Alienware X15 And X17 Gaming Laptops Features Specification Hindi

Alienware X15 And X17 Gaming Laptops – क्या आप games खेलने के शौकीन है और रोजाना आपका अधिकतम समय game खेलने में निकलता है। तो आजकल market में बहुत से gaming laptops है। जिनका इस्तेमाल करके आप एक अच्छे gaming performance का मज़ा ले सकते है। ऐसे में आप भी चाहते है कि आपके पास भी की कमाल का gaming laptop हो जिस पर आप बिना किसी रुकावट के games खेल सके, तो दोस्तों आपको बता दू कि dell ने अपना gaming division Alienware launch किया है जो कि gaming के लिए prefect है।

dell ने दो नए premium gaming laptop launch किये है अपने X-series के अंदर। इन दोनों gaming device का नाम X15 और X17 है। आपको बता दू की इसमें intel का latest H- series Processor लगा हुआ है। और ये एक high performance gaming laptop है। इसे specially gaming के लिए ही बनाया गया है। ऐसे में अगर आप भी gaming के दीवाने है तो आपको एक बार जरूर इस laptop के बारे में सोचना चाहिए क्योकि इसमे Nvidia’s का  RTX 30-series GPUs लगा हुआ है जो इसको बहुत ही खास बना देता है।

इस laptop का look काफी कमाल का है। ये laptop specially hardcore gamers के लिए बना हुआ है। इसमे thermal solution मिल जाता है जिस से कि आपका gaming performance काफी बढ़ जाता है। ये laptop बहुत ही slim है और इस company ने यह भी दावा किया है कि यह अब तक का सबसे powerful laptop है। इसमे आपको new cooling technology मिल जाती है जिससे की आपका laptop जल्दी गर्म नहीं होगा और अच्छा performance देगा।

तो चलिए दोस्तो विस्तार से जान लेते है इस laptop के बारे में। इसमे क्या क्या खास है। इसके features और specification के बारे में भी हम आपको बताएंगे। साथ ही साथ इसका market price कितना है वो भी आपको बताएंगे। किन किन लोगों को ये laptop लेना चाहिए इसके बारे में भी बात करेंगे। तो चलिए दोस्तो विस्तार से जान लेते है इस laptop जे बारे में।

Alienware X15 and X17 Gaming Laptops के features और specification के बारे में जानकारी।

Alienware X15 and X17 Gaming Laptops

Alienware X15 और X17 दोनों ही एक gaming laptop है तो साफ सी बात है इसके features भी बहुत ही ज्यादा advanced होंगे। यह laptop आपको दो screen size में मिल जाता है एक 15 inch में और और दूसरा 17 inch screen size में। दोनो ही laptop में आपको thermal interface material देखने को मिलता है जिसे Element 31 का नाम दिया गया है। company ने यह claim करते हुए कहा है कि यह thermal solution 25%  ज्यादा improvement देता है।

ये दोनों ही laptop X15 and X17 आपको 11th generation के मिलते है। इसमे आपको Core H-series CPUs मिलता है और साथ ही Nvidia’s GeForce RTX 30-series का GPUs भी मिलता है जो इस laptop की performance को अलग level पर ले जाता है। Alienware X17 में आपको Intel Core i9-11900HK का processor मिलता है और  RTX 3080 का GPU मिलता है। वही दूसरी तरफ Alienware X15 में आपको Intel’s Core i9-11900H का CPU देखने को मिल जाता है।

X17 में आपको 64 gb DDR4 XMP RAM मिलती है और साथ ही साथ आपको 4TB की M.2 PCIe SSD storage भी मिलती है। जिसमे आप अपना data और games बहुत ही आसानी से store कर पाएंगे। इतना ज्यादा storage होने के कारण आपको space की कमी नही पड़ेगी। वही अगर हम Alienware X15 की बात करे तो इसमे भी हमे उतनी ही storage मिल जाती है। लेकिन इसमे X17 के मुकाबले हमे RAM कम देखने को मिलती है। इसमे हमे 32GB की DDR4 RAM clocked at 3200 MHz के साथ मिलता है। X17 में आपको 2 USB-A 3.2 port मिलते है और 1 USB-C 3.2 port मिलता है और 1 x Thunderbolt 4 port मिलते है।

इस laptop में आपको microSD reader मिलता है साथ ही HDMI 2.1 port मिलता है। यहां आपको  एक mini DisplayPort देखने को मिलता है। और हर laptop की तरह ethernet connector भी मिलता है। साथ ही साथ आपको इसमे 3.5mm audio jack मिल जाता है। ये दोनों laptops में आपको 87Wh की battery देखने को मिल जाती है। अगर हम laptop के weight की बात करे तो हमे X17 3.02Kg weight के साथ मिलता है और Alienware X15 हमे 2.27Kg weight के साथ मिलता है। ये दोनों ही laptop windows 10 Home operating system पर run करते है। अगर दोनों ही laptop की बात करे तो लगभग दोनो के features same है इनमे ज्यादा difference देखने को नही मिलता है।

क्या है इनका Market Price

जैसा ही हम सभी जानते है कि यह एक high performance gaming laptop है और इसके features भी normal laptops के मुकाबले काफी high performed है। तो ऐसे में इसका price भी हमें उसी के हिसाब से देखने को मिलेगा। इस company ने limited configuration के साथ यह laptop US में launch किया गया है। अगर हम Alienware X15 laptop के price की बात करे तो यह हमें 1,45,729 रुपये का मिलता है.

जो कि इसके base model का price है और अगर dollars की बात करे तो यह लगभग $1,999 का है। वही दूसरी तरफ हमे X17 1,53,049 रुपये में मिलता है जो कि इसका base model का price है और अगर dollars की बात करे तो यह $2,099 का मिलता है। यह दोनों ही laptop आप 15 June से US में खरीद पाएंगे। अभी इसके India के launched के बारे में कुछ नहीं कहा गया है ये भी clear नही किया गया है कि ये India में launch होगा भी की नहीं।

अंत मे

दोस्तो आज के समय में gamers दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे है ऐसे में gaming pc और laptops दोनों की demand market में काफी बढ़ गयी हैं। और कई बड़ी बड़ी companies ने अपने gaming laptops को launch किया है। लेकिन laptops के साथ एक समस्या है वो ये की अक्सर laptop में gaming करने से उसमें heating की समस्या बहुत आती है। जिस कारण कई laptop gaming के दौरान खराब भी हो जाते है। लेकिन dell के इन नए laptops में heat की समस्या को कम करने के लिए उसमे advance cooling system दिया गया है। जिससे कि आप इसमे लंबे समय तक gaming बिना किसी रूकावट के कर पाएंगे।

दोस्तो आपको हमारी इन दोनों dell laptops जो कि Alienware x15 और x17 है कैसी लगी आप हमे जरूर अपनी राय दे और आप यदि नया gaming laptop खरीदने की सोच रहे है तो इस laptop को India में launch होने का wait करे। ताकि आपको एक बेहतरीन gaming laptop खरीद सके।

Ask Your Que Follow Me On Instagram

Read More

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here