CoviSelf क्या है? ये कैसे काम करता है जानिए सबकुछ

coviself के ऊपर इसे इस्तेमाल करने कि विधि दी गई है जीसे पढ़कर लोग इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते है।

CoviSelf Kya Hai – जी हा दोस्तों अब आप अपने घर पर ही कोरोना कि जांच कर पाएंगे क्योंकि पुणे कि एक कंपनी एक ऐसा किट बनाया है जिसकी मदद से आप घर बैठे 15 मीनट के अंदर ही जान पाएगा कि किसी को कोरोना हुआ है कि नहीं, इसके साथ एक app भी काम करता है इन सभी के बारे मे हमने आपको पूरे विस्तार से बतायाहै इसलिए आगे दिए गए पोस्ट को ध्यान से पढे और इसे कैसे इस्तेमाल करना है इसे भी देखे.coviself kya hai

जैसा कि आप सभी को पता है कि covid19 की वजह से पूरा देश परेशान है और लोगो को सही इलाज तक नही मिल पा रहा है जिसकी वजह से इस बार के covid लहर में हज़ारो लोगो की मौते हुई है। लेकिन covid में मौत का कारण एक ये  भी है कि time पर test का result नही मिल पा रहा है। यहाँ तक कि testing के लिए slot भी available नही हो पा रही है। जिसके कारण लोगो का covid test नही हो पा है। वही देश की तमाम RT PCR TESTING labs 24 hours full capacity में काम कर रही है। लेकिन अब एक खुशी की खबर सुनने को मिली है वो ये की pune के एक company ने instant covid testing kit को बनाया है। जिससे कि आप घर पर ही अपने covid का test कर सकते है और ये बहुत ही कम कीमत पर market में available होगा।

अभी कुछ दिनों पहले ही इस covid19 testing kit को ICMR की तरफ से मंजूरी मिली है और company का कहना है कि जल्द ही वो उस kit को market में available कर देंगे जिसकी कीमत केवल 250₹ होगी। इससे RT PCR test कर रहे labs पर burden कम होगा और लोगो को fast result भी देखने को मिलेगा। साथ ही covid के spread को भी तेजी से रोकने में मदद मिलेगी। क्योकि test का result जितनी तेजी से मरीज़ को पता लगेगा, उसको उतनी ही जल्दी isolate किया जा सकेगा और virus की spreading नही हो पाएगी।

तो चलिए अब विस्तार से जान लेते है कि coviself kit क्या है और इसको कैसे आप घर पर इस्तेमाल कर सकते है। साथ ही क्या यह accurate result  देता है या नही इसके बारे में जानेंगे।

CoviSelf क्या है? ये कैसे काम करता है जानिए सबकुछ

Coviself एक instant covid19 testing kit है। जिसके द्वारा वो लोग घर पर ही अपना test कर सकते हैं जिनको covid के symptoms है। यह किट mylab discovery solutions जो कि pune based molecular company है के द्वारा develop और produce किया गया है। जो कि आपको आपके covid का result केवल 15 minutes में दे देगा। जिसमे कि यदि testing kit pad में दो lines बनी आती है तो इसका मतलब आप covid positive है और आपको फौरन covid नियमो का पालन करना होगा। और यदि negative आते है और आपको covid के symptoms है तो आपको RT-PCR test करवाना होगा और यदि उसमे भी आपका result negative आता है तो ही आप covid negative माने जायेगे। और यदि result को आने में 15 minute से ज्यादा का समय लग रहा है तो testing fail मानी जायेगी।

माना जा रहा है कि ये kit भारत मे game changer साबित होने वाला है। जिसकी वजह से लोगो का instant test के द्वारा covid positive का पता लगाया जा सकता है और virus को फैलने से रोका जा सकेगा।

COmpany का कहना है कि वो लोग इस kit पर पिछले साल से काम कर रहे है और इसको बनाने की कोसिस में लगे हुए थे। तथा आज उनको इसमे सफलता मिली है। हालांकि अभी public data से पता चलेगा कि यह किट कितने percent accurate result देता है। लेकिन company का कहना है कि इसमें मरीज को 90 percent सही result मिलेगा।

Coviself का इस्तेमाल Use कैसे करे।

Coviself को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है तो चलिए जान लेते है कि आप इसका इस्तेमाल कैसे करेंगे।

  • सबसे पहले आपको test करने और packet को खोलने से पहले अपने हाथों को अच्छे से साबुन या handwashe से धोना है। और जहाँ आप packet को open करने वाले है उस जगह को भी अच्छे से disinfect करना है।
  • अब आपको coviself app, play store से download करना है। जिसमे की आपको इस kit को use करने का complete guideline मिल जाएगा।
  • अब आपको kit open करना है उसमें आपको nasal swab  stick मिलेगी। उसे आप अपने नाक में डाल कर sample निकाल ले, ध्यान रहे कि nasal swab को 4 से 5 centimeter तक अंदर डाले। ताकि अच्छे से उसपर sample लग जाये।
  • अब आपको kit पर एक स्थान जो कि kit पर instruction में mention होगा picture के साथ वहाँ sample को रगड़े। ताकि उस पर sample लग जाये।
  • अब एक solution आपको kit में मिलेगा उसको आप वही डाले जहाँ अपने sample को rub किया है।
  • अब 15 minute तक wait करिये। 15 minutes के बाद आपको बीच मे एक या दो lines बनी दिखाई देगी। जिसमें कि एक line का मतलब negative और दो lines का मतलब positive result है।
  • यदि वहाँ कोई भी line नही appear होती है तो आपका result false है और आपको नए kit के साथ दूसरा test करना चाहिए।
  • अब आपका result positive आया है तो आप उसका coviself app में फोटो खींच कर upload कर दे। आपको doctor के द्वारा call आएगा और आपका इलाज शुरू हो जाएगा।

किन लोगों को Coviself का इस्तेमाल test के लिए करना चाहिए।

ICMR की guidelines के अनुसार covidself kit का इस्तेमाल केवल उन लोगो को करना चाहिए जिनको covid के symptoms है। और normal लोगो को इसका इस्तेमाल नही करना है। साथ ही ये data केवल icmr के साथ share किया जाएगा और public के ये लिए available नही होगा। और coviself app बिल्कुल सुरक्षित app है। ऐसा company का कहना है। यह data केवल doctor ही देख पाएंगे वो भी ICMR data base के through.

अंत मे

आज हम covid के खिलाफ बहुत मजबूती से लड़ रहे  है और बहुत ही तेज़ी से इन दो सालों में हिमने काफी चीज़े विकशित की है। जो कि वाक्य में सराहना के काबिल है। और जिस तरह से हम इसके खिलाफ लड़ रहे है उससे उम्मीद करते है कि जल्द ही हम इस मुसिबत से अपना पीछा छुड़ा लेंगे।

covid को रोकने में सबसे बड़ा योगदान testing का है, जो कि समय पर होने से इसको फैलने से रोका जा सकता है। जिसमें कि covidself काफी बड़ा योगदान दे सकता है। उम्मीद करते है कि ये  हमारे उम्मीद पर खड़ा उतरे।

दोस्तों आप लोगो को हमारी coviself के बारे में जानकारी कैसी लगी आप हमें अपनी राय जरूर दे। और बाहर जाने से पहले mask जरूर पहने तथा 2 गज की दूरी भी रखे और एक sanitizer को भी अपने साथ रखें। तथा सभी नियमो का पालन करे।

Read More

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here