Custom Redirects Blogger में कैसे Set करे [पूरी जानकारी]

2
268
views

Hello दोस्तों, पिछली पोस्ट में मैंने बताया कि Custom Page Note Found यानी Error 404 को कैसे Fix करते है लेकिन आज की आर्टिकल में आपको Custom Redirects Blogger में क्या होता है इसकी जरूरत क्यों पड़ती है और कैसे करते है इन सभी के बारे में बताने जा रहा हूं क्योंकि Blog में किसी भी Setting का प्रयोग करने से पहले उससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे जान लेना चाहिए ताकि आगे किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

custom-redirect-set

Custom Redirects की जरूरत कब पड़ती है

मान लीजिए पोस्ट पब्लिश करते समय पोस्ट का यूआरएल https://www.hindifreetech.in/2018/11/blog-post-redirect.html लिखा गया है. और बाद में पता चले कि blog की जगह vlog का होना चाहिए था. तो उस समय हम Permalink को change करके नए लिंक https://www.hindifreetech.in/2018/11/Vlog-post -redirect.html कर देते है. इस दौरान Old Link Google में पहले से index होता है. जिसकी वजह से Visitor को वहीं Old Link दिखता है. तथा जब वह उस पर क्लिक करता है. तो Error 404 दिखने लगता है, जिसकी वजह से यूजर ब्लॉग पर ज्यादा टाइम Spend नहीं कर पाता है. लेकिन Custom Redirects की Help से Visitor को नए Post या home Page पर भेज सकते है.

Custom Redirects Blogger में क्या होता है

साधारण भाषा में कहे तो ये पुराने लिंक (old link) को नए लिंक (new link) में Transfer करता है Blogging की languages में इसे 301 Redirection कहा जाता है इसका सबसे ज्यादा प्रयोग उस समय ज्यादा किया जाता है जब हम अपने Blog को Blogger से WordPress पर शिफ्ट करते है क्योंकि Blogger में हमारे Post का URL http://www.hindifreetech.in/2018/11/…. से शुरू होता है. लेकिन WordPress में http://www.hindifreetech.in/….से होता है जिसकी वजह से इसका प्रयोग उस समय ज्यादा करते है वैसे Redirection विभिन्न प्रकार की होती है जैसे http Redirect, Domain Redirect आदि लेकिन आज हम Custom Redirect के बारे में जानेंगे तो चलिए जानते है इसे Set कैसे करते हैं.

Custom Redirects Blogger में कैसे सेट करे

इसे सेट करने का दो तरीका है पहला किसी एक Blog Post के पुराने लिंक को नए लिंक में Redirect करना इसे अस्थाई Redirect कहते है तथा दूसरा है स्थाई यानी हमेशा के लिए Redirect करना चलिए जानते हैं इसका प्रयोग कैसे करना है.

 

Note: Custom Redirect का प्रयोग हम सिर्फ अपने सभी Blog Post के लिए कर सकते है किसी दूसरे व्यक्ति के ब्लॉग पर नहीं कर सकते.

अस्थाई रेडायरेक्ट (Temporary Redirect)

 

>> अस्थाई के लिए अपने Blogger के Dashboard में जाए.

custom-redirect-setting

>> अब Setting पर क्लिक करके Search Preference पर जाए.

>> यहां पर Custom Redirect में जाकर ऊपर वाले Box का में पुराना लिंक Paste करे फिर नीचे वाले Box में नया लिंक डालकर Save कर दे.

custom-redirect-setting-blogger

इस तरह आप अपने उन सभी Post के URL को नए यूआरएल में Redirect कर सकते हो जो Expire हो गए है या जिन्हे बदलने की जरूरत है.

 

स्थाई रिडायरेक्ट (Permanent Redirect)

 

स्थाई रिडायरेक्ट करने के लिए आपको यहां पर Permanent का विकल्प दिख रहा होगा इस पर क्लिक कर दे इसके अलावा सभी Expire पोस्ट के यूआरएल को एक साथ बदलने के लिए ऊपर वाले Box From के सामने Old-page.html लिख दे तथा नीचे To के सामने New-page.html लिख कर Permanent पर चेक करके Save बटन पर क्लिक कर दे.

custom-redirect-permanent-

Congratulations! आपको Custom Redirect Set करना आ गया.

Tips

दोस्तों मैंने Custom Redirects blogger में] क्या है कैसे सेट करते है इसकी जरूरत क्यों पड़ती है इन सभी के बारे में बताया है मुझे उम्मीद है आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछना ना भूले साथ ही पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें.

इन्हे भी पढ़ सकते हैं

>> Blogger में Custom Page Note Found (Error 404) कैसे Fix करे
>> Custom Robots Header Tags Settings Blog में सही तरीके से करना जाने
>> Blog Compass App क्या है? Bloggers के लिए क्यों जरूरी है
>> Robot.txt फाइल क्या है? Blog में Add करना क्यों जरूरी होता है
>> Blog Me Domain Name Kaise Add Kare | Fix All Error

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here