CEO का Full Form क्या होता है? जानिए इस पद की जिम्मेदारिया!

CEO क्या होता है इसका Full Form क्या है? – दोस्तो आपने अक्सर सुना होगा कि बड़े बड़े Companies में CEO होते है जैसे कि हम अगर Google की ही बात करे तो उसके CEO (chief executive officer) सुंदर पिंचई है। जो कि एक भारतीय है। उन्होंने ने यह मुकाम अपनी मेहनत और लगन से कार्य करने के बाद बहुत ही कम उम्र में हासिल किया है।

आज उनका नाम बड़े बड़े employees में गिना जाता है। जिनकी कमाई करोड़ो में होती है। लेकिन कोई भी कंपनी किसी भी नए व्यक्ति को कभी भी CEO जैसी पोस्ट नही देती है। इसका कारण यह है कि CEO की post किसी भी company के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। और एक CEO ही decide करता है कि आगे future में company क्या नया काम करेगी और कैसे वो company को आगे बढ़ाएंगे।

Company के बहुत से अहम decisions company के CEO को लेना होता है मान लिजीए यदि कोई ऐसा व्यक्ति किसी company का CEO बन जाता है जिसको उस company के काम काज के बारे में कुछ भी knowledge नही है तो company को उसका direct नुकसान हो सकता है।

इसलिए जब किसी भी company में CEO का चयन किया जाता है। तो उसके लिए हमेशा company के किसी experience व्यक्ति या फिर किसी ऐसे व्यक्ति को hire किया जाता है जिसको company के काम से related चीज़ों के बारे में जानकारी हो।

तो चलिए अब विस्तार से जान लेते है कि CEO क्या होता है और CEO ka full form क्या है। तथा एक CEO का क्या काम होता है और किस प्रकार से किसी भी company के लिए CEO एक अहम व्यक्ति होता है।

CEO क्या होता है? Full Form of CEO In Hindi

ceo full form

CEO का Full Form “Chief Executive Officer” होता है। यह company के किसी भी employee का सबसे ऊंचा पद होता है। जो कि company और उसके सभी कर्मचारियों की देखभाल करता है। इसके साथ-साथ बहुत बड़ी जिम्मेदारिया भी निभाता है। ऐसा नही है कि CEO केवल बड़ी-बड़ी Private Companies में ही होते है।

बल्कि सरकारी Companies में भी उनके CEO होते है जिनका काम भी Company और अपने under सभी काम करने वाले Employees का ख्याल रखना होता है और यह भी सुनिश्चित करना होता है कि सभी कार्य सही से चलते रहे।

हालांकि पहले के समय मे लोगो को CEO जैसे पदों के बारे में जानकारी बहुत कम होती थी। जिसके कारण बहुत से अच्छे और talented लोग पीछे रह जाते थे। लेकिन आज सभी कर्मचारियों को इसके बारे में पता है और हर कोई अपनी जिंदगी में चाहता है कि वह कभी किसी company का CEO बने और अपने काम से company को नई ऊंचाई तक ले जाए तथा अपना नाम बनाए।

CEO कैसे बना जाता है? किसी व्यक्ति को company का CEO बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है।

अगर आपको किसी company का CEO बनना है तो उसके लिए सबसे पहले तो आपके पास अच्छा खासा company और उसके कार्य के बारे में जानकारी होनी चाहिए। और आपमे लोगो को manage और उनसे बात करने का तरीका मालूम होना चाहिए। कैसे clients को handle किया जाता है और कैसे clients से deal की जाती है इसके बारे में भी आपको knowledge होनी चाहिए। तभी आपको कोई company CEO जैसी post के लिए hire करती है।

CEO कोई छोटी मोटी post नही होती जो कि किसी भी व्यक्ति को मिल जाती है। CEO की post पाने के लिए आपका work record अच्छा होना चाहिए और यह भी देखा जाता है कि आपने अपने past में किस प्रकार का कार्य किया है और क्या profit company को दिया है।

यदि आप एक CEO की post को पाना चाहते है तो आप के अंदर  हर good quality होनी चाहिए। लेकिन CEO किस को बनाना है इसका फैसला company के board ऑफ members ही लेते है। जो कि इतना आसान नही होता है। ऐसा नही होता है कि आप किसी की भी चपलुशी करके company के CEO बन जाओ हालांकि कभी गलती से आप ऐसे गलत तरीको से किसी company के CEO बन भी जाते है

और आप company को अच्छे results नही देते है। तो आपको उस पद से कभी भी हटाया जा सकता है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण है Steve jobs जिनको अपनी ही company से board of members ने एक समय मे बाहर निकाल दिया था। वो भी इसलिए क्योंकि की बीच के समय मे apple company को बहुत नुकसान हो रहा था और Steve job company के products को sale नही कर पा रहे थे।

जो की apple computers थे। लेकिन जब उनको निकाल दिया गया तो apple company की और भी बुरी हालत हो गयी थी। जिसके बाद Steve jobs को फिर से company का CEO बना दिया गया और उन्होंने उसके बाद apple iPad को launch किया जो कि ग्राहकों बहुत पसंद आया और फिर apple ने अपना पहला mobile iPhone launch किया जिसके बाद apple मार्किट में छा गया और आज यह एक बहुत बड़ा नाम बन गया mobile और computers की दुनिया मे।

CEO के कार्य क्या होते है।

यदि आप CEO बनना चाहते है तो उसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी और CEO बनने के बाद आपको औरआधिक मेहनत करनी पड़ती है। क्योंकि जब भी कोई company आपको CEO की position देते है तब उसकी expectations भी आपसे बहुत अधिक होती है। तथा आपको उनके expectations पर खड़ा उतरना होता है। और खुद को साबित करना होता है कि आप को उस position पर hire करके company से कोई गलती नही हुई है।

  • एक CEO का company में सुबह सबसे पहला कार्य नई strategies को बनाना और उसे implement करने के लिए proper instruction देना होता है।
  • Company और staff को सही से manage करना।
  • उसके बाद अपनी marketing strategies को discuss करना होता है। और सभी प्रकार के reports को review करना होता है।
  • CEO को अपने staff और workers के साथ direct meeting करना चाहिए और उनके problems को सुनना चाहिए।
  • हमेशा काम को शुरू करने से पहले एक motivation speech भी देना चाहिए ताकि workers में दिन भर energy बानी रहे है।
  • नए clients को handle करना और नए नए projects को company में लेकर आना।
  • Company की sale को बढ़ाना ताकि company की income में growth हो।
  • हमेशा company के लिए अच्छे और काबिल employees को hire करना ताकि productivity बढ़ सके।

CEO बनने के फायदे और नुकसान क्या है।

अगर आप किसी company के CEO बनते है तो उसके बहुत से प्रकार के फायदे भी होंगे और उसके साथ साथ आपको कुछ नुकसान भी होगा। तो चलिए पहले फ़ायदों के बारे में जान लेते है।

CEO के फायदे

  • आपकी salary बहुत अधिक होती है तथा आपको सभी के द्वारा खूब सम्मान मिलता है।
  • आपको हमेशा ही नए नए companies से offers आते रहते है।
  • नए नए bands के साथ काम करने का अवसर मिलता है।
  • अच्छा मुनाफ़ा होने के बाद आपको company के द्वारा bonus भी मिलता है।
  • सभी प्रकार के व्यक्तियों के साथ मिलकर काम करने का अवसर प्राप्त होता है।
  • CEO किसी भी व्यक्ति को company के लिए hire कर सकता है। और निकाल भी सकता है।

CEO बनने के नुकसान

  • आपको दूसरों के मुकाबले ज्यादा काम करना पड़ता है।
  • हमेशा company के profit के बारे में सोचना पड़ता है। जिससे कि कई बार mental stress जैसी बीमारियाँ भी हो सकती है।
  • सभी staff का ख्याल रखना होता है और उनको देखना होता है कि क्या सभी लोग सही से अपना अपना काम कर रहे है या नही और क्या किसी को कोई परेशानी तो नही हो रही किसी काम की वजह से।
  • आपके पास समय की कमी हमेशा होती है।
  • कई बार अधिक काम होने के कारण आपको weekend’s पर भी काम करना पड़ता है।

Tips

इस पोस्ट के जरिए आप ने जाना कि CEO कौन होता है और CEO बनने के लिए आपको क्या क्या करना पड़ता है तथा CEO बनने के लिए आप मे क्या क्या qualities होनी चाहिए। आज बहुत से लोगो का सपना होता है कि वो अपने जिंदगी में एक कामयाब व्यक्ति बने और उसके लिए बहुत से लोग बहुत अधिक मेहनत भी करते है. लेकिन केवल कुछ लोग ही किसी company के CEO बन पाते है।

जैसा कि आपको हमने ऊपर ही बताया है कि आप मे काम करने का ज़ज़्बा और कुछ हासिल करने का मकसद हो तो आप जीवन मे कुछ भी हासिल कर सकते है। लेकिन आपके अंदर management skills भी होनी चाहिए ताकि आप अपने staff और worker’s को अच्छे से manage कर सके और उनसे effectively काम करवा सके। उसके साथ साथ आप का attitude भी अपने staff members के साथ positive होना चाहिए

जिससे कि office में positive environment बना रहे और सब खुशी से काम करते रहे। लेकिन employees को हमेशा उनके काम के हिसाब से यदि bonus देना चाहिए. इससे productivity में बरोहतरी होती है और employees भी काम को बेहतरीन ढंग से perform करते है।

दोस्तों आप हमारी यह जानकारी कैसी लगी आप हमें अपनी राय comments के द्वारा ज़रूर दे और इस पोस्ट को अपने family और friends के साथ ज़रूर share करे ताकि उन लोगो को ‘CEO क्या होता है और इसका Full Form क्या है‘ के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

जॉइन करे हमारा टेलेग्राम चैनल

Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here