AMC Full Form In Hindi – ए.एम.सी. (Meaning) क्या होता है?

एएमसी क्या होता है. AMC Full Form, इसका हिंदी में अर्थ क्या होता है. अगर आप अभी भी नहीं जानते ए एम सी क्या होता है तो जानने के लिए आगे के टॉपिक को ध्यान से पढ़े!

AMC Ka Full Form In Hindi – एएमसी क्या है एवं इसका फुल फॉर्म

 

AMC Full Form

दोस्तो, AMC का फुल फॉर्म “Annual Maintenance Charges” होती है. जिसे “Annual Maintenance Contract” के नाम से भी जाना जाता है. यानी हिंदी भाषा मे इसे “वार्षिक रखरखाव शुल्क” कहा जाता है. आमतौर पर AMC का ज्यादार प्रयोग प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों, डिस्ट्रीब्यूटर तथा खरीददार के बीच ज्यादा होता है।

एक तरह से इसे वारंटी के तौर पर भी देख सकते है. क्योंकि AMC के तहत निर्माता कंपनी अपने प्रोडक्ट के लिए ग्रहको को रख रखाव सेवा की सुविधा देती है. और ये सेवा कभी फ्री तो कभी पैड भी हो सकती है. ये प्रोडक्ट बनाने वाली कम्पनी के ऊपर निर्भर करता है।

एएमसी को इस प्रकार समझिए!

मान लीजिये आपने हाल ही में किसी कम्पनी का नया AC या लैपटॉप खरीदा है. तो प्रोडक्ट खरीदने के बाद आपको यूज़र मैन्युअल गाइड के साथ एक कार्ड भी दिया जाता है। जिसमे प्रोडक्ट के रखरखाव से संबंधित जानकारियां शामिल की गई होती है। इसके साथ ही प्रोडक्ट के किसी पार्ट के खराब हो जाने की दशा में उसे एक सीमित समय तक फ्री में बदलने के लिए समय सीमा तय की जाती है. जो एक वर्ष या दो वर्ष के लिए भी हो सकता है।

वैसे एएमसी के अंतर्गत ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट आते है. जिसमे मशीन, रोबोट्स, लैपटॉप, मोबाइल, एसी के साथ और भी ऐसे इलेक्ट्रीक प्रोडक्ट है. जो इसके दायरे में आते है। I Hope की आपको AMC क्या है इसका फुल फॉर्म समझ मे आ गया होगा. खैर ये तो हो गया एक अनुबंध से संबंधित जानकारी. लेकिन इसके अलावा AMC के कुछ और भी फुल फॉर्म यानी मायने है. जो अपने क्षेत्र के हिसाब से थोड़े अलग है।

जैसे – Other Full Form

  • क्रिकेट से संबंधित – Average Match Count
  • सेना से संबंधित – Army Material Commamd
  • सिनेमा से रिलेटेड है – American Multi Cinema
  • म्यूजिक से रिलेटेड है – American Music Centre
  • मेडिकल से रिलेटेड है – Australian Medical Council

इसके अलवा और भी ऐसे शब्द है. जिनका अर्थ उनकी क्षेत्र के हिसाब से अलग होता है।

Tips

तो दोस्तो आप समझ गए होंगे ये AMC क्या है. इसका फुल फॉर्म क्या होता है. अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है. तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले. यदि आपका कोई सवाल है तो उसे निचे दिए गये कमेंट बॉक्स में लिखे. हम आपको जल्द ही उसका जवाब देने की कोशिश करेंगे. Thanks For Reading & Keep Visit Again.

हमारे ब्लॉग की लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए उपर दिए गये नोटीफिकेशन को ऑन कर ले. साथ आप हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते है. blog पर तत्काल पहुचने के लिए टाइप करे hindifreetech.in या फिर google में hindifreetech लिखकर भी इस साईट पर आ सकते है.

क्या आपने ये पढ़ा !

नमस्ते, मेरा नाम Samir है मै HFT का Co-Author & Founder हु मुझे हमेशा से नयी चीजे सिखने तथा उन्हे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. क्योकि मैं भी आपकी तरह ही हु. अगर आपको हमारा काम पसंद आता है तो हमे सोशल साईट पर फॉलो कर सकते है.

1 COMMENT

  1. Maine koi bhi products liya hi nhi hai or mere ac se amc charges cut ho jata hai aisa kyon thoda details main batayen

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here