Driving License में Address Change करें Online घर बैठे

Driving License में Address कैसे Change करें? दोस्तो पिछली पोस्ट में हमने आपको बताया था कि International Driving License कैसे बनवाते हैं। और आगे आने वाली पोस्ट में हम आपको Learning License और New Driving License के लिए Online Apply कैसे करते हैं ये बताएंगे। लेकिन आज के आर्टिकल में हम आपको ड्राइविंग लाइसेंस में पता सुधार यानी Driving License Me Address online Change Kaise Kare? इसके बारे में Step By Step जानकारी देने जा रहे हैं जिससे आप भी घर बैठे अपने ड्राइविंग लाइसेंस में सुधार कर सकते हैं।

लेकिन DL में हमे पता चेंज कराने की जरूरत क्यों पड़ती है? ये बात तो आप जानते ही होंगे क्योंकि आप में से कई लोग अपनी रोजी रोटी कमाने या पढ़ने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य में चले जाते है। या फिर वही पर हमेशा के लिए शिफ्ट भी हो जाते हैं तो ऐसे में आपके पुराने राज्य से बना हुआ लाइसेंस वहा किसी काम का नहीं रह जाता है। जिससे हमें उस राज्य में वाहन चलाने में कई प्रकार की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए क्यो ना समय रहते ही इसमें सुधार करा ले जिससे हम मुसीबत में फसने से बच जाए।

ड्राइविंग लाइसेंस में Address Change कैसे करें?

दोस्तो, जैसा कि आप जानते ही होंगे कि Ministry Of Road Transport & Highway ने NOC यानी No Objection Certificate को लेकर 28 फ़रवरी 2019 को एक एडवाइजरी जारी की थी। जिसमे उन्होंने बताया कि एक राज्य से दूसरे राज्य का ड्राइविंग लाइसेंस में बदलाव कराने के लिए NOC की जरूरत नहीं पड़ेगी। जबकि इससे पहले हमे खुद के राज्य में बने ड्राइविंग लाइसेंस में दूसरे राज्य का पता डलवाने, सुधार या बदलाव कराने के लिए एनओसी की जरूरत होती थी। लेकिन अब नहीं है। लेकिन हां Driving License में Address Change कराने के लिए एक Address Proof जरूर लगेगा इसके साथ ही आपका पुराना DL भी होना चाहिए। तो चलिए जानते हैं Driving License में Address Change कैसे करना है।

इसे भी पढ़े – इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के दो आसान तरीके

Change The Driving License Address Online Step By Step

Step 1

Driving License Address Change

  • Driving License में Address Onilne Change कराने के लिए परिवहन सेवा की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर ले। https://parivahan.gov.in
  • सबसे पहले अपना राज्य सेलेक्ट करे उसके बाद Apply Online पर क्लिक करें फिर इसमें से Service On Driving License के उपर टैप करें।
  • Continue Button पर क्लिक करके आगे बढ़ जाए।
  • यहां पुराने ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर, जन्मतिथि, राज्य, RTO आदि डिटेल्स सावधानीपूर्वक भरे और Proceed बटन पर टैप करें।
  • अब आपको अपने Permanent Address को वेरिफाई करने के लिए सभी बॉक्स भरना है। अगर ये ऑप्शन नहीं शो करता है तो आगे बढ़ जाए उसके बाद Proceed बटन पर टैप करें।

Step 2

Driving License Address Change

  • अब ड्राइविंग लाइसेंस में क्या चेंज/बदलाव करना चाहते हैं उसकी एक लिस्ट खुल जाएगी। लेकिन हमे Address Change करना है इसलिए Change Of Address In DL को सेलेक्ट करके Proceed बटन पर क्लिक करेंगे।
  • जो Address New DL में Change करना चाहते हैं उसे भरे। और साइड में दोनो बॉक्स को टिक करके Captcha Code दर्ज करके Submit Button पर क्लिक करें।
  • दूसरे पेज में आपको Application No मिल जाएगा इसे प्रिंट करके पास रख ले। उसके बाद Next Button पर क्लिक करें।
  • अब यहां आपको Old DL और Address Proof की Xerox Cooy Upload करना है। उसके बाद Online Fee जमा करना है। अब आगे>

Step 3

  • Application No मिल जाने के बाद नीचे की तरफ जाए और Upload Documents पर चेक करके Proceed बटन पर क्लिक करें। Choose File पर क्लिक करके डॉक्युमेंट Upload करके Next Button पर टैप करें।
  • इसके बाद आपका अंतिम चरण है Fee Payment इसे सेलेक्ट करके किसी एक Payment Gateway को चुनकर पेमेंट कर दे।

Congratulations ! आपने ड्राइविंग लाइसेंस में एड्रेस चेंज करने के लिए अप्लाई कर दिया है बदलाव हो जाने के बाद पोस्ट के जरिए आपको नया DL प्राप्त हो जाएगा।

Tips

So Friends I Hope की आप समझ गए होंगे कि Driving License में Address Online Change कैसे करना है या Online Correction कैसे करते हैं? यदि आपको ड्राइविंग लाइसेंस में पता बदलते समय किसी प्रकार की दिक्कत आती है या कुछ प्वाइंट समझ में नहीं आते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे साथ ही इस जानकारी को अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूले. Thanks For Reading !

Join Our Telegram Group

क्या आपने ये पढ़ा !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here