Amazon Mini Tv क्या है। इस App का Use कैसे करे!

Amazon mini tv जो कि एक video streaming platform है इसको amazon India ने Indian users के लिए launch किया है और यहाँ आपको बहुत सी नई नई चीज़े देखने को मिलने वाली है। Amazon ने अभी कुछ सालों पहले ही amazon prime video platform launch किया था जहाँ पर सभी exclusive और paid content होते है और आप उसका subscription लेकर देख सकते है। जहाँ award winning contents मौजूद है और उनके किरदार भी काफी popular है।

लेकिन अब कहा ये जा रहा है को amazon YouTube को टक्कर देने के लिए भी platform को बना रहा है। जो कि अभी केवल android users के लिए available होगा। iOS तथा web users के लिए इसे जल्द ही लांच किया जाएगा। इतना ही नही amazon India ने कुछ popular YouTube content creators से भी partnership की है ताकि वो लोग amazon के नए platform amazon mini tv के लिए content बना कर post करे। अब शायद ऐसा माना जा रहा है कि YouTube को टक्कर देने वाला एक नया platform जल्द ही launch होने वाला है। जहाँ पर लोग YouTube की तरह ही videos देख पाएंगे।

तो चलिए जरा अब विस्तार से जान लेते है कि ये amazon mini tv है क्या और यहाँ पर क्या ख़ास users को मिलने वाला है। तथा क्या ये भी amazon prime video की तरह paid होगा है free.

Amazon Mini Tv क्या है।

amazon mini tv kya hai

Amazon Indian users के लिए जल्द ही अपना नया video streaming platform launch कर सकता है जिसका नाम amazon mini tv है। और amazon के official ने ये जानकारी भी दी है कि amazon इसको free रखेगा तथा यह platform in stream ad को serve करेगा। तथा इसके लिए users को कोई अलग से app भी download नही करना होगा। users अपने amazon shopping app में ही इस platform पर  का मज़ा ले सकते है।

“Amazon ने यह जानकारी अपने twitter handle में share करते हुए लिखा है यह platform free होगा और कोई subscription नही देना होगा

यह सब सुनने में कुछ कुछ ऐसा लग रहा है कि जैसे amazon अब YouTube को टक्कर देने का मन बना चुका है इसी लिए amazon mini tv जैसे free platform को launch कर रहा है। लेकिन फिलहाल यह केवल India में ही available होगा और केवल android users ही इनको use कर पाएंगे।

Amazon ने content के लिए कई बड़े youtubers और video creators companies से भी partnership की है। जैसे कि tvf, Ashish chanchlani, bhuvan bam, harsh beniwal, Amit bhadana, सिर्फ comedy ही नही बल्कि fashion और cooking और tech जैसे channels के owners के भी नाम सुनने में आए है। जैसे कि fashion vlogger,  sejal Kumar, malvika sitlani, cook with Nisha, kabita’s kitchen आदि नाम शामिल है।

इन सब चीज़ों को देख कर तो ऐसा ही लगता है कि mini tv platform YouTube की तरह ही होने वाला है। जहाँ कोई भी content डाल सकता है। लेकिन पूरी जानकारी तो अब इस platform के roll out के बाद ही पता चल पाएगा।

Amazon Mini Tv की विशेषताएं

  • अभी तक कि जानकारी के अनुसार amazon mini tv platform free users के लिए हमेशा available रहेगा।
  • इसका कोई अलग से app नही होगा बल्कि ये amazon shopping app के बीच मे ही दिया जाएगा।
  • अभी तक कि जानकारी के अनुसार यह YouTube की तरह streaming platform होगा।
  • यहाँ आपको अपने चहिते you tubers की videos देखने को मिलेगी।
  • यह platform केवल indian users के लिए available होगा।
  • यहाँ आपको videos के बीच मे in stream ads देखने को मिलेगा।

Tips

अंत मे हम यही कहेंगे कि amazon का यह platform Indian users को पसन्द आये और लोग YouTube के साथ साथ यहाँ भी content को enjoy करने के लिए आये।

लेकिन यदि amazon mini tv भी channel बनाने की सुविधा देता है जैसे कि YouTube पर कोई भी व्यक्ति channel बनाकर अपनी videos upload कर सकता है तो ऐसे में हो सकता है कि यह platform users के बीच मे ज्यादा popular हो पाए। क्योकि YouTube पर creators और users दोनों ही बराबर के हिस्सेदार होते है platform को आगे बढ़ने में और इस की वजह से ही YouTube का भी कोई competitor market में होगा, जिससे कि YouTube की monopoly भी खत्म हो जाएगी।

तो दोस्तों अगर आपको  हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ भी share करे ताकि वो लोग भी amazon mini tv के बारे में जान सके।

Join Our Telegram Channel

Read More

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here