Android App Kaise Banaye | क्या मै भी Android App बना सकता हूं?

0
257
views

एंड्राइड एप्प कैसे बनाये? या फिर app को बनाने में किसकी जानकारी होना आवश्यक है अगर आप भी जानना चाहते है एप्प कैसे बनता है तो आज मै App बनाने का Secret बताने जा रहा हूं जिसकी मदद से आप भी Android App बना सकते हो इतना ही नहीं बनाए गए application से पैसे भी कमा सकते हैं तो चलिए दोस्तों विस्तार से बताते है Android app बनाने का Process क्या है और इसमें कितना समय लगता है.

app-kaise-banata-hai

वैसे तो Android Device में भी कई तरह के App मौजूद होंगे अगर आप Facebook, instgram use करते है तो इसका Android App भी जरूर इस्तेमाल करते होंगे और ऐसे में आपके मन में ये सवाल उठता होगा की भई ये एप्प बनता कैसे है. क्या में भी खुद का Application बना सकता हूं. तो मेरा जवाब है जी हां! आप बिल्कुल अपना एप्प बना सकते हो और एप्प से पैसे भी कमा सकते हो लेकिन पैसे कमाने से पहले आप ये जान लो Android App बनता कैसे हैं या फिर एप्प को बनाते कैसे है.

Android App Kaise Banaye?

बता दें कि Android App बनाने के लिए Coding का इस्तेमाल किया जाता है जी हां जिस तरह HTML की मदद से किसी वेबसाइट का निर्माण किया जाता है ठीक उसी प्रकार Android App बनाने के लिए Coding का इस्तेमाल होता है आप विकिपीडिया की मदद से जान सकते है Coding क्या है? और इसका कोर्स करके आप भी कोडिंग सीख सकते है लेकिन आज के समय में Internet पर कई ऐसी website उपलब्ध है.

जो महज कुछ मिनट में ही app बनाकर दे देती है कहने का मतलब है कि आप यहां पर सिर्फ 5 मिनट में खुद का Android App बना सकते है सिर्फ यहां एक बार अपने ईमेल आईडी से साइनअप करके लॉगिन करना है क्या यहां Coding की जरूरत है? जी नहीं यहां कोडिंग की जानकारी होना जरूरी नहीं है एक बार साइट में लॉगिन हो जाने के बाद आपके सामने कई तरह के विकल्प दिखाए जाएंगे जहां पूछा जाएगा आप किस तरह की एप्प बनना चाहते है.

Android App Kaise Banaye [How To Make Android App]

मैंने ऊपर बता दिया है कि internet पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जहां से आप Mobile या Computer की मदद से एप्प का निर्माण कर सकते है इनमें से कुछ अच्छी Website की लिस्ट मै आपको नीचे दे रहा हूं आप इन्हे चेक कर सकते है.
चलिए अब मै आपको एप्प बनाकर दिखता हूं कि कैसे एप्लिकेशन बनाया जाता है मै यहां Appsgyser में एप्प बनाकर दिखाने जा रहा हूं अप अपनी इच्छनुसार किसी भी साइट से बना सकते है ये आपके ऊपर निर्भर करता है.

Appsgeyser से  Android App Kaise Banaye?

यदि आप Chat Messenger, Browser, Travel guide, Photo Editor या Video Player जैसी एंड्राइड App बनाना चाहते हैं तो Appgeyser की मदद से बनाया जा सकता है Appsgeyser साइट में कई तरह के App बनाए जा सकते है लेकिन आज मै यहां Browser App कैसे बनाते है ये बताने जा रहा हूं तो चलिए शुरू करते है.

>> सबसे पहले अपने Mobile, Computer या Laptop में Appsgeyser खोल लीजिए.

app-kaise-banate-hai-hindi

>> अपनी इच्छानुसार किसी एक विकल्प का चयन कीजिए जिस प्रकार की एप्प आप बनाना चाहते है यहां मै Browser App बना रहा हूं तो मैं ब्राउज़र को चुन लेता हूं Browser पर क्लिक करने के बाद दूसरी Windo खुल जाएगी अब Creat Now पर क्लिक करना है फिर Next Button पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है.

>> इसके बाद Bookmark List बनाने के लिए Title, Link डालें तथा Image को Attach करके Next पर क्लिक करें ध्यान रहे! यहां सभी विवरण को भरना अनिवार्य है विस्तार में जानने के लिए ScreenShot देखिए!

app-kaise-banta-hai

>> अब आपसे Widgets, Custom Homepage और Website Add करने के लिए कहा जाएगा इन सभी को भरके Next Button पर क्लिक करे.

>> यहां Toolbar, Drawers इन सब को Set करके आगे बढ़ जाए इसके बाद अपने एप्लिकेशन का नाम, Descriotion और लोगो चुनकर आगे बढ़ जाए और Creat button पर क्लिक करके अपना एप्प बना ले.

>> अब बनाए गए एप्प को Google Play store पर Published कर दे पब्लिश करने के बाद आप भी खुद के एप्प से पैसे बना सकते है.

Browser App कैसे बनाये Manualy

खैर ये बात हो गई 5 मिनट में एप्प बनाने की अगर आप इससे भी अच्छा एप्प बनाना चाहते है तो आपको Coding आना जरूरी नहीं है लेकिन आपके पास कंप्यूटर जरूर होना चाहिए क्योंकि इस Site पर आप Manualy किसी भी एप्प के एक-एक हिस्से को बना सकते है Manualy App बनाने के लिए Makeroid, Thunkable जैसी साइट का प्रयोग कर सकते है. क्योंकि यहां अपनी मर्जी से किसी भी एप्प को design कर सकते है तथा एप्प में विभिन्न प्रकार के थीम भी बदल सकते है लेकिन इन सब कार्यों में अधिक समय लगेगा अगर आपके पास समय की अधिकता है तो इन साइट का इस्तेमाल भी कर सकते है.

 

Tips

तो दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा की Android App Kaise Banaye? या फिर App कैसे बनाते है अगर आपको एप्प बनाने में दिक्कत आती है तो आप हमसे कमेंट करके जरूर पूछिए! हम आपकी सहायता के लिए ही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here