Custom Robots Header Tags Settings Blog मे कैसे करे

यदि आप इस पोस्ट पर आए हो तो जरूर आपने अभी अभी अपना Blog Blog-spot पर बनाया होगा और आपके मन ये सवाल उठ रहा होगा कि Custom Robots Header Tags की Settings कैसे करते है या फिर करने का सही तरीका क्या है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Blogger में इस setting का महत्व बहुत ज्यादा है क्योंकि इसे ऑन करने पर आपके Blog या Website की Ranking में सुधार किया जा सकता है. जिससे आपकी भी पोस्ट Google के Top 10 Results में दिखाई दे.

Custom Robots Header Tags

आज के नए Bloggers इन पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है जिसकी वजह से उनको अपने Blog को रैंक करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन आज मै आपको इसकी सही Setting बताने जा रहा हूं लेकिन इससे पहले आप ये जान लो की जिन्हे टिक करना है उसका असली मतलब क्या है और इसे क्यों टिक किया जाता है Custom Robots Header Tags के क्या फायदे ये क्या होता है इन सब बातो पहले अच्छे से समझ लीजिए उसके बाद ही Apply कीजिए. क्योंकि Apply करने में ज्यादा वक़्त नहीं लगता है.

Custom Robots Header Tags Settings क्या है?

इसका असली मकसद (Purpose) यही है कि Google के Crowl करने वाले Bots आपकी साइट पर मौजूद सामग्री को समझ पाए कि किस पेज को Index करना है और किसे नहीं, लेकिन ध्यान देने वाली बात है. इस सेटिंग को बार बार change नहीं करना है. क्योंकि आपकी लापरवाही ब्लॉग की रैंकिंग पर Effect डाल सकती है इसलिए इसे सिर्फ एक बार ही अप्लाई करे. क्योंकि Blog-spot पर साफ शब्दों में लिखा होता है कि “इस फीचर का प्रयोग सावधानीपूर्वक करे नहीं तो आपकी साइट Bots के द्वारा ignore की जा सकती है” आइए जानते सभी Tags का मतलब क्या होता है.

What Is Tags in Custom Robots Header

All – इस Tags का मतलब ब्लॉग पर मौजूद सामग्री को Crowl और Index करने की इजाजत है.

No-index – जिस पेज या यूआरएल को Crowl और Index नहीं कराना है उसके लिए इस tags का प्रयोग करते है.

No-follow – यदि आपने खुद के पोस्ट में Outbound link लगाया है और चाहते है कि गूगल का बोट उसे Follow ना करें तो इस परिस्थिति में No follow tags का प्रयोग करते है.

None – नाम से ही समझ गए होंगे इसका मतलब क्योंकि इसे तब इस्तेमाल करते है जब Bots को link को Follow ना करना या Search engine में index ना कराना हो.

Nov-archive – इसका उपयोग पोस्ट के Tags, Labels और Category को सर्च इंजन में Index होने से रोकना है.

Non snippet – जब गूगल अपने सर्च पेज में आपका Result दिखाता है. तो इस समय पोस्ट का छोटा सा भाग Show करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है.

Noodp – ये पोस्ट के title और Description को show करने के लिए प्रयोग किया जाता है.

No-translate – अगर आप ब्लॉग पोस्ट में मौजूद सामग्री को Translate नहीं कराना चाहते है तो इसका उपयोग कर सकते है.

Noimageindex – image को index कराने से रोकने के लिए प्रयोग करते है.

Unavailable_after – ब्लॉग पर मौजूद कुछ पेज को हटाने (Remove) करने के लिए प्रयोग किया जाता है.

अब आप जान गए इनका मतलब क्या होता है, चलिए बताते है इसकी Setting कैसे करनी है तथा किन tags को टिक करना है और किसे टिक नहीं करना है.

Setup कैसे करते है?

Blog spot Blogger में Setting को सही तरह से करने के लिए नीचे बताए जा रहे Steps को फॉलो करे.

Step 1

सबसे पहले Blogger पर जाए उसके बाद अपनी Gmail ID से लॉगइन हो जाए.

Custom Robots Header Tags

Step 2

अब Settings पर क्लिक करके Search Preference पर जाए, और Custom Robots Header Tags के सामने दिखाई दे रहे Edit पर क्लिक करे.

Custom Robots Header Tags

Step 3

यहां आपको दो विकल्प दिखाई दे रहे होंगे Yes और No पहले वाले विकल्प यानी Yes पर क्लिक कर दे.

Step 4

यहां पर जो टिक दिखाई दे रहा है उन्हीं के अनुसार अपने ब्लॉग में Apply कर सकते है नहीं तो आप अपनी मर्जी से जो ठीक लगे उसका प्रयोग कर सकते है अगर आप नए ब्लॉगर है तो नीचे दिखाई दे रही Setting को फॉलो करके अंतिम में Save बटन पर क्लिक कर ले.

Custom Robots Header Tags

Congratulations! मुबारक हो आपको Custom Robots Header Tags की Settings करना आ गया.

Tips

दोस्तों, आज आपने Custom Robots Header Tags को Blogger में कैसे Enable किया जाता है. सीख लिया है. अगर आपको इस Settings को Enable करने में (Problem) आती है. तो आप कमेंट बॉक्स की मदद से पूछ सकते हैं. साथ ही इस जानकारी को अपने ब्लॉगर दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. ताकि वो भी ये जान पाए. हम आपसे मिलते है एक और नई जानकारी के साथ.

क्या आपने ये पढ़ा !

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here