CNG Full Form In Hindi – सीएनजी गैस का पूरा नाम, फुल फॉर्म क्या है

CNG Full Form, सीएनजी गैस का प्रयोग कहा किया जाता है. तथा ये किन पदार्थो से मिलकर बना होता है. अगर आप भी कुछ इस प्रकार की जानकारी चाहते है तो आगे पोस्ट को ध्यान से पढ़े. क्योकि आज के आर्टिकल में हम आपको Full Form Of CNG, CNG Ka Pura Naam क्या है. What is the full form of cng, CNG Meaning In Hindi, CNG Full Name, के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है तो चलिए शुरू करते है।

CNG Full Form – सीएनजी का पूरा नाम क्या है?

cng full form in hindi

सीएनजी का फुल फॉर्म “Compressed Natural Gas” है. जिसे शार्ट में CNG कहा जाता है. इसको हिंदी में “संपीडित प्राकृतिक गैस” के नाम से भी जानते हैं।

सीएनजी का प्रयोग कहा होता है?

इसका प्रयोग ज्यादातर बड़ी वाहन जैसे बस में किया जाता है. इसके अलावा कार, थ्री व्हीलर और टैक्सी में भी किया जाता है. क्योंकि पेट्रोल और डीजल की खपत से चलने वाले वाहन सीएनजी के मुकाबले अधिक प्रदूषण फैलाते है. जिससे हमारे पर्यावरण पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

इसलिए हर देश मे सीएनजी के प्रयोग को अधिक से अधिक प्रमोट किया जा रहा है. ताकि लोगो को एक अच्छा पर्यावरण मिल सके. अभी हाल ही में आपने देखा होगा कि किस प्रकार दिल्ली के पूरे शहरों में धुंध जमा हो गया था. और इसकी वजह से लोगो को सांस लेने में भी तकलीफ होने लगी थी।

इसलिए दिल्ली जैसे शहर के अलावा वाराणसी, मुम्बई, कोलकाता समेत सभी व्यस्त इलाको में सीएनजी प्रयोग करने पर सरकार जोर दे रही है. क्योकि द्रव्य वाले पदार्थो को जलाने से नाइट्रोजन ऑक्साइड गैस निकलती है. जो वायु में मिलकर उसे दूषित कर देते है. जबकि सीएनजी जलाने से वायु में इतना विष नही फैलता है. और द्रव की तुलना में CNG कम खपत होता है।

CNG Gas के फायदे

ये गैस पर्यावरण के अनुकूल है. जो पेट्रोल और डीजल की तुलना में कम हानिकारक गैस उत्पन्न करती है।

इस गैस का इस्तेमाल करना पेट्रोल और डीजल की तुलना में सस्ता है. क्योंकि CNG प्रयोग करने वाली Car जहा 18KM/KG चलती है. तो वही पेट्रोल कार 10KM/Liter चलती है।

गैस को संपीडित करके रखने से हानिकारक गैस के उत्सर्जन में कमी आ जाती है।

सीएनजी में कौन से पदार्थ होते हैं?

आपको बता दें कि सीएनजी में लेड, सल्फर नही होने के कारण इसमे रिएक्टिव हैड्रोकॉर्बन 70% जबकि नाइट्रोजन ऑक्साइड 85% होता है. जबकि इसमे सबसे ज्यादा मीथेन गैस पाया जाता है. जिसकी वजह से ये रंगहीन, गंधहीन, विष रहित होता है। इसे इस्तेमाल करने पर प्रकृति को ज्यादा नुकसान नही होता है।

CNG Gas का अविष्कार कहाँ से हुआ?

अमेरिका में सन 1800 के समय मे इसका अविष्कार हुआ. जिसके बाद इटली, और अन्य यूरोप के देशों ने इसे ईंधन के रूप में स्वीकार किया और इसके इस्तेमाल पर जोर देने लगे. ताकि पर्यावरण को बचाया जा सके यह गैस हवा से भी हल्की होती है. जिसे 200 से लेकर 250 किलो प्रति वर्ग सेमी तक दबाया जाता है. इसके दबाने का मुख्य कारण यह है कि ये आसानी से किसी बेलनाकार पात्र में कम जगह में फिट हो जाये।

Tips

तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि CNG क्या है. CNG full form क्या होता है. ये आप जान गये होंगे. यदि आपको ये जानकारी पसंद आई है. तो इसे दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले. साथ आप हमारे ब्लॉग के नोटीफिकेशन को ऑन कर ले. ताकि जब भी कोई नई पोस्ट की जाए तो आप तक उसकी जानकारी जल्दी पहुँच सके.

क्या आपने ये पढ़ा!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here