UP Berojgari Bhatta 2019 Ke Liye Online Registration Kaise Kare

0
114
views

Uttar Pradesh Berojgari Bhatta 2019 – राजस्थान सरकार की तर्ज पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का मन बना रही है। हालांकि राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार बेरोजगार लड़कों को ₹3000 तथा लड़कियों को ₹3500 भत्ते के रूप में 1 मार्च से प्रदान करने जा रही है। जबकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार युवाओं को ₹1000 से लेकर ₹1500 भत्ते के रूप में देने वाली है. मगर अभी तक भत्ता पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाली UP Berojgari Bhatta 2019 की आधिकारिक वेबसाइट शुरू नहीं की गई है।

इसलिए आपको अपनी बेरोजगारी सिद्ध करने के लिए सबसे पहले अपने जिले के सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण कराना होगा। जहा से आपको एक पंजीयन पत्र मिलेगा। ये पत्र बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करते समय आपसे मांगा जायेगा। इसलिए आगे हम सेवायोजन में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करते है तथा बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए क्या नियम और शर्तें हैं। इसकी जानकारी दे रहे है।

UP Berojgari Bhatta 2019 Ke Liye Online Registration Kaise Kare

यदि आप 12वी पास है या ग्रेजुएट है। तो आप भी बेरोजगारी भत्ता के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते है। जो युवा पंजीकरण कराने की सोच रहे है। वो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े! क्योंकि इस पोस्ट में UP Berojgari Bhatta 2019 के लिए सेवायोजन में online Registration Form कैसे भरे? इससे संबंधित जानकारियां उपलब्ध कराई जा रही है। लेकिन इससे पहले ये जान लीजिए ये भत्ता क्या होता है? तथा राज्य सरकार ये कब तक देती हैं।

बेरोजगारी भत्ता क्या है? | UP Berojgari Bhatta 2019

दोस्तों, बेरोजगारी भत्ता राज्य सरकार की तरफ से युवाओं को दी गई एक आर्थिक मदद है। जिसकी मदद से वे पढ़ाई से संबंधित जरूरत पूरी कर सकते हैं। क्योंकि पढ़ाई पूरी करने के बाद भी कुछ लोगो को नौकरी नहीं मिलती, तो ऐसे में सरकार युवाओं को Vacancy फॉर्म भरने के लिए आर्थिक मदद पेश करती है। जिससे उन्हें घर वालो के ऊपर निर्भर ना रहना पड़े. यदि भत्ता मिलने के दौरान बीच में उस अभ्यर्थी को नौकरी मिल जाती है। तो सरकार उसको भत्ता देना बंद कर देती है। हालाकि इसे पाने के लिए पात्रता और राशि क्या होगी. ये सरकार के द्वारा निर्धारित की जाती है। चलिए अब जान लेते हैं भत्ता पाने के लिए कौन से Documents लगेंगे तथा इसकी पात्रता क्या है।

UP Berojgari Bhatta Online Registration Documents (भत्ता पाने के लिए जरूरी दस्तावेज़)

UP Berojgari Bhatta 2019 पाने के लिए नीचे दी गई निम्न डॉक्युमेंट्स होना अनिवार्य है।

  • आधार कार्ड (Adhar Card)
  • शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • जाती प्रमाण पत्र
  • रोजगार कार्यालय का पंजीयन पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • एक पासपोर्ट साइज फ़ोटो

UP Berojgari Bhatta Elegibility | बेरोज़गारी भत्ता पाने के लिए पात्रता

बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदनकर्ता के लिए निम्न पात्रता निर्धारित की गई है।

  • परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपए से कम हो।
  • आवेदनकर्ता उत्तर प्रदेश का मूल निवासी हो।
  • आवेदन करने वाले युवा के पास कम से कम 12वीं पास, ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री हो।
  • बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति पूर्ण रूप से बेरोजगार होना चाहिए।

UP Berojgari Bhatta 2019 पाने के लिए सेवायोजन में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

इसके लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश के सेवायोजन वेबसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर्ड करना होगा, पंजीकरण करने के लिए इस लिंक को ओपन करे। Sewayojan

लिंक खोलने के बाद सामने दिख रहे Form में एक-एक करके सभी डिटेल्स भरे। अच्छे से समझने के लिए स्क्रीनशॉट देखे या नीचे पढ़े!

UP Berojgari Bhatta 2019 Ke Liye Online Registration Kaise Kare

श्रेणी – यहाँ जॉब सीकर चुने.
नाम – अपना नाम लिखे, जैसा मार्कशीट में अंकित है।
मोबाइल नंबर – ओटीपी कोड के लिए अपना नंबर अंकित करें।
यूजर आईडी – आपका मोबाइल नंबर ही यूजर आईडी बन जाएगा।
पासवर्ड – एक सुरक्षित पासवर्ड बनाए जैसे – Hindi@123
कन्फर्म पासवर्ड – दोबारा वहीं पासवर्ड डालकर कन्फर्म करे।
ईमेल आईडी – अपनी ईमेल आईडी दे। यदि आपको बनाने नहीं आती तो इसे पढ़े – ईमेल आईडी बनाना सीखे

अब स्क्रीन पर दिख रहे Captcha Code को भरकर ‘प्रविष्ट करें‘ के ऊपर क्लिक कर दीजिए।

इसके बाद दूसरे पेज में ‘मोबाइल नंबर पर OTP मैसेज भेजे‘ पर टैप करें। तथा दूसरे बॉक्स में OTP Code डालकर कन्फर्म कर लीजिए। उसके बाद सभी स्टेप सावधानीपूर्वक भर ले. जैसे – नाम, पिता का नाम आदि.

Tips

अब आप समझ गए होंगे, UP Berojgari Bhatta 2019. के लिए Sevayojan में Online Registration कैसे करते हैं. यदि आपको पंजीकरण करते समय किसी प्रकार की परेशानी आती है। तो आप कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते है। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले. भविष्य में बेरोजगारी भत्ते से रिलेटेड अपडेट पाने के लिए नोटिफिकेशन को जरूर ऑन करें. ताकि जब भी हम नए पोस्ट करे तो आपको इसकी जानकारी मिल सके । hindifreetech में आने के लिए आपका धन्यवाद. Thanks For Reading!

क्या आपने ये पढ़ा!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here