CGPA Full Form In Hindi – सीजीपीए क्या है इसका फुल फॉर्म क्या होता है?

CGPA Full Form, सीजीपीए का फुल फॉर्म इन हिंदी, सीजीपीए का फुल फॉर्म क्या होता है. सीजीपीए को Calculate कैसे करते हैं. सी.जी.पी.ए. का पूरा नाम और मतलब क्या होता है. Full form of cgpa, What is the full form of cgpa अगर आपको CGPA की पूरी जानकारी नही है. तो आज के आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है. क्योंकि कई CBSE स्टूडेंट्स के मन मे ये सवाल अक्सर उठता रहता है कि CGPA को कैसे कैलकुलेट किया जाता है. तथा CGPA से Percentage कैसे कैलकुलेट कर सकते है. यदि आप इसकी पूरी जानकारी पाना चाहते है. तो आगे के पोस्ट को ध्यान से पढ़े!

(सीजीपीए) CGPA Full Form In Hindi

CGPA Full Form In Hindi

CGPA का फुल फॉर्म “Cumulative Grade Point Average” होता है. जिसे हिंदी में “औसत ग्रेड बिंदु” कहते है. CGPA एक एजुकेशनल ग्रेडिंग सिस्टम होता है. जिसका प्रयोग कॉलेज, स्कूल में विद्यार्थी के अकैडमिक पर्फोमेंस को मापने में किया जाता है. बता दें कि CGPA को कैलकुलेट करने का तरीका सभी देशों में अलग होता है।

सीजीपीए एक प्रकार से स्टूडेंट के द्वारा परीक्षा में सभी विषय मे पाए गए नंबर का फाइनल एवरेज होता है. जो उसकी परफॉरमेंस को दर्शाने का काम करती है. अब आपको CGPA का मतलब समझ में आ गया होगा. चलिए अब इसे कैलकुलेट कैसे करते है. इसके बारे में जान लेते है।

CGPA Calculate कैसे करे?

किसी भी स्टूडेंट को अपना CGPA निकालने के लिए सबसे पहले कुल विषय मे पाए गए नंबर को जोड़ना है. उसके बाद जितने विषय है उनकी संख्या से भाग (Devide) कर देना है. आइये एक Example की मदद से इसे समझते है।

मान लीजिए कुल 5 विषय है और उनमें से आपके ग्रेड कुछ प्रकार आये है।

Subject 1:06
Subject 2:07
Subject 3:08
Subject 4:09
Subject 5:10

इनमे से पाए गए सभी ग्रेड पॉइंट को जोड़ दे जैसे – 6+7+8+9+10= 40

अब 40 को विषय की संख्या जो 5 है इससे भाग दे दे। 40÷5=8

आपके पास 8 संख्या आ गयी यही आपका CGPA है। आइये अब इसका परसेंटेज कैसे निकालते है ये जानते है।

CGPA से Percentage निकालने के लिए CGPA की संख्या को 9.5 से मल्टीप्लाई (गुणा) कर देंगे. यानी 8×9.5=76℅

अब पाए गए Percentage में अपना ग्रेड निकालने के लिए नीचे के टेबल को देंखे।

Percentage CGPA
91-100 A+
81-90 A
71-80 B+
61-70 B
51-60 C+
41-50 C
33-40 D
21-30 E

Tips

दोस्तो, हमे उम्मीद है CGPA Full Form चल गया होगा. और CGPA को कैसे Calculate करते है ये आपको समझ मे आ गया होगा. यदि आपको हमारी तरफ से दी गयी ये छोटी सी जानकारी पसंद आई है. तो आप हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन को ऑन कर सकते साथी ही इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले!

क्या आपने ये पढ़ा!

नमस्ते, मेरा नाम Samir है मै HFT का Co-Author & Founder हु मुझे हमेशा से नयी चीजे सिखने तथा उन्हे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. क्योकि मैं भी आपकी तरह ही हु. अगर आपको हमारा काम पसंद आता है तो हमे सोशल साईट पर फॉलो कर सकते है.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here