Apple Lossless Audio क्या है? ये कौन-कौन से Device मे Support करेगा

दोस्तो apple हर साल एक event organize करता है जिसमे वो अपने आने वाले update के बारे में कुछ न कुछ जानकारी देता है। उसी तरह इस साल भी apple ने WWDC 2021 में अपने आने वाले apple music के update के बारे में बताया। Apple Lossless Audio and Dolby Atmos support launch करने वाला है अपने apple music में। वह इसी साल जून में IOS 14.6 part के तहत इसे launch करेगा।

Apple ने अपने music streaming app को top पर लाने के लिए बड़ा बदलाव किया है। ये खास तौर पर उन लोगो के लिए है जो sound track पर एक better quality को ढूंढते है। यहां हमे यह भी सोचने की जरूरत होगी कि क्या हमारे headphones और earphones इसे support करेंगे। अब हमें यह जानने की जरूरत होगी कि apple audio lossless आखिर है क्या।

दोस्तो इस post में हम आपको इसी के बारे में जनकारी देंगे। साथ मे आपको ये भी बताएंगे कि ये काम कैसे करता है। ये किन किन devices के लिए उपलब्ध है। साथ ही साथ हम Dolby Atmos, Spatial Audio के बारे में भी जानेंगे। दोस्तो ये सभी बाते इस post में मैं आपको बताने वाला हूँ। तो दोस्तो आप इस post को पूरा जरूर पढ़ें। तो चलिए जान लेते हम इसके बारे में।

Apple Lossless Audio क्या है?

apple lossless audio kya hai

दोस्तों मैं आपको बहुत ही सरल भाषा मे बताता हूं कि Apple lossless है क्या। जब हम किसी भी audio को digital form में convert करते है तब sound engineers इस file को compress करके इसका size reduce कर देते है। जब ये process होता है तब frequency का highest और lowest end loss हो जाता है। जिस वजह से audio lossless होती है। इसका सीधा मतलब यह है कि इस process के बाद आपको पहले जैसी sound quality नही मिलेगी।

कुछ common audio lossless formats है जैसे MP3, MP4, WMA  and AAC. अगर compression के बाद भी frequency और bitrate समान रहता है और आपका audio file original ही रहता है इस अवस्था मे हम इसे losses audio कहेंगे। आपकी अधिक जानकारी के लिए बता दु lossless audio एक तरह का file format है जो आपकी audio को compress करता है बिना उसकी quality को खराब किये। इसको launch करने का एक मुख्य कारण यह है कि वो अपने customers को एक अच्छी quality प्रदान कर सके। Apple ने इसे Audio codec के नाम दिया है (ALAC).

कौन कौन से Device Support करेगा Apple Lossless

तो दोस्तो lossless Apple का product है तो यह Apple के कुछ खास devices को ही support करेगा। तो चलिए मैं बताता हूं कि कौन कौन से वो devices है जिनमे ये support करेगा।

Apple tv

दोस्तो Apple tv में OS 14.6 और उसके ऊपर के versions में audio lossless support करेगा।

iPad

iPad में यह OS 14.6 और उसके ऊपर के versions में audio lossless support करेगा।

iPhone

iPhone में यह OS 14.6 और उसके ऊपर के versions में audio lossless support करेगा।

Mac Mini, iMac, and MacBook

यह mac OS 11.4 और उसके ऊपर के versions में support करेगा।

कौन कौन से devices apple Lossless को support नही करेंगे।

कुछ ऐसे भी devices है जो कि apple lossless को support नही करेंगे। वो इस प्रकार है।

Airpods, Airpods pro, Airpods max, Homepod mini, Homepod

Apple ने बताया की आने वाले समय मे हम homepad के लिए भी lossless audio provide करवाएंगे, तो आपको इसके लिए ज्यादा wait करने की जरूरत नही पड़ेगी। बहुत ही जल्द यह homepad के लिए भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

Apple Music पर कितने Lossless Audio उपलब्ध होंगे।

Apple ने बताया कि launch के समय पर यह codec 20 million songs को support करेगा। और 2021 के अंत तक यह करीब 75 million songs को support करना शुरू कर देगा। अभी launch होने के बाद धीरे धीरे इसमे improvement की जाएगी और समय समय पर इसमे update भी दिए जाएंगे। लेकिन बहुत ही जल्द इस पर लगभग सभी songs उपलब्ध हो जाएंगे।

कितनी कीमत चुकानी होगी हमे Lossless Audio के लिए।

दोस्तो आप भी सोच रहे होंगे आखिर कितनी कीमत चुकानी पड़ सकती है हमे apple music के lossless audio के लिए। तो आपको बता दू आपको इसके लिए कोई extra cost pay करने की जरूरत नही पड़ेगी आप इसे अपने subscription pack के साथ ही इस्तेमाल कर सकते है। जो भी आपका subscription pack होगा, उसी के साथ आप इसे इस्तेमाल कर पाएंगे। कोई फर्क नही पड़ता कि अपने जो पैक लिया है वो individual है या family pack है। आप इसे बिना extra pay किए unlimited use कर सकते है।

कब तक apple music पर lossless audio support करना शुरू करेगा।

ऐसा बताया जा रहा है कि june के end तक यह apple music को support करना शुरू कर देगा। लेकिन इसकी कोई निश्चित date नही बताई गई है। apple music में आपको Dolby Atmos and Spatial Audio support भी मिलेगा और आप बिना extra cost pay किए इसे भी use कर पाएंगे। तो देखते है ये कैसे आपस मे काम करेंगे और इसका experience कैसा रहेगा। क्योंकि बहुत ही जल्द इसे apple music पर launch किया जाएगा।

Apple music में Dolby Atoms का मज़ा कैसे उठा सकते है।

दोस्तो अगर आपके headphobes में w1/ h1 chip नही लगी है फिर भी आप dolby atoms का मज़ा उठा सकते है, बस आपको अपने device में कुछ changes करने की जरूरत होगी। इसका मज़ा उठाने के लिए आपको dolby को enable करने की जरूरत होगी। आपको settings में जाना है इसके बाद अपने music को select करना है। और फिर audio को select करना है अब आपको एक dolby का option मिलेगा आपने dolby atoms वाले option को enable कर देना है बस आप इसका इस्तेमाल करने के लिए बिल्कुल तैयार है।

अंत मे

आज के समय मे हमे dolby atmos android के लगभग सभी mid range phones में देखने को मिल जाता है। जिसकी वजह से उनकी music की quality काफी बेहतरीन होती है। और आप headphone में hd music को enjoy कर पाते है। लेकिन अब apple भी इस feature को अपने devices में लाने वाला है। जिससे कि अब आपको apple में भी HD sound का मज़ा ले पाएंगे।

लेकिन देखने वाली बात ये होगी कि क्या apple इसके लिए भी पैसे लेगा या ये feature सभी को free मे देगा। दोस्तों आप लोगो को हमारी ये जानकारी कैसी लगी आप हमें अपनी राय जरूर बताएं और इस post को अपने दोस्तों के साथ भी share करे।

Join Our Telegram Group

Read More

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here