CID Full Form In Hindi – सीआईडी का फुल फॉर्म क्या होता है?

What is The Full Form of CID in Hindi – CID इस नाम से तो बहुत से लोग परिचित होंगे। मगर कभी यह सोचा है कि इनका काम कितना कठिन होता है और यदि यह agency अपना काम सही से न कर पाए तो कितना नुकसान देश को झेलना पड़ सकता है। CID और CBI जैसी agencies लगभग सभी देशों के पास होती है जो कि देश मे हो रहे illegal गतिविधियों का पता लगाती है। और देश की आंतरिक सुरक्षा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देती है।

आज के समय मे बहुत से लोग देश की सेवा करना चाहते है और इसके लिए CID और CBI जैसे विभागों में शामिल होना चाहते है। ताकि वो लोग भी देश के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी को निभा पाए। मगर सभी के लिए CID officer बन पाना मुमकिन नही होता है। इसका कारण है इसमें selection के दौरान होने वाली कठोरता। CID जैसे विभागों में केवल समझदार और तेज़ दिमाग वाले व्यक्तियों की ही जरूरत होती है।

जो की किसी भी प्रकार के threat को समझ कर पकड़ सके या फिर किसी व्यक्ति से अपनी चतुराई के द्वारा उससे information निकलवा सके। लेकिन इसके साथ साथ physical और mental हालात भी अच्छी होनी चाहिए, ताकि आप किसी भी स्तिथि में survive कर सके। इतने कठोर process की जरूरत इसलिए होती है क्योंकि यहाँ बहुत सी जिंदगियाँ दाव पर लगी होती है।

CID का पूर्ण control राज्य सरकारों के पास होता है। और उन्ही के द्वारा दिए गए आदेशों का पालन यह agency करती है। तो चलिए अब विस्तार से जान लेते है कि CID क्या होता है और CID का Full Form क्या होता है? CID officer का क्या कार्य होता है। और यदि किसी व्यक्ति को CID officer बनना है तो उसके लिए उसको क्या क्या करना पड़ता है।

CID क्या होता है CID का Full Form क्या है?

what is the full form of cid in hindi

बहुत से लोगो को CID के बारे में पता होता है मगर CID पूरा नाम नहीं पता होता है तो बात दे कि CID का Full Form “Criminal Investigation Department” होता है। इसका काम किसी भी crime की जांच करना होता है। CID किसी भी case की जांच तभी अपने हाथों में लेती है जब कोई case बहुत sensitive हो या फिर सरकार का आदेश हो। वैसे अगर कह़ी भी किसी प्रकार का crime होता है तो उसमें पहला role उस area के police station का होता है।

उसके बाद ही यह फ़ैसला लिया जाता है कि वह case कैसा है और क्या CID को उस case को सौंप देना चाहिए। CID का पूरा Control State Government और उस राज्य के high court के पास होता है और यह किसी भी मामले की जांच के लिए CID को आदेश दे सकते है। यह जांच agency सभी राज्यों के पास होती है। और इनका काम राज्य में होने वाले भ्रष्टाचार पर नजर रखना और उसको रोकना भी होता है।

CID एक बहुत ही पुरानी agency है जिसकी स्थापना ब्रिटिश शासन के समय 1902 मे हुई थी। यह police commission की सिफारिश के बाद कि गयी थी। और तब से अब तक यह इसी प्रकार से अपने कार्य को करती रहती है। और crime को खत्म करने में अपना योगदान देते रहते है।

CID में क्या काम होता है।

जैसा कि आप लोगो को अब तक पता ही लग चुका होगा कि CID agency का काम कितना मुश्किल और मानसिक तनाव देने वाला होता है। मगर CID Department की यही खास बात भी है। कि जब भी कभी मुश्किल स्तिथि इनके सामने किसी भी प्रकार का case जैसे कि crime, चोरी, भ्रष्टाचार या अन्य किसी चीज़ से related आता है तो CID ने ऐसे वक्त में खुद को एक सफल agency के रूप में साबित करके दिखाया है। इसको कोई भी case तभी सौंपा जाता है जब कोई mystery case हो और आसानी से उसका solution न मिल रहा है या फिर जिस case में state government खुद direct शामिल हो।

CID में कैसे शामिल होते है।

CID में शामिल होने के लिए आपको सबसे पहले किसी तरह से police विभाग में शामिल होना होगा। जब आप police विभाग में शामिल होते है तभी आप CID में भर्ती के लिए अपना आवेदन दे सकते है। ऐसा कोई रास्ता फिलहाल मौजूद नही है कि जिसके द्वारा आप सीधे बिना exam दिए CID विभाग में भर्ती हो सके। जब आप police department में हवलदार या उससे भी किसी उच्च पद पर 2 साल से अधिक duty कर चुके होंगे।

तब आप CID के लिए आवेदन कर सकते है। इसके बाद आपकी कई प्रकार की परीक्षाएं होगी। जो कि काफी कठिन और आपके मानसिकता को हिला देने वाली होती है। बहुत से लोग तो केवल पहले stage में ही fail हो जाते है और और कुछ ही उनमें से ऐसे होते है जो कि आगे की परिक्रियाओ को सफलतापूर्वक संपन्न रूप से पार कर पाते है और CID विभाग में शामिल हो पाते है।

लेकिन कुछ ऐसे भी होते है जिनके काम की वजह से promote करके CID विभाग में शामिल कर दिया जाता है। लेकिन ऐसे व्यक्ति department में बहुत कम ही होते है और वे अक्सर उच्च rank वाले ही होते है। जिनको विभाग में crime cases की investigation करते करते काफी समय बीत गया हो और उनको काफी experience भी हो गया हो।

तो चलिए अब जान लेते है कि CID officer बनने के लिए तैयारी कैसे करे ताकि आपका selection आसानी से हो जाए।

CID officer बनने के लिए तैयारी कैसे करे।

CID और अन्य महत्वपूर्ण विभागों में भर्ती के लिए UPSC के द्वारा परीक्षाओं को करवाया जाता है। और भारत मे सभी को पता है कि किसी भी प्रकार की UPSC की परीक्षा को पास करने के लिए आपको कितनी कड़ी मेहनत और लगन से पढ़ाई करनी पड़ती है। क्योंकि यदि आप अच्छी तरह से मन लगाकर पढ़ाई नही करते है तो UPSC जैसी परीक्षा का पहला चरण तक पास नही कर सकते है।

इसका exam बहुत ही hard होता हैं। आज कल के समय मे बहुत से बच्चे 12th के बाद ही सरकारी नौकरी पाने के लिए UPSC जैसे exams की तैयारी करनी शुरू कर देते है। कई students तो UPSC जैसे exams को clear करने के लिए घर से दूर जाकर hostel में रहकर भी पढ़ाई करते है और बड़े बड़े tuition centers में अपना admission करवा लेते है ताकि उनको एक mentor मिल जाए, जिसे कुछ experience हो और इन सब चीज़े के बारे में जानकारी हो।

ताकि उनको UPSC और उससे related चीज़ों के बारे में सही और सटीक जानकारी पहले ही मिल जाए। मगर जब आप एक बार पहले stage के exam में pass कर जाते है तो दूसरा stage थोड़ा कठिन होता है जिसमे आपका 400 numbers का exam होता है और इसमें quantitative ability और English language and comprehension से related questions पूछे जाते है।

और यदि आप दूसरा stage भी clear कर जाते है, तो इसके बाद आपका interview round होता है। जिसमे कुछ ज्ञानी विभाग के उच्च पद के अधिकार आपका interview लेते है। और जब आप interview में pass हो जाते है तब आपको CID में join होने के लिए approval मिलता है।

CID officer बनने के लिए qualification कितनी होनी चाहिए।

तो चलिए अब जान लेते है कि CID officer बनने के लिए आपके पास minimum कितनी qualification होनी चाहिए और अन्य क्या क्या जरूरी चीज़े होती है।

  • सबसे पहले तो CID में शामिल होने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है।
  • अब आपके पास minimum 12th पास का certificate होना चाहिए या यदि आप उच्च अधिकारी के post के लिए आवेदन कर रहे है तो minimum graduation की होनी चाहिए।
  • इसके लिए महिला या पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते है।
  • आपकी आयु 20 से 27 साल के बीच की होनी चाहिए। ध्यान रहे यदि आप general category से है तो आपकी आयु 27 वर्ष से अधिक न हो, नही तो आप इसके लिए आवेदन नही कर सकते है। वही SC/ST category वाले लोग 20 से 32 वर्ष की आयु तक आवेदन कर सकते है। और OBC category वाले व्यक्ति 20 से 30 वर्ष की आयु तक ही आवेदन कर सकते है।
  • आपका physical और mental state भी सही होना चाहिए तभी आपकी selection हो सकती है।

Tips About CID Full Form

दोस्तों इस post में आप लोगो ने जाना कि CID agency को आप कैसे join कर सकते है। और इसमें शामिल होना क्यो कठिन होता है। तथा एक CID officer की क्या-क्या जिम्मेदारियां होती है। और CID agency कैसे देश मे अपना योगदान देती है।

दोस्तों किसी भी काम मे कुछ जिम्मेदारियां तो होती ही है लेकिन कुछ ऐसे भी काम होते है जो कि लोग केवल पैसों के लिए नही करते है। बल्कि वह केवल देश की सेवा करना चाहते है इसलिए CID जैसे काम को चुनते है। हमारे लिए यह गर्व की बात है कि हमारी सुरक्षा के लिए हमारे देश की बहुत सी agencies दिन रात अपना काम करती है।

किसी भी व्यक्ति का पहला कर्त्तव्य है कि वह अपने देश की सेवा करे। चाहे वो किसी भी माध्यम से क्यो न हो, जरूरी नही है हर व्यक्ति CID या CBI में भर्ती होकर ही देश की सेवा कर सकता है। जब हम अपने देश के प्रति अपना योगदान देते है तो उससे ही हमारे देश की तरक्की होती है और आने वाली युवा पीढ़ी को motivation मिलता है।

अगर आप को हमारी CID Ka Full Form Hindi से जुड़ी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ share करे और यदि आपके मन मे इस पोस्ट से related कोई भी प्रश्न हो तो हमसे comment box में ज़रूर पूछे। हम कोशिश करेंगे कि आप की समस्या का समाधान के सके।

Join Telegram Channel 

Read More

नमस्ते, मेरा नाम Samir है मै HFT का Co-Author & Founder हु मुझे हमेशा से नयी चीजे सिखने तथा उन्हे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. क्योकि मैं भी आपकी तरह ही हु. अगर आपको हमारा काम पसंद आता है तो हमे सोशल साईट पर फॉलो कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here