Amazon Flex क्या है? यहाँ Registration करके 18 हजार रुपये महीने कैसे कमाए

दोस्तो, Amazon Flex को इंडिया में भी लॉन्च कर दिया गया है. हालांकि इससे पहले अमेरिका में Amazon का ये Amazon Flex App पहले से ही उपलब्ध है. जिसकी मदद से वहाँ के Student और Part Time Job करने वाले युवा अच्छे खासे पैसे भी कमा रहे है। लेकिन भारत जैसे बड़े देश में अपना व्यापार बढ़ाने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी E-Commerce Website Amazon India ने इस App को लॉन्च कर दिया है.

जिसकी Help से अब इंडिया के बेरोजगार युवाओं और स्टूडेंट के लिए एक अच्छा मौका मिल गया है. पैसे कमाने का तो फिर चलिए देर कैसी अमेज़न फ्लेक्स में काम क्या करना है? Payment कैसे लेना है? विस्तार से समझाते है। तथा Amazon Flex भारत के किन राज्यो में सबसे पहले शुरुवात करने जा रहा है. तथा ये आपके राज्य और शहर में कब तक Available हो जाएगा. इसमें काम करने के लिए Registration कैसे करना है? आदि बातो को जान लेते है।

Amazon Flex क्या है?

amazon flex

दोस्तो आप और हम जब Amazon से किसी Product को Buy करते है तो उसकी डिलीवरी करने में अमेज़न काफी देर कर देता है. हालांकि यदि आप इसके Prime Member है तो डिलीवरी की सुविधा बहुत ही फ़ास्ट मिलती है।

लेकिन अमेज़न ने हाल ही में अपने बिजनेस को बढ़ाने तथा उसे गति देने के लिए Amazon Flex नाम की एक Service App इंडिया में Launch की है. जिसकी मदद से वो अपने Product की डिलीवरी को और भी तेजी के साथ ग्राहकों तक पहुंचना चाहता है। क्योंकि भारत हर व्यक्ति इसका Prime मेम्बरशिप नही ले सकता इसी को ध्यान में रखते हुए Amazon ने अमेज़न फ्लेक्स की शुरुवात की है।

ये भी पढ़े – HiBoss App Review – क्या सेलर बनकर प्रतिमाह ₹20,000 रुपए कमा सकते हैं?

अमेज़न फ्लेक्स एप्प ऐसे लोगो के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है. जो बेरोजगार बैठे है या फिर वो Student भी काम कर सकते है. जो खाली समय मे पैसे कमाने की चाहत रखते है. यहां काम करने के लिए किसी के वश में रहने की जरूरत नही है। बस यहाँ अपने अनुसार किसी एक समय को सेट करना है. उसके बाद आपके एरिया में Product को डिलीवर करने के लिए Amazon Flex आपको सूचित करेगा।

उसके बाद आपको वो प्रोडक्ट डिलीवर कर देना है। ध्यान रहे! जब एक प्रोडक्ट सफलतापूर्वक डिलीवर कर देंगे तब आपके समय के अनुसार ही दूसरा प्रोडक्ट डिलीवर करने के लिए दिया जाएगा।

पैसे कैसे दिए जायेंगे?

यहाँ समान पहुंचाने के पैसे प्रति घंटे के हिसाब से दिया जाएगा. जो 120 रुपये से 140 रुपये के बीच मे होगी अगर यहां दिनभर में 5 घंटे भी काम कर लेते है. तो 120×5 = 600 रुपये प्रतिदिन यानी महीने का 600×30=18000 रुपये कमा सकते है।

अगर आप चाहे तो हफ्ते का हफ्ता पैसा ही अपने बैंक अकाउंट में यहाँ से ट्रान्सफर करवा सकते है. अगर आप यहाँ काम को करने के लिए इच्छुक है. तो यहाँ सबसे पहले Registration करके इसका Official App Install करना होगा. तथा अमेज़न की ओर से तय किये गए मनको को पूरा करना होगा।

अमेज़न फ्लेक्स में रजिस्ट्रेशन कैसे करना है. चलिए अब ये जानते है. लेकिन इससे पहले ये जानना बहुत जरूरी है कि इसमे काम करने के लिए किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

Amazon Flex में काम करने के लिए Eligibilty क्या होनी चाहिए?

अगर आप Amazon Flex में काम करना चाहते है. तो आपके पास क्या क्या चीजे होनी चाहिए. ये हमने नीचे बताया है. इन्हें देख सकते है।

  • काम करने वाला युवा भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • उसकी उम्र कम से कम 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • काम करने वाले युवा के पास एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।
  • उसके पास खुद की बाइक या कार होनी चाहिए. जो सड़क परिवहन के सभी नियमो का ठीक से पालन करती है।
  • कार्मिक के पास एक Android Smartphone होना चाहिए. जो 4.4 या इससे ऊपर के एंड्राइड वर्जन में होना चाहिए। यदि Apple है तो iOS 10 या इससे ऊपर का वर्ज़न होना चाहिए।
  • एक पैन कार्ड और Bank Account Number होना चाहिए।

Amazon Flex में Registration कैसे करें?

दोस्तो रजिस्ट्रेशन करने से पहले बता दे कि ये Service अभी फिलहाल के लिए बेंगलुरु, मुम्बई, हैदराबाद, जयपुर और दिल्ली जैसे बड़े शहरों के लिए है. लेकिन इन जगहों से अच्छा रिस्पॉन्स मिलने पर ये देश के सभी राज्य एवं शहरों में शुरू कर दिया जाएगा. अगर आप ऊपर बताये गए राज्य के निवासी है. तो आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए इन चरणों का पालन करना है।

Step 1

यहाँ रजिस्ट्रेशन या अप्लाई करने के लिए सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक को ओपन करना है।

Amazon Flex

Step 2

amazon flex registration process in hindi

उसके बाद सामने दिख रहे फॉर्म में अपनी सभी डिटेल्स भरना है. जैसे – (आपका फर्स्ट नाम, लास्ट नाम, City, Pin Code, Mobile Number Email Id) उसके बाद Vehicle Information में बताना है. आपके पास 2 wheeler है या 4 wheeler सभी डिटेल्स को भरकर Get The App पर क्लिक करे।

Step 3

अब Amazon Flex का एंड्राइड एप्प Download कर लेने के बाद ओपन करे. और जो भी परमिशन मांगी जाए उसे Allow कर दे।

Step 4

अब एप्प में अपना Pan Card Number, Bank Account Number, Driving Licence या Insurance में से जो भी चीजे मांगी जाए. उसे भरकर सबमिट कर दे।

Step 5

अब अमेज़न के द्वारा आपका Background Check किया जाएगा. सभी चीजो को Verify करने के बाद आपको अमेज़न Flex के लिये चुना जाएगा।

Tips

So Friends I Hope कि अमेज़न फ्लेक्स क्या है यहाँ रजिस्ट्रेशन कैसे करते है. ये सब आप जान गए होंगे. लेकिन इसके साथ एक और बात ये है कि डिलीवरी करते समय यदि आपको किसी प्रकार की हानि होती है. तो उसके लिए Amazon Flex के द्वारा दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाएगा। इसके बारे में अधिक जानने के लिए इसका FAQ पेज एक बार अवश्य विजिट कर लीजिये.

तो दोस्तो आपको ये जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले. साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करे। ताकि जो लोग पैसा कमाने के इच्छुक है. वो इसे जॉइन करके अपने जीवन को एक नई दिशा दे सके. हम आपसे मिलते है एक और नई जानकारी के साथ. तब तक के लिए Thanks For Reading & Keep Visit Again.

Join Our Telegram Group For Update

क्या आपने ये पढ़ा !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here