AM Full Form In Hindi – एएम का फुल फॉर्म क्या होता है!

AM Full Form In Hindi – AM, हम लोग अपने daily life में बहुत busy रहते है। और समय को हम अपने जीवन मे बहुत महत्व देते है। क्योंकि हमारी दिनचर्या समय के साथ ही जुड़ी होती है। और हम अपने दिन में सभी कामों को समय अनुसार ही निपटाते है। लेकिन समय को हम 2 चरणों मे बांटते भी है वो है AM और PM.

यह AM और PM हमारे समय सारणी का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसी से हमे ज्ञात होता है कि दिन का कौन सा समय चल रहा है। और कितने समय के बाद रात होने वाली है। तो चलिए AM के बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते है। कि AM क्या होता है। इसका FULL FORM क्या है। और यह PM से कैसे अलग है।

AM Full Form In Hindi – एएम का फुल फॉर्म क्या होता है!

what is the full form of am

AM का Full Form “Ante Meridiem होता है। हम लोग समय देखने के लिए घड़ी का उपयोग करते है। तथा घड़ी से ही हमे दिन के विभिन्न समय का भी पता लगता है। लेकिन पहले के समय मे जब घड़ी नही थी तब समय को देखने के लिए सूर्य का उपयोग किया जाता था। जैसे जैसे सूर्य उगता था वैसे वैसे उसका प्रकाश जमीन पर पड़ता था। तथा जमीन पर बनी घड़ी की मदद से उस जमाने के लोग दिन के समय का पता लगा पाते थे। समय को 12 के अंक के हिसाब से शुरू से ही दो भागों में बांटा गया है। जिसमे एक हिस्सा सुबह का होता है तो दूसरा शाम का, सुबह के हिस्सा को मध्य रात्रि के 12 बजे से दोपहर के 11.59 तक होता है जिसको AM के रूप में Digital घड़ी में donate किया जाता है।

घड़ी में AM कब से लेकर कब तक का होता हैं

जैसा कि आपको ऊपर भी बता चुके है कि AM का समय वो समय है जो कि प्रातः काल का होता हैं। लेकिन घड़ी के अनुसार देखे तो AM का समय रात के 12 बजे से ही शुरू हो जाता है जो कि दोपहर के 11:59 minutes तक का होता है। इसके बाद का समय PM का होता है।

AM और PM में क्या अंतर है।

  • AM रात के 12 बजे से शुरू होकर दिन के59 minutes तक का होता है। इसको दिन का पहला पहर कहाँ जाता है।
  • Pm का समय दोपहर के 12 बजे से लेकर रात के59 minutes तक का होता है। इसे दिन का दूसरा पहर भी कहा जाता है।

Tips About AM Full Form

दोस्तो आप ने इस पोस्ट में जाना कि AM क्या होता है। और इसका हम अपने daily life में कैसे इस्तेमाल करते है। तथा am और pm में क्या अंतर है।

मित्रों जब से हम लोग घड़ी का इस्तेमाल कर रहे है। तब से ही am और pm को भी इस्तेमाल में लाया जाता है। जिससे कि हमे ज्ञात होता है। कि जो घड़ी में वक़्त चल रहा है। वो सुबह यानी कि AM का या दोपहर के बाद का PM का वक़्त हैं।

दोस्तों आप लोगो को हमारी यह जानकारी कैसी लगी आप हमें comment में अपनी राय ज़रूर दे और इस post को अपने friends और family के साथ भी share करे ताकि  उनको भी AM के तथा AM के FULL FORM के बारे में जानकारी हो सके।

Join Our Telegram Channel

Read More

नमस्ते, मेरा नाम Samir है मै HFT का Co-Author & Founder हु मुझे हमेशा से नयी चीजे सिखने तथा उन्हे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. क्योकि मैं भी आपकी तरह ही हु. अगर आपको हमारा काम पसंद आता है तो हमे सोशल साईट पर फॉलो कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here