिखते है। जबकि एक phone से ली गयी photo देखने मे साधारण सी होती है। DSLR camera इस लिए भी phones के cameras से बेहतर है क्योंकि इनको खाश तौर पर photo suit और filmography के लिए बनाया गया होता है। जबकि phones के cameras को केवल साधारण video Graphy और photos, selfie लेने के लिए design किया गया होता है।

DSLR Full Form In Hindi – डीएसएलआर का फुल फॉर्म क्या होता है!

चलिए विस्तार से जान लेते है कि DSLR क्या है और इनका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है। DSLR कार्य कैसे करता है,और बेहतर DSLR में क्या ख़ूबियाँ होनी चाहिए।

what is the full form of dslr

DSLR का Full Form “Digital Lens Reflex” होता है। DSLR आज के जमाने के Modern Camera है जो कि पहले के कैमरों से काफी Advance और आसानी से Handle होने वाले है। इन नए जमाने के cameras को आप multi-purpose के लिए इस्तेमाल कर सकते  है। और यह low light में भी आसानी से video और photos को capture कर सकते है। वही अगर पहले के समय के cameras की बात करे तो वो काफी बड़े होते थे और उनसे आप केवल photo ही खींच सकते थे। तथा आप उनको तुरंत देख भी नही सकते थे।

जिससे कि बहुत ही photos खराब भी निकल जाती थी। लेकिन dslr में आप Photo को खींच कर तुरंत देख सकते है। और यदि photo खराब हो तो उसे delete भी आसानी से कर सकते है। वही पहले जमाने के cameras में आप photo तो खींच सकते थे लेकिन उनको delete नही कर सकते थे। तथा उनके साथ memory की भी बहुत problem थी। जबकि आज के समय के dslr में digital memory card लगता है। जो कि आपको reusable memory देता है। जिसे आप बार बार use कर सकते है।

DSLR कैसे काम करता है।

जब हम DSLR के viewfinder जो कि पीछे की तरफ होता है उस में से सामने देखते है तो जो भी picture हमे lens के द्वारा उसमे से दिखाई देती है, जिसका मतलब ये होता है कि आप उन सभी चीज़ों को अपनी image में capture करने वाले है। इस में light आपके कैमरा के माध्यम से relax mirror में आ रहा होता है। जबकि camera 45 degree के angle पर camera camber के ऊपर रहता है। यह फिर light को आगे vertically भेजता है optical element को जिसे pentaprism कहते है। यह pentaprism आगे vertical light को horizontal में convert करता है जिसके लिए light को दो separate mirrors में redirect करता है सीधी viewfinder में।

जब भी आप किसी image को capture करते है तब reflex mirror ऊपर की तरफ swing करता है जिसकी वजह से vertical path को block करता है तथा light को अंदर आने देता है। इसके बाद shutter open up होता है और light image sensor तक पहुँच जाती है। यह shutter तब तक ही open रहता है जब तक कि image recode न हो जाए इसके बाद यह बंद हो जाता है। तथा reflex mirror फिर से 45 डिग्री के एंगल पर चला जाता है और light को आने देने लगता है। ताकि आप back lens में जिसकी दूसरी photo लेनी है उसकी image देख सके।

DSLR के Parts

  • Lens- lens वो होते है जो कि camera के साथ आपको मिलते है। ताकि आप बेहतरीन photo ले सके। आज के समय मे dslr के साथ kit lens आते है। जो कि daily इस्तेमाल के लिहाज से बनाए गए होते है। और आप इन से daily की Videography और photography कर सकते है। दूसरा lens है prime lens इसमे focal length fix होता है और इससे तो zoom in और zoom out नही कर सकते है क्योंकि इसके अंदर कोई दूसरा adjustable lens मौजूद नही होता है।
  • Image sensor- image sensor का काम होता है image को capture करना। तो यदि sensor बड़ा होगा तो image की quality भी अच्छी होगी और यदि sensor छोटा हुआ तो उसकी quality भी कम होगी।
  • View finder- यह camera का वो हिस्सा होता है जो कि camera के पीछे होता है और आप इसकी मदद से सामने वाली image को इसमे देख सकते है जो कि आप capture करने वाले है।
  • Reflex mirror- बाहर से आने वाली रोशनी सबसे पहले इसी पर पड़ती है और इससे टकरा कर आगे pentaprism तक जाती है। यह camera का सबसे important part है।
  • Shutter- इसका काम भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह camera में जा रही right को control करने का काम करता है। ताकि image अच्छी आए। यदि इससे light कम जाएगी तो image dark दिखेगा और यदि light ज्यादा जाएगी तो image काफी bright दिखेगा। जिसे कि आपको adjust करना होता है।
  • Pentaprism- इसमे पाँच कोनो वाला reflecting mirror होता है जो कि किसी भी तरह के angle की light को 90 degree कर मोड़ देता है। जिससे कि image clear आती है।
  • Focusing screen- यह dslr का important हिस्सा है इसके द्वारा ही तो देख पाते है कि जो image आप capture करने वाले है वो सही है या नही.
  • Consider lens- इसका काम बस इतना होता है कि यह light को एक सीधे path में रखते हो।

Mobile Camera और DSLR Camera में क्या अंतर है।

मोबाईल camera और DSLR camera में ज़मीन आसमान का फर्क है। तो चलिए इन दोनों के फर्क के बारे में जान लेते है।

  • Mobile के cameras केवल normal इस्तेमाल के लिए बने होते है। वही DSLR camera professional इस्तेमाल के लिए design किए गए होते है।
  • DSLR camera phone camera के मुकाबले काफी बड़े और weight में भी थोड़े भारी होते है। वही phone के camera का weight केवल कुछ grams ही होता है।
  • DSLR में zoom in या zoom out करने पर photo खराब या फटती नही है। लेकिन mobile camera में आप external lens का इस्तेमाल नही कर सकते हैं। जिस कारण zoom करके photo लेने पर pixel फट जाते है।
  • Mobile आपको सस्ते मिल जाते है और इनका इस्तेमाल आप कई तरह की activities में कर सकते है। वही dslr काफी महँगे होते है और आप इनका इस्तेमाल केवल photography और Videography के लिए ही कर सकते है।
  • डीएसएलआर की focal length आप external lens लगा कर बढ़ा सकते है। वही phone camera के साथ आप ऐसा नही कर सकते है।
  • डीएसएलआर को carry करके कह़ी भी ले जाना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन phones को आप कह़ी भी carry करके आसानी से ले जा सकते है।

DSLR के फायदे और नुकसान क्या है।

Dslr होने के काफी फायदे है तो चलिए इसके फायदे और नुकसान के बारे मे जानते है।

फायदे

  • इससे आप Video graphy और photography दोनों ही काम कर सकते है।
  • इसको आप Auto focus में रख कर कोई भी video suit कर सकते है जिससे कि आपको इसका focus बार बार adjust नही करना पड़ता है।
  • यह पुराने traditional cameras के मुकाबले काफी छोटे, हल्के और easy to carry होते है।
  • इनमें आप lens लगाकर अपनी photo और video quality को और भी बेहतर कर सकते है।

नुकसान

  • यह काफी महँगे होते है और आपको अच्छी photography तथा Videography के लिए अच्छे lens लेने पड़ते है जो कि DSLR camera से ही कई गुना अधिक महँगे होते है।
  • इनकी care बहुत अधिक करनी पड़ती है तथा कही travel करते समय इनको बहुत ध्यान से रखना पड़ता है ताकि कोई भी समान इनके अंदर का टूटे न।
  • बिना सही जानकारी के इसको कोई भी handle नही कर सकता है।

Tips About DSLR Full Form

दोस्तों इस post में आप ने जाना कि DSLR क्या है इसका Full Form क्या होता है और यह कैसे काम करते है। DSLR में कौन से parts लगे होते है। DSLR कैसे phones के camera से अलग है। आज के समय मे DSLR CAMERAS  को सभी ने देखा ही होगा, शादियों में, किसी तरह के suit पर, videos में यहाँ तक कि कुछ के पास तो यह camera होंगे भी। क्योंकि लोगो को आज के समय मे social media पर अपनी photos डालने का बहुत सौख है। और यदि photo dslr से ली गयी हो तो उसकी बात ही क्या है।

हालांकि dslr camera बहुत महँगे होते है इसलिए ये सभी के पास नही होता है। लेकिन यदि आप professionally photography करना चाहते है तो आपके पास एक dslr camera और photos को खींचने की skills होनी जरूरी है। यदि आपके पास अच्छी photography skill है तो आप इस क्षेत्र में बहुत आगे तक जा सकते है। दोस्तों आपको dslr full form in hindi के बारे में दी गयी जानकारी कैसी लगी आप हमें comment करके ज़रूर बताएं और इस post को अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ भी share करे ताकि उनको भी dslr के बारे में जानकारी मिल सके।

Join our Telegram Channel

Read More

नमस्ते, मेरा नाम Samir है मै HFT का Co-Author & Founder हु मुझे हमेशा से नयी चीजे सिखने तथा उन्हे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. क्योकि मैं भी आपकी तरह ही हु. अगर आपको हमारा काम पसंद आता है तो हमे सोशल साईट पर फॉलो कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here