DJ Full Form In Hindi – डीजे का फूल फॉर्म क्या होता है?

Dj Full Form In Hindi – आज के जमाने मे किस व्यक्ति को DJ के बारे में जानकारी नही होगी। अगर आज के समय में आप किसी छोटे बच्चे से भी पूछते है, कि DJ क्या होता है। तो वो भी आपको बता देगा। अगर हम किसी भी शादी-विवाह या किसी प्रकार की party या फिर कोई भी function organize करते है, तो उसमें DJ का होना बहुत अहम रहता है

क्योंकि लोगो को party का मतलब loud music और dance करना ही पसंद होता है। यदि किसी party में DJ system न हो तो अक्सर लोग उस party को boring मानते है और बाद में तरह तरह की बाते भी करते हुए पाए जाते है। मगर यदि उनको किसी party या function में dance करने DJ मिल जाए तो लोग खूब मस्ती करते है और जमकर dance करते है। और किसी भी party में चार चांद लगा देते है।

Dj का उपयोग केवल parties में ही नही बल्कि club और pub में भी लोगो को entertain करने के लिए भी किया जाता है। बहुत से लोग आज के समय मे late night party करने के शौकीन होते है। और club में जाकर अपने दोस्तों के साथ नए और पुराने गानों के साथ पुराने remix songs पर भी खूब enjoy करते है।

तो चलिए दोस्तों अब DJ के बारे में विस्तार से जान लेते है कि DJ क्या होता है और DJ का full form क्या होता है। (DJ Full Form In Hindi) DJ को किन जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है। तथा इसके लाभ और हानि क्या है।

DJ क्या है DJ का Full Form क्या होता है।

what is the full form of dj hindi

DJ का full form “Disc Jockey” होता है। अक्सर बहुत से लोगो के मन मे DJ का नाम आते ही उनको ऐसा लगता है कि DJ music system होता है। जिसमे कि parties में music बजता है। लेकिन दोस्तों ऐसा नही है, dj वास्तव में वो व्यक्ति होता है जो कि वहाँ पर music system को control कर रहा होता है और लोगो की demand पर songs को play करता है।

Dj यानी कि disc jockey का काम केवल music को play करना ही नही होता है, बल्कि बहुत सी अन्य चीज़ों का भी ख्याल रखना होता है। अगर किसी भी party में यदि music या songs लोगो की मर्जी के अनुसार नही play होता है। तो अक्सर लोग DJ boy से नाराज़ हो जाते है और अपनी नाराज़गी हूटिंग करके दिखाते है।

Dj boy को songs के साथ साथ music और लोगो के mood की भी अच्छी समझ होनी चाहिए। कि किस समय पर लोगो का mood कैसा है। अक्सर parties के दौरान लोग ज्यादा उत्साहित हो जाते है और उसके बाद hard music की demand होने लगती है। जैसे trance music या फिर beat music की, तो ऐसे में उनको अपनी audience के mood के अनुसार music play करना पड़ता है।

कभी कभी तो लोग पुराने songs की remix की भी demand कर देते है तो on the spot उनको अपने music equipment’s के द्वारा तुरंत music को नए अंदाज़ में mix करना पड़ता है ताकि लोगो मे उत्साह बना रहे है। और अपने समय को पूर्ण रूप से enjoy करते रहे। इसके साथ साथ कई बार जब लोग नाचते नाचते थक जाते है तब उनकी energy कम होने लगती है ऐसे में dj boy उन लोगो को उत्साहित करने के लिए बीच बीच मे अपनी voice में ऊंची आवाज़ में cheer भी करता है। ताकि लोगो फिर से उत्साहित हो जाए और floor पर रौनक बनी रहे।

Dj कितने प्रकार के होते है।

दोस्तों ऐसे बहुत से लोग है जिनको dj के बारे में सही जानकारी न होने के साथ यह भी नही पता है कि dj कितने प्रकार के होते है। तो चलिए आपको dj यानी कि disc jockey के बारे में जानकारी दे देते है।

दोस्तों वैसे तो dj बहुत से प्रकार के होते है लेकिन मुख्य तौर पर Dj चार प्रकार के होते है। जोकि club dj, Radio dj, Turntablist, mobile dj, होते है। तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जान लेते है कि आखिर यह सब एक दूसरे से अलग कैसे होते है।

Club Dj

ये वो dj boy होते है जो कि clubs और pubs में अपने द्वारा songs और music को बजा कर लोगो को dance करने पर मजबूर कर देते है। अक्सर ऐसे professionals dj boys की demand बड़े बड़े parties में और बड़े 5 star hotels में होती है क्योंकि अक्सर वहाँ बड़े लोग अपनी parties को organize करते है और उनको हमेशा एक ऐसा ही dj boy चाहिए होता है जो कि लोगो के mood को समय के अनुसार समझे और लोगो की demand पर अपने songs को select करे और उनको नाचते रहने के लिए उत्साहित करता रहे। अगर music अच्छे से play नही होता है तो party का मज़ा किरकिरा हो जाता है। इस लिए हमेशा clubs में एक professional dj boy को भी रखा जाता है।

Radio Dj

Radio Dj boy club dj से अलग होते है। radio jockey का काम कुछ अलग ढंग से होता है। यह companies के द्वारा selected program के अनुसार ही अपने द्वारा तैयार की गई songs की लिस्ट को ही play करते है। लेकिन कुछ Radio program ऐसे भी होते है जिन में songs को लोगो की फरमाईस के अनुसार चलाया जाता है।

Turntablist

Turntablist ये काफी professionals dj होते है जो कि अपने live show के दौरान भी music को remix कर देते है। एक अच्छा Turntablist बनने के लिए आपके हाथों में वो हुनर और dedication होना चाहिए,  तभी आप सालो की practice के बाद एक अच्छे Turntablist बन सकते है।

Mobile Dj

हालांकि अभी तक आप लोगो मे से बहुत ही कम लोगो ने mobile dj का नाम सुना होगा। लेकिन आपने इन लोगो को music play करते हुए ज़रूर देखा होगा। ये वो dj boys होते है जो कि छोटे parties, marriage function, birthday parties और family functions में आकर music play करते है। आज के समय मे इनकी demand भी बहुत अधिक है। क्योंकि जो अधिक पैसे नही दे पाते है वो लोग अक्सर छोटे dj को hire कर लेते है। जिससे कि उनका काम भी चल जाता है।

Dj Business आप कैसे कर सकते है।

आज के समय मे बहुत से ऐसे लोग है जो कि dj का काम कर रहे है। यहाँ तक कि अब तो companies भी इसमें हिस्सा लेने लग गयी है। और marriages के लिए dj booking करती है। इसके बदले वे लोगो से प्रति घंटे के हिसाब से पैसा charge करती है।

यदि आप भी dj बनना चाहते और इस business को करना चाहते है तो आपके पास केवल music की skills और समझ होनी चाहिए। और आपके पास music remix करने का कुछ सामान जैसे की sound box और music remix system और उनको चलाने की समझ होनी चाहिए। उसके बाद आप भी अपना dj business start कर सकते है और लाखों कम सकते है।

Dj की Demand कब और कहाँ आधिक होती है।

Dj यानी कि disc jokey की जरूरत अधिकतर music concerts और cubs तथा pubs में होती है। यहाँ लोग पैसे खर्च करके enjoy करने आते है। जहाँ सभी लोग relax mind के साथ अपने partners के साथ dj music पर dance करते है और club में चल रही party को enjoy करते है। यदि आप भी किसी बड़े music concert या club parties में गए होंगे तो आपको पता ही होगा कि वहाँ का music कितना loud और rocking होता है। और लोग अपना सुधबुद्ध खो कर केवल नाच रहे होते है।

हालांकि आज कल बड़ी या छोटी सभी तरह की शादियों में भी dj की demand बढ़ने लगी है। और अब तो यू हो गया है कि जब तक dj पर लोग dance न कर ले तब तक किसी भी party का माहौल ही नही बनता।

Dj बनने के फायदे और नुकसान क्या है।

फायदे

  • यदिआप dj बनते है तो आपके पास दुनिया घूमने की opportunity होगी।
  • आपएक concert से लाखों रुपए कमा सकते है।
  • आपकोलोगो के बीच मे popularity मिलेगी।

नुकसान

  • आपघर और family के साथ कम समय बिता पाएंगे।
  • कभीकभी काम की वजह से शरीर मे थकान भी अधिक रहने लगती है।
  • होसकता है कि loud music की वजह से आपके कानो को नुकसान हो।

Conclusion

दोस्तों आप लोगो ने इस post के जरिए जाना की dj क्या होता है और इसकी जरूरत कहा कहा पड़ती है। और आज के समय मे dj music system क्यो किसी भी function के दौरान इतना जरूरी हो गया है।

दोस्तों आज के समय मे dj music system parties और functions में बहुत जरूरी चीज़ बन गयी है। और इसके बिना कोई भी party अधूरी मानी जाती है। लेकिन जो भी व्यक्ति dj होता है और music system को control कर रहा होता है उसके ऊपर बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी होती है। उसको सभी की फरमाइस का ख्याल रखना पड़ता है। और देखना पड़ता है कि क्या उसके द्वारा बजाए जाने वाले songs पर लोग enjoy कर रहे है या नही।

यदि dj के द्वारा बजाए जाने वाले songs पर लोग enjoy नही करते है। तो यहाँ dj को इस बात को देखना पड़ता है कि उनकी पसंद क्या है। और audience की demand क्या है। इसके साथ साथ dj को songs के बीच मे लोगो को motivate भी करना पड़ता है और बीच बीच मे अपनी voice में बोल कर audience के उत्साहित भी करना पड़ता है। ताकि audience और dj के बीच मे connectivity बानी रहे।

दोस्तों आपको Dj Full Form से रिलेटेड यह जानकारी कैसी लगी आप हमें अपने विचार comment के माध्यम से ज़रूर दे। और इस post को अपने दोस्तों के साथ तथा family members के साथ भी share करे। ताकि उन लोगो को भी dj के बारे में सही जानकारी मिल सके।

Read More

नमस्ते, मेरा नाम Samir है मै HFT का Co-Author & Founder हु मुझे हमेशा से नयी चीजे सिखने तथा उन्हे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. क्योकि मैं भी आपकी तरह ही हु. अगर आपको हमारा काम पसंद आता है तो हमे सोशल साईट पर फॉलो कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here