CNC Full Form In Hindi – CNC Machine क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों कैसे है आप सब उम्मीद है कि अच्छे होंगे, वैसे आपके भी मन में ये सवाल अक्सर उठता होगा कि ये CNC क्या होता है इसका Full Form क्या है. इसका प्रयोग कहा कहा किया जाता है तो आज के आर्टिकल में हम आपको इसी की जानकारी प्रदान करने वाले है. तो आईये जानते है.

ये समझने के लिये कि CNC मशीनें क्या होतीं है सबसे पहले हमें CNC का मतलब समझना होगा, सीएनसी (CNC) की Full Form होती है “Computer Numerical Control”

CNC Machine क्या होता है? – What Is C.N.C. In Hindi

cnc full form

यह एक ऐसी मशीन होती है जोकि एक कंप्यूटर प्रोग्राम द्वारा नियंत्रित होती है और सभी प्रकार के कार्य करने में सक्षम होती है। CNC मशीन को बस एक बार कंप्यूटर की सहायता से प्रोग्राम करना होता है फिर यह मशीन बिना रुके वैसे ही काम करती रहती है जैसा की आपने इसे प्रोग्राम किया होता है।

जहॉ मैनुअल कंट्रोल में लाइव ऑपरेटर्स को लीवर, बटन और पहियों के माध्यम से मशीनिंग टूल को कमांड करने की जरूरत होती है वहीं दूसरी और एक CNC सिस्टम में आप इनसब कमांड को कंसोल के अन्दर डाल सकते हैं जिसके कारण इसमें किसी लाइव ऑपरेटर्स की जरूरत नहीं पड़ती है यह स्वत: ही अपना काम करती है।

इन मशीनो की डिमांड कंपनी और इंडस्ट्रीयो में ज्यादा है क्योंकि इसमें जॉब का निर्माण करना बहुत ही किफायती होता है और साथ में इसे ऑपरेट करना भी सुरक्षित होता है। इसके अलावा इन मशीनों के उपयोग से कम वक्त में ज्यादा और सटीक काम निकल सकता है।

CNC मशीन कितने प्रकार की होती है

टीसी— टर्निंग सेन्टर

इस प्रकार की CNC मशीन में दो एक्सिस होते है, एक एक्स—एक्सिस और दूसरी जेड—एक्सिस। इसमें मशीन पर सर्कुलर मोशन में काम होती है, इसलिए इसे CNC टर्निंग या CNC खराद भी कहते है। इन मशीन का उपयोग ज्यादातर उन कामों के करने के लिये किया जाता है जिनका आकार जटिल होता है और उन कामों को मैनुअल खराद की मदद से नहीं किया जा सकता है और इसके अलावा उत्पादन ज्यादा होने पर भी इस मशीन का उपयोग किया जाता है।

CNC प्लास्मा कटर

CNC प्लास्मा कटर में कटिंग करने के लिए प्लास्मा की किरणों का उपयोग किया जाता है और इन मशीनों का उपयोग विभिन्न प्रकार के धातुओं को काटने के लिए किया जा सकता है। प्लास्मा टॉर्च से धातु की शीट, धातु की प्लेटें, पट्टियाँ, बोल्ट, पाइप इत्यादी काफी आसानी से काटी जा सकती हैं। बारीक और जटिल धातु की प्लेट में से छोटी—छोटी आकृतियों को काटने के लिए भी CNC प्लास्मा कटर का उपयोग किया जाता है और ज्यादा से ज्यादा डाईमेन्सनल प्रोफ़ाइल आकार की कटिंग के लिए भी CNC प्लास्मा कटर का उपयोग किया जाता है।

थ्रीडी प्रिण्टर

थ्रीडी प्रिंटिंग एक डिजिटल फ़ाइल से थ्रीडी सोलिड वस्तु बनाने की एक प्रक्रिया का नाम है। इस थ्रीडी प्रिण्टर प्रक्रिया का उपयोग करके थ्रीडी प्रिंटेड ऑब्जेक्ट का निर्माण किया जा सकता है। इसमे लेयर पर लेयर चढाकर एक हिस्सा या वस्तु को तैयार किया जाता है। इसकी सटीकता भी बहुत ज्यादा होती जिसकी वजह से इसका उपयोग भी भारी मात्रा में किया जाता है।

चुननें और रखने वाली मशीनें

चुननें और रखने वाली मशीनें अलग—अलग प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक सर्किट, मदरबोर्ड, फोन, मोबाइल और टेबलेट्स और उनके छोटे छोटे पार्ट और बिजली के उपकरण बड़ी आसानी से बनाये जा सकते है।

वीएमसी –लंबरूप मशीनिंग केंद्र

वीएमसी मशीन में जॉब मशीन बेड पर फिक्स होता है और इस मशीन  के बेड की गति “एक्स” और “वाई” अक्ष में होती है, और काटने की धुरी की गती लंबरूप स्थिति में याने “जेड” अक्ष में होती है इसलिए इसे वीएमसी मशीन कहते है।

Tips

​हमे आशा है​ कि हमारा ये CNC क्या है? इसके Full Form से संबंधित लेख आपको पसंद आया होगा, अगर आपका CNC Full Form In Hindi से सम्बन्धित कोई भी सवाल है तो आप हमें नीचे कमेन्ट करके बता सकते हैं, धन्यवाद।

Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here