Clubhouse App क्या है। Clubhouse App को कैसे Download करे

Clubhouse App – दोस्तों आजकल एक App बहुत ही ज्यादा Popular हो रही है। हर कोई इस App के बारे में जानना चाहता है। ये app दुनिया भर में लोकप्रिय हो रहा है लेकिन बहुत से लोग सिर्फ इसका नाम ही जानते है लेकिन ये app क्या है इसके बारे में नहीं जानते है।

तो दोस्तो clubhouse वो app है जो आजकल बहुत ही ज्यादा popular हो रहा है। दोस्तों आपको बता दें कि ये एक audio based chat app है। बाकी की social media apps की तरह ये भी एक social media app है जो कि पिछले साल launch किया गया था। लेकिन अब यह बहुत ही तेज़ी से viral हो रहा है

तो दोस्तो चलिए विस्तार से जान लेते है क्या है clubhouse app, इसको कैसे इस्तेमाल करते है। इसको download कैसे करते है। यह app इतने कम समय मे इतना popular कैसे हो गया। साथ ही साथ आपको ये भी बताएंगे कि ये app बाकी social media apps की तरह सुरक्षित है या नहीं। तो चलिए दोस्तों जान लेते है इस app के बारे में।

Clubhouse App क्या है।

clubhouse kya hai

Clubhouse app बाकी social media apps की तरह ही एक chatting app है लेकिन ये बाकी सबसे बिल्कुल हटकर है। इसमे कुछ ऐसे features है जो इस app को बहुत ही ज्यादा खास और सबसे अलग बनाता है। इस app में आप सिर्फ voice के द्वारा हो chat कर सकते है जबकि बाकी apps में आप text chat भी करते है। इसमे आप एक दूसरे को follow कर सकते है। लेकिन इसमें एक खास बात यह है कि आप इसमें सिर्फ audio chat form में ही बात कर सकते है। इतना ही नही इसमें आप अपना खुद का room भी बना सकते है जैसे कि WhatsApp group में सारा control admin के हाथ मे होता है वैसे ही clubhouse में भी है। बिना admin की मर्ज़ी के न कोई room को join कर सकता है और न ही किसी को निकाला जा सकता है। इसमे एक और खास बात ये है कि इसमे आप न तो photos share कर सकते है और न ही videos सिर्फ आप अपनी बात audio के जरिये आपको दोस्तों को सुन सकते है।

आप जब इस app को use करेंगे तो आपको बिल्कुल ही calling वाली feeling आएगी। यह app इसी खास feature के कारण ये इतना सिर्फ 1 साल में popular हो रहा है। clubhouse app को use करने के लिए आपको camera की जरूरत नही होती। इसको आप घूमते फिरते भी बड़ी ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

क्यों है ये दूसरे Apps से बिल्कुल अलग

Clubhouse दूसरों से अलग इसलिए है क्योंकि आप इसे सीधे download करने के बाद use नही कर सकते। ये एक invite app है। जिस कारण जब तक कोई active user आपको invite नही करता  है आप इसे use नही कर पाएंगे। इस app में और भी बहुत सी चीज़े है जो इसे खास बनाती है। जैसे कि इसमे आप सिर्फ आपकी voice ही share कर सकते है। इसमे आप videos और photos नही send कर सकते है। इसमे आपकी जो भी बाते होती है वो private नही होती, कोई दूसरे room वाला भी आपकी बातों को सुन सकता है। इसमे आप जिन लोगो को और topics को follow करते है App उन्ही चीज़ों को आपको suggest करता है। इसकी एक और खास बात है इसमे आपका कोई भी data store नही होता जो इसे काफी interesting app बनाता है। clubhouse के एक room में 5000 लोग एक साथ join कर सकते है।

Clubhouse App इतने चर्चा में क्यों है।

इस app को march 2020 में launch किया गया था लेकिन एक साल बाद यह बहुत ही ज्यादा चर्चा में आ गया है इसका मुख्य कारण यह है कि इस app पर Elon musk ने tweet करके इस आप के बारे में जानकारी दी। केवल musk ही नही बल्कि इनके अलावा bill gates ने भी इस app को use किया है। इसलिए लिए ये app इतनी जल्दी popular हो गया है। Elon musk और Bill gates ने यहाँ पर एक meeting भी conduct की थी।

Clubhouse App को कैसे Download करे और इस्तेमाल कैसे करे।

Android users

दोस्तो clubhouse app को पहले आप android phone में use नही कर सकते थे, क्योंकि इसे android के लिए launch नही किया गया था। लेकिन 21 may 2021 को इसे android users के लिए भी लांच कर दिया गया है। आप इसे play store पर जा कर download कर सकते है। इस app का size 12 mb है। download करने के बाद आप इसमे अपने mobile number से या email से signup करके इसका इस्तेमाल कर सकते है।

For iPhone users

दोस्तो पहले यह app केवल iPhone users के लिए ही उपलब्ध था और इसको iPhone में आप apple store पर जाकर download कर सकते है और इसमे email या number से signup करने के बाद इसका इस्तेमाल कर सकते है।

इसका इस्तेमाल कैसे करे।

जैसा कि आपको ऊपर भी बताया है कि आप इसको direct इस्तेमाल बिल्कुल ही नही कर सकते है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी active user के invite link की जरूरत पड़ेगी। हर active user के पास दो invite link होते है बाद में इसे बढ़ा भी दिया जाता है। बिना invite link के न तो इस्तेमाल कर सकते है और न ही chat room join कर सकते है।

Clubhouse App को इस्तेमाल करना Safe है।

दोस्तों जब भी कोई नया app popular होता है तो हमारे मन मे एक बात जरूर आती है, कि क्या इसे इस्तेमाल करना safe है। कही ये हमारा data leak तो नही करेगा। तो दोस्तों आपको बता दे कि clubhouse app हमारा कोई भी data अपने पास store नही करता और यह data साथ के साथ delete हो जाता है। साथ ही साथ WhatsApp की तरह ये भी end to end encryption पर काम करता है। जो कि इसे safe बनाता है।  इसमे अगर आपने कोई room create किया है तो सारा control admin के पास होता है जिस से की कोई दूसरा बिना admin के room में join नही हो सकता और न ही exit हो सकता है। तो हम कह सकते है कि यह एक safe app है और हम इसे बिना किसी डर के इस्तेमाल कर सकते है।

अंत मे

दोस्तो आज के समय मे तरह तरह के social media apps users के लिए मौजूद है। और उन apps के माध्यम से ही हम अपनो के साथ दूर रहते हुए भी connected रह पाते है। लेकिन ये हमारे data को कई बार leak कर देते है या उसका गलत इस्तेमाल भी करते है। जो कि नही होना चाहिए। इसी लिए आप जो भी app को use करे आप एक बार उसकी security को जरूर check कर ले। ताकि आपका data internet पर सुरक्षित रह सके।

अगर आप लोगो को यह जानकारी पसन्द आयी हो तो आप इस post को जरूर अपने social media पर share करे और दूसरों को भी clubhouse use करने के लिए कहे।

Join Our Telegram Group

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here