भारत में Cheap VPS Hosting कैसे चुने?

जब मैं आपकी वेबसाइट के लिए बेस्ट Server Hosting चुनने की बात करती हूँ, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपके पास अलग-अलग विकल्प हैं। आप उनमें से किसी को भी चुन सकते हैं। यदि आप ब्लॉगिगं के क्षेत्र में नये हैं और अपना एक नया ऑनलाइन व्यवसाय शरूु करना चाहते हैं। और उसके लिए सर्वश्रेष्ठ होस्टिग की तलाश में हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह हैं, मैं आपके लिए cheap Hosting Server चुनने में मैं आपकी मदद करूंगी।

आपकी वेबसाइट के होस्टिग के लिए आपके पास एक विकल्प Shared Hosting है जो किसी भी अन्य होस्टिग से सस्ता है लेकिन Shared Hosting में आपको बहुत Limited Resource और Access मिलता है। Shared Hosting की तुलना में VPS hosting बहुत ही अच्छा विकल्प है, जो की बहुत महँगा नहीं है, और इसमें आपको बहुत ही अधिक Resource मिल जाते हैं, जो की shared नहीं होते हैं। VPS Hosting, के बाद आता है Dedicated server होस्टिग जो की Shared और VPS की तुलना में बहुत अधिक महँगा होता है।

इस पोस्ट में, मै Cheap VPS Hosting के बारे में विस्ततृ जानकारी दूँगी। और ये भी बताऊँगी की कैसे आप अपने व्यवसाय के लिए भारत में Cheap VPS Hosting India अपने बजट के अंदर खरीद सकते हैं। आपकी होस्टिग के लिए VPS कैसे काम करता है और यह website के लिए क्या लाभ प्रदान करता है। यह ब्लॉग पोस्ट उन लोगों के लिए है जो VPS सर्वर के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं और अपने साइट के लिए VPS Hosting चाहते हैं। तो चलिए यह पोस्ट VPS Hosting के परिचय से शुरू करते हैं।

Cheap VPS Hosting क्या है?

cheap vps hosting

VPS Hosting भी Shared Hosting की तरह ही है, लेकिन इसमें आपको एक Virtual Private Server मिलता है। मतलब इसको ऐसे समझ सकते हैं की मान लीजिए आपके पास एक mobile है। इस पूरे mobile को आप dedicated server मान लीजिए। अब kvm virtualized की मदद से इस mobile को 2 हिस्सों में बाट दिया जाता है। लेकिन सच में इस मोबाईल के 2 हिस्से नहीं होते बस मोबाईल के अंदर एक और मोबाईल जितना space बन जाता है।

जैसे की आपके मोबाईल में होगा Dual Space, जिसको आप एक नये मोबाईल की तरह ही इस्तेमाल करते हैं। Vps server में भी ऐसा ही होता है। dedicated server को Virtualizor की मदद से कई vps सर्वर में बाँट दिया जाता है। जिसमें एक VPS सर्वर का पूरा Resource(ram, memory, bandwidth, etc.) केवल अकेले आप इस्तेमाल करते हैं। कह सकते हैं की यह एक तरह का dedicated Resource ही है, जो सिर्फ आपकी वेबसाईट के लिए dedicated है।

VPS Hosting कैसे काम करती है?

VPS Server Hosting के साथ, सभी वेबसाइटों को अलग-अलग सर्वर पर होस्ट किया जाता है और एक सर्वर को सर्वर या अन्य साइटों के साथ संसाधनों (ram, memory, bandwidth, etc.) को साझा करने की अनुमति नहीं होती है। आसानी और सुरक्षा कारणों से, VPS अन्य होस्टिग की तुलना में अलग तरह से काम करता है। इसका मतलब यह है कि VPS Server अलग-अलग virtual section में अलग-अलग सॉफ्टवेयर संरचनाओं के साथ विभाजित है जो स्वतंत्र रूप से संचालित होते हैं। साथ ही, VPS Server में आपको बहुत अधिक संसाधन मिल जाएँगे। आपकी website Hosting के लिए VPS Server चुनने का सबसे अच्छा लाभ यह है कि आपकी website बहुत अधिक traffic झेल सकती है। इसलिए आपकी website के लिए Cheap VPS Hosting India अच्छा विकल्प रहेगा।

इसके अलावा, आपको अपने सर्वर पर configuration करने के लिए full root Access मिलता है, इससे अच्छा और आपको क्या चाहिए? मै आपको बता दूँ, आपको VPS सर्वर होस्टिग के साथ कम कीमत पर Dedicated संसाधनों की सेवाओं का पूरा अनुभव लेने का मौका मिलेगा।

VPS Hosting के फायदे और नुकसान क्या है?

इसमें कोई शक नहीं है की VPS Hosting में आपको अपने Website के लिए बेहतरीन Quality की Services मिलेंगी। लेकिन एक सिक्के के 2 पहलू होते हैं, तो VPS Hosting में भी आपको फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी देखने मिलते हैं। तो चलिए अब VPS Hosting के फायदे और नुकसान जान लेते हैं-

फायदे:

1. बेहतरीन प्रदर्शन (Outstanding Performance): यदि आप वीपीएस सर्वर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसके बेहतरीन प्रदर्शन के बारे में पता होगा ही। यदि नहीं, तो समय आ गया है कि VPS सर्वर पर अपनी साइट host की जाएँ, जिससे आपको Cheap VPS Hosting के साथ बेहतरीन अनुभव और उच्च प्रदर्शन मिल सके।

2. अधिक स्थिरता (Greater Stability): VPS सर्वर का उपयोग करने का लाभ यह है की आपको अधिक stability मिलेगी। अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे?

ये ऐसे की, Dedicated सर्वर को Virtualizer के जरिए अलग करने के बाद, जब को उसी dedicated server में VPS server लेता है, जहाँ पर आपने भी VPS server लें रखा है। और दूसरा व्यक्ति अपने vps server में कोई बदलाव करता है या उसके server down हो जाता है। तो इससे आपके Vps server पर कोई प्रभाव नहीं
करेगा।

3. उच्च लचीलापन (High Flexibility): VPS Server में आपको बहुत Flexibility मिलती है। यानि की यदि आपके वेबसाईट पर अचानक बहुत अधिक ट्राफिक आने लगे और आपको और अधिक memory की जरूरत है तो आप इसको बढ़ा भी सकते है।

नुकसान:

1. VPS server को Manage करने के लि ए आपको Technical Knowledge की जरूरत पड़ती है।
2. Shared Hosting से तुलना करें तो यह महँगा होता है।
3. एक limit Cross करने के बाद आप इसके resources Upgrade नहीं कर सकते हैं।

VPS होस्टिग कब लेना चाहिए?

बहुत से users शुरुआत में shared hosting ही लेते हैं। लेकिन जब उनके वेबसाईट बड़ी होने लगती है और अस पर बहुत अधि क ट्राफिक आने लगती है तो उनके पास यही option होता है वो अपनी Website को VPS होस्टिग के साथ upgrade कर लें। ताकि उनकी website अच्छा perform कर सके। इसके अलावा आपको निम्नलिखित कारणों से अपने सर्वर को VPS पर माइग्रेट करना चाहिए जिनका उल्लेख नीचे कि या गया है।

1. जब आपकी website पर बहुत अधिक ट्राफिक आने लगे।
2. जब website की सुरक्षा और reliability की बात आती है।
3. जब आप e-commerce website चलाने के बारे में सोचते हैं।

बेस्ट VPS Hosting प्रोवाइडर चुनने का तरीका

Best Cheap VPS Hosting India प्रवाइडर का चुनाव आपकी Website के लिए सबसे अधिक मायने रखता है। क्योंकि web hosting हमारी website की सफलता में मुख्य भूमिका निभाती है। यदि हमारी वेब होस्टिग सर्विस अच्छी होगी तो हमारी website down नहीं जाएगी जिससे हमारी website गूगल में अच्छा perform करेगी। जबकि एक गलत hosting का चुनाव आपकी website को बर्बाद कर देता है।

इसलिए सावधानी से उन होस्टिग प्रवाइडर का चुनाव करें जो आपकी वेबसाइट होस्टिग के लिए निम्नलिखित सुविधाएं प्रदान करते हैं।

● Managed VPS Server Hosting प्रदान करता हो।
● जो Window और Linux दोनों के लिए VPS Server offer करता है।
● किफ़ायती कीमतों पर flexible resources को offer करें।
● बेहतर Server Configurations और Specifications Offer करें।
● सर्वोत्तम 24*7 Customer and Technical Support प्रदान करता हो।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि इस post को पढ़ने के बाद आपको VPS Hosting के बारे में पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी। साथ ही, मैंने आपको बताया हैं कि आपको कि स समय VPS सर्वर पर अपनी website स्विच करने की आवश्यकता है। जैसा कि आप इस post को पढ़ चुके हैं, VPS Hosting के बहुत अधिक फायदे है, जो आपको एक किफायती मूल्य पर मिलते हैं। VPS Hosting आपको वह सब कुछ मिलेगा जो आपको अपने ऑनलाइन Website को सस्ते पर Host करने के लिए चाहिए। साथ ही, आप Best Cheap VPS Hosting India के साथ अधिक संसाधनों का लाभ उठा सकते हैं। इसलिए, आपके Website के लिए VPS Hosting चुनने के कई कारण हैं। कुल मिलाकर, मैं कह सकती हूँ कि VPS आपके website के लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

Read More

Hello My Name Is Manish And We Are Share Information Related to Technology & Internet Safety Tips. For Latest Update Follow us on Twitter, Facebook And Instagram. Thank You !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here