Blog Compass Kya Hai? Bloggers के लिए क्यों जरूरी है

0
604
views
Blog Compass kya hai. इसे कैसे use करते है? यदि आप भी एक Indian blogger है। तो आपके मोबाइल में ये app जरूर होना चाहिए। क्योंकि इसे खासतौर पर इंडिया के ब्लॉगर्स के लिए ही बनाया गया है। जी हा ये भारत के अलावा अन्य देशों में काम नहीं करता है। फिलहाल ये App, Google Play store पर Blogger और WordPress दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है। लेकिन आप सोच रहे होंगे कि क्या इससे ब्लॉग पर रैंकिंग भी Increase होगी? तो चलिए मैं इन सवालों के जवाब बारी-बारी से देता हूं। लेकिन पहले जान लेते है blog compass क्या है और कैसे काम करता है।

blog-compass-kya-hai

Blog Compass Kya Hai?

ब्लॉग कंपास को indian ब्लॉगर्स के लिए डिजाइन किया गया है। जहां पर वे अपनी ब्लॉग या Website पर आने वाले visitors के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है। इतना ही नहीं यहां प्रतिदिन, महीना और साल का कितना Page View है। उसकी जानकारी लेना तथा इनमें से कितने Unique Visitors है। इन सब की जानकारी पा सकते है। यहां पर अपनी टॉपिक से संबंधित Keyword भी आसानी से पता कर सकते है। Blog Compass को 4 सितम्बर 2018 को लॉन्च किया गया है। जिसे अभी तक 5 हजार से ज्यादा Bloggers इस्तेमाल कर रहे है। यदि आप ब्लॉग लिखते है तो इसका प्रयोग जरूर करे. ताकि आप अपने ब्लॉग की परफॉर्मेंस को देख सके तथा अपने टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड आसानी से खोज सके।

Blog Compass कैसे काम करता है

जब आप अपनी blog या website को यहां Add करते है तो ये Google Search console और Google Analytics दोनों की मदद से आपको एक बेहतर परिणाम दिखाता है। जिससे आप बिना Analytics खोले साइट या ब्लॉग पर आने वालों की संख्या देख सकते है। साथ ही अपनी टॉपिक से रिलेटेड विषय का चयन करके search होने वाले कीवर्ड की जानकारी ले सकते है। इसके अलावा कौन सा keyword Trending में है। ये भी पता कर सकते है। इतना ही नहीं पोस्ट पर आने वाले कमेंट को Approve कर सकते है।

Blog Compass कैसे Use करे

>> ब्लॉग कंपास को Use करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर की मदद से App को डाउनलोड कर लीजिए। App इंस्टॉल हो जाने के बाद Open कर लीजिए।

>> अब Get Started पर क्लिक करके gmail id से Sign in होकर आगे बढ़े!

>> सफलतापूर्वक Log in कर लेने पर नीचे दिख रही स्क्रीनशॉट की भांति आप भी अपने डेटा की जानकारी ले सकते है।

blog-compass-kya-hai

ध्यान रहे! यहां sign in करने से पहले आपकी blog url, search console तथा google analytics में पहले से सबमिट होना चाहिए। तभी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो।

यहां थोड़ी और जानकारी देना चाहूंगा. जब आप ब्लॉग में Post publish करते हो तो blog compass में Badges दिए जाते है। इसके अलावा Page View बढ़ने पर तथा Unique View बढ़ने पर Silver, Bronze और Gold Badges दिए जाते है। इसके साथ ही Blog compass certificate भी Provide किए जाते है। जिसे आप दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है। Blog compass Newbie Bloggers के लिए Best App है। क्योंकि यहां पर उनके लिए Learning का विकल्प भी मिल जाता है। जिसकी मदद से सर्च इंजन कैसे काम करता है। साइट को कैसे improove करे इन सभी के बारे में पढ़ सकते है। अब आप ये भी समझ गए होंगे कि इससे ट्रैफिक increase होगी या नहीं।

blog-compass-app-kya-hai

Tips

दोस्तों आज आपने जाना की Blog Compass kya hai. कैसे काम करता है। तथा कैसे Use करते है. अगर आपको किसी प्रकार की परेशानी आती है। तो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते है। साथ ही पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉगर दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले! Thanks For Reading !

Download Blog Compass

क्या आपने ये पढ़ा !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here