10 Best Bollywood Hollywood Motivational Movies In Hindi

Best Motivational Movies In Hindi – खाली समय मे किसको movies देखना पसंद नही है। और जब खाली समय आपके पास हो, तो आप भी सोचेगे की क्यो न ऐसे समय मे थोड़ा time pass करने के लिए movies को देख लिया जाए। तो दोस्तों आपके लिए हम कुछ best Hollywood motivational movies और कुछ best Bollywood motivational movies की list लेकर आए है।

motivational movies देखने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपके मन मे बहुत से अच्छे-अच्छे ideas आने लगते है और आप अपने सपनो की तरफ कदम बढ़ाने का सोचने लगते है। यदि आप कोई business करते है तो आपको हमेशा ही motivate रहने की जरूरत पड़ती है। लेकिन सिर्फ business में ही motivation की जरूरत नही पड़ती बल्कि और भी अलग अलग कामो को करने और उसमे successful होने के लिए भी motivation की जरूरत पड़ती है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई बार हम लगातार किसी काम को करने की कोशिश करते रहते है लेकिन उसमे सफलता न मिलने के कारण हम निराश होने लगते है और ऐसे में कई प्रकार के negative ख्याल भी mind में आने शुरू हो जाते है। जो कि केवल हमे demotivate ही करते है। तो ऐसे समय मे खुद को motivate करने की बहुत जरूरत होती है। इससे आपके मन की negative thinking बाहर निकल जाती है और फिर से किसी काम को करने का ज़ज़्बा मन मे बनने लगता है। और आप अपने सपनो की तरफ पूरे जोश के साथ बढ़ने लगते है।

तो चलिए अब आपको ऐसी ही कुछ motivational movies के बारे में बताते है। जो कि आपके मन को positive thinking से भर देंगे और आप motivate हो जाएंगे अपने सपने को पाने के लिए।

10 Best Bollywood Hollywood Motivational Movies In Hindi

best motivational movie

Manjhi Movie

यह movie एक सच्ची घटना के ऊपर बनाई गई है। जिसमे की एक ऐसे व्यक्ति के बारे में दिखाया गया है। जो कि गांव में रहता है। और मेहनत मजदूरी करके अपना घर चलाता है। जिसका नाम दशरथ मांझी होता है। movie में आगे चलकर उसकी शादी हो जाती और कुछ समय के बाद उसकी wife pregnant होती है।

ऐसे में अचानक से उसके पेट मे दर्द होता है। लेकिन उस गाँव मे कोई भी hospital नही होता और जो hospital होता है वह गांव से बहुत दूर किसी दूसरे area में होता है तथा गांव से वहाँ तक एक पहाड़ से घूम के जाना पड़ता है। तथा किसी भी तरह का साधन न मिलने के कारण वह अपनी बीवी को खुद एक रिक्से या यूं कहें कि रेहड़ी पर रखकर ले जाने लगता है और ऐसे में उसकी wife की मौत हो जाती है।

जिसके गम में आकर वह यह सोचता है कि अगर उस पहाड़ के बीच से सीधा रास्ता होता तो वह कितनी जल्दी अपनी wife को hospital लेकर जा सकता था। ऐसे में वो अकेला ही छेनी और हथौड़ी लेकर पहाड़ को काटने लगता हैं। ऐसा करता देख बहुत से लोग उसको यह कहते है कि ये पहाड़ नही कटने वाला, लेकिन वह सुबह से शाम तक उस पहाड़ को काटता रहता है।

और एक वक्त ऐसा आता है जब उस पहाड़ के बीच से रास्ता दिखने लगता है। जिसके बाद सभी लोग उसकी मदद के लिए आगे आते है। और अंत मे पहाड़ के बीच से रास्ता बन जाता है। इस movie में यही motivation मिलती है कि कभी भी अपने लक्ष्य से पीछे मत हटो चाहे दुनिया वाले कुछ भी कहे।

3 idiots Movie

अगर आप ने अभी तक 3 idiots movie नही देखी तो शायद आपने अपने जिंदगी की सबसे बेहतरीन motivational movie miss कर दी है। इस movie की story engineering student life के ऊपर based है। जिसमे कि student और teachers के बीच के साथ साथ हमारे education system की ख़ामियों के बारे मे भी दिखाया गया है।

इसमे यह बताया गया कि यदि आप पढ़ते है तो पढ़ाई केवल degree या कोई certificate लेने के लिए न करे, बल्कि खुद को कुछ नया सिखाने के लिए और अपनी knowledge को बढ़ाने के लिए पढ़े। जिससे कि आप एक काबिल व्यक्ति बन पाएं और अपनी जिंदगी में कामयाब व्यक्ति बन सके।

Bhag Milkha Bhag Movie

इस motivational movie में milkha singh के संघर्ष के बारे में दिखाया गया है। कि कैसे भारत पाकिस्तान के बटवारे के दंगे में उनके माता पिता मारे जाते है और वो भाग कर भारत मे आ गए। और आगे चलकर उन्होंने भारतीय सेना में कार्य किया। इसके बाद उन्होंने भारत के लिए Olympics में gold भी जीता और देश का नाम रोशन किया।

Dhoni The Untold Story Movie

ये motivational movie cricketer के संघर्ष के ऊपर  based है, हमारे देश के सबसे बड़े और कामयाब cricketer के ऊपर जिनका नाम महेन्द्र सिंह धोनी है। movie में उनके real struggle को दिखाया गया है। उनके पिता जी एक water pump operator होते है और dhoni को उनके school के cricket team में एक wicket kipper के रूप में चुन लिया जाता है।

इसके बाद वो काफी district और domestic matches खेलते है। लेकिन उनका चयन भारतीय cricket team में नही हो पाता है। और उनको हर बार असफलता ही मिलती है जिसकी वजह से वो निराश रहने लगते है। लेकिन उम्मीद नही हारते है। फिर उनकी नौकरी railway में Ticket collector के तौर पर लग जाती है। लेकिन उनका सपना cricketer बनने का होता है। तो वह नौकरी छोड़ देते है।

और फिर एक बार जब national team की selection के लिए जाते है तो उनकी performance को देखते हुए उनको batsmen wicket kipper के तौर पर team में शामिल कर लिया जाता है। और आगे चल कर अपनी अच्छी performance से सब का दिल जीत लेते है और भारतीय team के कप्तान भी बनते है तथा उसके बाद India को world cup भी जीतवाते है।

Lagaan Movie

यह movie उन किसानों के बारे में है जो कि British सरकार के द्वारा लिए जाने वाले लगान से परेशान हैं। और एक बार सूखा पड़ जाने के वजह से वो लोग लगान नही दे पाते है। ऐसे मे British सरकार उन पर बहुत ज़ुल्म करती है। लेकिन खेत की फसल खराब हो जाने की वजह से किसानों के पास पैसे नही होता है। तो ऐसे में British सरकार उनको एक मौका देती है और cricket match खेलने का प्रस्ताव देती है।

लेकिन उनकी शर्त यह होती है कि यदि किसान match जीतेंगे तो उनका पूरा लगान माफ कर दिया जाएगा, मगर यदि British team match जीत जाती है तो किसानों को दो-गुना लगान देना होगा। और फिर movie में दिखाया गया है कि कैसे जीवन के संघर्ष में अपने लगान को माफ करवाने के लिए किसानों की team मेहनत करती है। और अंत मे जीत जाती है। इस movie से ये ही motivation मिलती है कि मुश्किल चाहे कितनी भी बड़ी हो लेकिन कभी हार नही माननी चाहिए और मुश्किल का डट के सामना करना चाहिए।

5 Best Hollywood Motivational Movies

Creed Movie

इस Motivational  movie में बताया गया है कि कैसे आप अपनी मेहनत के साथ किसी भी मुकाम को पा सकते है।इस movie की शुरुआत कुछ यूं होती है कि creed एक famous boxer के नाज़ायज़ बेटे है जिसको उनके पिता त्याग देते है और कुछ समय के बाद उनकी माँ की भी मौत हो जाती है। ऐसे में वो अपनी जिंदगी से काफी नाराज हो जाते है और लोगो से मार पीट करते रहते है।

फिर एक बार सोचते है कि अगर लड़ना ही है तो क्यो न boxing ring में लड़ा जाए और उसके बाद training के लिए किसी को ढूढते है जो कि उनको boxing सिखा सके। और फिर वो rocky से मिलते है और उन के पीछे पड़ जाते है और उनको boxing सिखाने के लिए कहते है।

फिर rocky उनको boxing के बारे में सभी चीज़ें बारीकी से समझते है। इसके बाद creed खूब मेहनत करते है। अंत मे वो अपने नाम को हाशिल कर लेते है। इस movie से यही motivation मिलती है कि life में आपको चाहे कितने भी चुनौती दी हो, अगर आप लड़ते है और आगे बढ़ते है तो आप अपनी मंज़िल पा ही लेते है।

The Social Network Movie

यह Motivational movie based है popular social media platform Facebook के creator mark Zuckerberg के ऊपर, इस movie में दिखाया गया है कि कैसे एक college में पढ़ने वाला एक student एक social media platform बना लेता है और आगे चलकर वो दुनिया की सबसे popular social media platform बन जाती है।

इस movie की story शुरू होती है। college में पढ़ने वाले students के साथ, जिसमे की mark Zuckerberg और उनके साथ कुछ उनके दोस्त है। और एक रात college hostel के room mark Zuckerberg और उनके कुछ दोस्त मिलकर एक social media website बनाते है जिसमे की rating करना होता है hot or not, इसमे वो अपने college के server से सभी students का data निकाल कर अपने website के data base में उनकी photos upload करते है और उस website पर hot or not की competition करवाते है।

ऐसे में वो website रातो रात बहुत popular हो जाती है। जिसकी वजह से college का server crash हो जाता है। जिसकी उनको punishment भी मिलता है। इसके बाद उनके दिमाग मे idea आता है कि क्यों न एक ऐसी website बनाई जाए जहाँ लोग अपने दोस्तों और classmates को ढूंढ सके। फिर वो अपने दोस्तों के साथ मिलकर Facebook website को तैयार करते है।

और शुरुआत में Facebook का नाम The Facebook रखते है। लेकिन बाद में किसी के कहने पर वो इसका नाम बदल कर Facebook रख देते है। इस movie से हमे यही motivation मिलती है कि यदि आपको लगता है कि आपके पास कुछ ऐसा ideas है जो आगे चलकर आपको कामयाब बना सकता है, तो आप हमेशा अपने ideas के ऊपर ज़रूर काम करे।

Boiler Room Movie

यह movie आधारित है stock market के ऊपर, इसमे दिखाया गया है कि faith devis जो कि college dropout है। वो एक illegal casino चलते है और उनको बाद में stock broker बनने का मौका मिलता है। और कैसे पैसे कमाते है। यदि आप stock market के basic चीज़ों के बारे में जानना चाहते है तो आपको ये movie ज़रूर देखनी चाहिए। इससे आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा। जैसे कि कैसे stock market काम करता है। कैसे stocks में invest करना चाहिए। और क्यों हमेशा company के बारे में जानकारी रखनी चाहिए।

A Beautiful Mind Movie

ये कहानी है एक बहुत बड़े mathematician genius की है। जिसको nobel prize भी मिलता है। और आगे चल तक तरह तरह की चीज़ों को खोजने में कैसे परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस कहानी में यह बताया गया है कि कैसे आप खुद की खोज कर सकते है।

The Pursuit of Happiness Movie

इस Motivational movie में एक ऐसे व्यक्ति के बारे में दिखाया गया है जो कि एक sales man है और अपने जीवन मे लगातार संघर्ष कर रहा है। और उसकी financial condition भी ज्यादा अच्छी नही है। तथा वो कैसे अपने बच्चे के साथ रहता है और उसकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए मेहनत करता है। आपको यह movie कुछ करने के लिए बहुत motivate करेगी।

Tips

दोस्तों आप ने इस post में जाना कि कैसे आप Best Motivational Movies की मदद लेकर खुद को motivate कर सकते है। कुछ नया करने के लिए अपने मन को motivation से भर सकते है। मगर अंत मे मैं आपको यही कहूँगा कि आप इन movies को अपनी life में एक बार ज़रूर देखें। यदि हमारी यह post अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों और Family के साथ शेयर ज़रूर करे। और यदि इस post से related कोई सवाल हो तो आप हम से comment box में पूछ सकते है।

Read More

नमस्ते, मेरा नाम Devanand है मै लगभग 2 सालो से आर्टिकल राइटिंग के क्षेत्र में हु. HFT पर मै Latest Technology एवं धर्म से रिलेटेड Article लिखता हु आप मुझसे devanand@hindifreetech.in पर संपर्क कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here