How To Choose Channels In Airtel DTH (Digital TV) Full Guide In Hindi

0
208
views

How To Choose Channels In Airtel DTH – नमस्कार दोस्तों, पिछली पोस्ट में मैंने आपको बताया DTH कैसे रिचार्ज करे? लेकिन आज के आर्टिकल में मै आपको Airtel में चैनल कैसे सेलेक्ट करे? (How to select channel Pack In Airtel Digital Tv) इसकी पूरी जानकारी Step by Step देने जा रहा हूं. इसलिए आपसे यही गुजारिश है, इस पोस्ट को ध्यान से पढे! ताकि आपको चैनल सेलेक्ट करने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो, क्योंकि इसमें कुछ ऐसे चैनल्स है जिसे लेना अनिवार्य है. हालांकि इसके पैसे तो नहीं लगेंगे लेकिन बाकी के कुछ channels फ्री और Paid भी है. तो चलिए बिना समय गवाए जान लेते है. Airtel DTH में Pack Select कैसे करते है!

How To Choose Channels In Airtel DTH (Digital TV)

Friends, Airtel DTH में चैनल सेलेक्ट करने से पहले आपको बता दू कि यहां आपसे (NCF+GST) को मिलाकर ₹153 लिए जा रहे है. जिसके साथ 25 चैनल DD के होंगे और इन्हे लेना अनिवार्य है। इसके बाद आप जो भी Paid चैनल Extra में Add करेंगे उसका पैसा ₹153 में जुड़ते चले जाएंगे। तो इस बात का ध्यान रख के ही अपना चैनल Pack बनाए। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा ये NCF Kya Hai?

जानकारी के लिए बता दें कि इसका पूरा नाम Network Capacity Fee है। जिसे TRAI (Telecom Regulatory Authority of India) ने ग्राहकों पर DTH Service लेने के लिए शुल्क निर्धारित किए है। जिसकी कीमत ₹130 रखी गई है। और एक बात यदि आपको कम पैसे में ज्यादा चैनल लेने है, तो Channel Bouquet को चुने जैसे – Sony Happy India Pack जिसकी Price ₹31 है। इसके बाद ALA-Carte भी मौजूद हैं. जहां पर Singal Channel भी सेलेक्ट कर सकते है। चलिए अब आपको बताते है Airtel DTH में Channel कैसे Select करना है।

How To Choose Channels In Airtel DTH (Digital Tv)

यदि आपका Mobile Number Airtel Digital Tv के साथ रजिस्टर्ड है. तो कंपनी ने आपको एक Link Provide किया होगा, यदि आपको Link Receive नहीं हुआ है तो यहां Airtel Digital Tv Login पर क्लिक करके भी Website पर जा सकते है। लेकिन यहां लॉगइन होने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्टर होना पड़ेगा, अगर आप नहीं जानते रजिस्टर कैसे होना है, तो ये पढ़े! DTH Recharge Kaise Kare उसके बाद नीचे बताए गए तरीके को Follow कीजिए।

Step 1

How To Choose Channels In Airtel DTH (Digital TV)

>> सबसे पहले अपना मोबाइल नम्बर और पासवर्ड डाल कर लॉगइन हो जाए।

Step 2

choose channels in airtel dth.jpg

 

>> लॉगइन होने के बाद आपका Customer ID, नाम और नीचे रिचार्ज करने का विकल्प दिखाई दे रहा होगा, लेकिन चैनल सेलेक्ट करने के लिए ऊपर ‘Menu’ ऑप्शन पर टैप करें।

Step 3

How To Choose Channels In Airtel DTH (Digital TV)

>> उसके बाद Customer ID के बगल में एक छोटा सा “i” बटन दिखेगा इस पर क्लिक कर लें।

Step 4

How To Choose Channels In Airtel DTH (Digital TV)

>> अब दूसरे पेज में आपको Choose Now का विकल्प मिलेगा, इसके उपर क्लिक करे।

Note – Choose Now पर क्लिक करने के बाद आपको Airtel की तरफ से दो BasePack दिखाई देंगे, जिसे Airtel ने आपके बजट के अनुसार बनाया है आप चाहो तो इसे भी चुन सकते हो.

अगर इसे नहीं चुनना है तो नीचे कि तरफ स्लाइड करते हुए जाए। यहां Broadcaster Bouquet और Ala-Carte नाम के दो विकल्प मिलेंगे। Broadcaster Bouquet में Sony Happy India Pack, NDTV Ultra Pack, Discovery Bouquet 1 Family, Happy India SPORTS HD, Star Hindi Base etc. मिलेंगे जहा कम पैसे में कई तरह के चैनल पैक मिलेंगे।

इसके अलावा Ala-Carte में आप एक-एक चैनल को सेलेक्ट कर सकते हैं जैसे – MTV, Zee Cinema, Sony, Max etc. साथ ही इसके नीचे प्रत्येक चैनल का मासिक शुल्क भी दिखाया गया है जिससे आप अपने बजट के अनुसार पैक बना सके।

How To Select Channels In Airtel DTH (Digital Tv)

चैनल सेलेक्ट करने के लिए + के आइकन पर क्लिक करे उसके बाद ऊपर Search Box भी दिया गया जहां पर चैनल का नाम लिखकर सेलेक्ट कर सकते है।

How To Choose Channels In Airtel DTH (Digital TV)

Example – स्क्रीनशॉट में मैंने कुछ चैनल सेलेक्ट किए है जिसे आप देख सकते है और इसी तरह आप भी अपने मनपसंद चैनल सेलेक्ट कर सकते है। चैनल सेलेक्ट करने के लिए आपको चैनल के ऊपर एक छोटा बॉक्स दिखाई देगा, इस पर क्लिक करके चैनल को सेलेक्ट कर ले।

Step 5

How To Choose Channels In Airtel DTH (Digital TV)

एक बार जब आप अपना चैनल चुन ले, तो इसके बाद Continue के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ जाए। यहां आपके द्वारा चुने गए चैनल्स की List दिखाई देगी साथ ही NCF+GST मिलाकर नीचे Total Price भी दिखाई देगी, पैक एक्टिवेट करने के लिए Confirm Button पर क्लिक कर दे।

Congratulations! आपने अपना पैक सफतापूर्वक बना लिया है। और कुछ समय के बाद कंपनी इसे Activate कर देगी।

Tips

दोस्तों, मै भी Airtel Digital Tv का DTH इस्तेमाल करता हूं और मैंने भी इसी तरह अपना Pack Select किया है। यदि आपको Pack Select करने में किसी प्रकार की परेशानी आती है। तो आप कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते है। मै आपकी हर संभव मदद करने का प्रयास करुगा। साथ ही इस पोस्ट को How To Choose Channels In Airtel DTH को अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे. ताकि उनको भी अपना पैक चुनने में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो में आपसे से मिलता हूं एक और नई जानकारी के साथ तब तक के लिए Thanks For Reading!

क्या आपने ये पढ़ा!

>> Airtel Digital TV Recharge Kaise Kare | DTH Recharge Kaise Kare

>> Paytm Account Kaise Banaye Ki Puri Jankari Hindi Me

>> My Jio App Se Recharge Kaise Kare in Hindi [Complete Guide]

>> Hindi Ko English Me Translate Karne Wala App (Software) Download Kare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here