CCC Full Form In Hindi – सी.सी.सी. कोर्स का फुल फॉर्म क्या है कैसे करें?

सीसीसी कोर्स क्या है. CCC Full Form, इसका मतलब क्या है. क्या इसे करना अनिवार्य होता है. यदि हाँ तो फ़ीस कितनी है तथा कितने दिनों में कोर्स कम्पलीट हो जाएगा. Full Form Of CCC / CCC Ka Full Form Kya Hai / Full form ccc में  आदि चीजो की जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने जा रहे है. तो चलिए शुरू करते है।

CCC Full Form In Hindi

CCC Full Form in hindi

CCC का फुल फॉर्म “Course On Computer Concept” होता है. जिसे हिंदी में “कंप्यूटर अवधारणा पर कोर्स” कहते है. यानी सीसीसी का मतलब आपको कम्प्यूटर के बारे में Basic (बुनियादी) चीजो का पता होना होता है. जिसकी मदद से स्वयं ही इंटरनेट से किसी जानकारी की तलाश कर सके. ईमेल कर सके आदि।

वैसे तो स्मार्टफोन आ जाने के बाद हम ये सब चीजें तो सिख ही गये है. लेकिन CCC एक प्रमाण पत्र है. जो ये बताता है कि आपने Micro Soft Office, Multimedia, internet के बारे में बाकायदा एक कोर्स किया है. जो सरकारी नौकरी पाने में आपकी काफी हद तक मदद करती है।

सीसीसी (CCC) क्या है? – CCC Full Form in Computer Course

CCC का Full Form तो आप जान गये. चलिए जानते है सीसीसी आखिर है क्या? तो बता दे कि सीसीसी एक Certificate Course है. जिसे Nielit (National Institute Of Electronics And Information Technology) के द्वारा आयोजित किया जाता है. इसके अंतर्गत कंप्यूटर और इंटरनेट को इस्तेमाल करने के लिए एक इनफार्मेशन प्रोवाइड किया जाता है. जिसे सीखने के बाद आप कागजी तौर पर कंप्यूटर ऑपरेटर के जॉब के लिए तैयार हो जाते है. साथ ही सीसीसी का मकसद उन छात्रों को जागरूक करना भी है.

जो कंप्यूटर से दूर भागते है या फिर उन्हें सीखना नही चाहते. क्योकि ये कोर्स उन्हें Mailing करना, प्रेजेंटेशन बनाना यहाँ तक कि लैटर लिखना भी सीखा देता है। इसलिए सरकार ने सीसीसी अनिवार्य कर दिया है. ताकि जो व्यक्ति सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखता हो वो पूरी तरह से काबिल हो. जिससे वक्त पड़ने पर वो कंप्यूटर से भी काम कर सके. क्योकि आज का जमाना डिजिटल हो गया है और आप कभी किसी सरकारी दफ्तर में गए होंगे. तो आपने गौर किया होगा कि वहाँ के तमाम काम कंप्यूटर के माध्यम से ही किये जाते है।

CCC Course का Duration कितने दिन का होता है?

इस कोर्स का ड्यूरेशन 3 महीने का होता है. यदि आप मन लगाकर कोर्स करते है. तो आप आसानी से पास कर सकते हो. क्योकि कई स्टूडेंट ऐसा भी सोचते है कि ये बहुत ही कठिन होता है. लेकिन आप अगर प्रतिदिन 2 घंटे किसी इंस्टिट्यूट में इसकी क्लास लेंगे तो जल्दी सिख जाएंगे. क्योकि वहाँ पर Theory के अलावा प्रैक्टिकल कराकर भी सिखाया जाता है. जिससे कोर्स को समझने में आसानी हो जाती है।

Fee कितनी लगती है CCC Course करने में

यदि आप सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखते है. तो आपको ये कोर्स करना अनिवार्य है. अगर बात करे कोर्स करने में आपको कितने रुपये खर्च करने पड़ेंगे तो हम आपको बताना चाहेंगे. ये कोर्स किसी इंस्टिट्यूट से करने में कुल मिलाकर 3200 से लेकर 3500 रुपये तक खर्च आता है. जिसे आप एक बार मे ना देकर, दो या तीन किस्तो में भी दे सकते है. ये उस इस्टीट्यूट पर निर्भर करता है. जहाँ से आप सीसीसी कोर्स करने जा रहे है।

इसके अलावा यदि आप घर से ही सीसीसी की तैयारी कर सकते है. तो आपको Neilit की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 590 रुपये देकर वहाँ से आवेदन करना होता है. आवेदन करने के 3 महीने बाद Neilit आपके घर के पते पर प्रवेश पत्र भेज देगा. उसके बाद प्रवेश पत्र में अंकित पते पर जाकर Exam देना होगा।

Exam कैसे होता है?

सीसीसी की परीक्षा ऑनलाइन ही होती है. जहाँ आपको अलग से एक कंप्यूटर दे दिया जाता है. जिसमे सबसे पहले आपको अपना Roll Number दर्ज करना होता है. उसके बाद Screen पर दिए गए 100 प्रश्न को हल करना होता है. ये सभी प्रश्न वैकल्पिक होते है जिन्हें सही लगने पर टिक करना होता है। सीसीसी परीक्षा पास करने के लिए आपके 50% अंक होने अनिवार्य है. तथा लाये गए नंबर के हिसाब से आपको ग्रेड दिया जाता है. जो इस प्रकार दिए जाते है।

50-54D
55-64C
65-74B
75-84A

Syllabus Of CCC Course

आइये जानते है सीसीसी कौन कौन से विषय पढ़ाये जाते है. ताकि आप इंटरनेट के माध्यम से भी इसकी जानकारी हासिल कर सके. Syllabus को देखने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़े!

  • Introduction To Computer
  • Basic Finance Terms
  • MS Word
  • (ऑफिस) MS Excel
  • MS Office PowerPoint
  • Introduction To GUI Operating System
  • Computer Communication And Internet

Eligibility क्या होनी चाहिए CCC के लिए

यदि आपने 12th किया है तो अच्छी बात है. नही तो आप 8th, 10th Pass करने के बाद भी कर सकते है।

Tips

So Friends हमे उम्मीद है कि CCC Ka Full Form क्या होता है. ये आप अच्छे से जान गए होंगे. तथा सीसीसी कोर्स को करने के लिए आपके पास क्या क्या चीजो होनी चाहिए. ये भी समझ गए होंगे. अगर आपको ये छोटी सी जानकारी पसंद आई है. तो इसे दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले.

साथ ही हमारे ब्लॉग की लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए नोटिफिकेशन को ऑन कर ले. ताकि जब भी नई पोस्ट की जाए तो आप तक उसकी जानकारी सबसे पहले पहुंचे. हम आपसे मिलते है एक और नई जानकारी के साथ तब तक के लिए Thanks For Reading & Keep Visit Again.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here