Aadhar Card Check करना है कैसे करे? – अपने मोबाइल से चेक करे स्टेटस

Aadhar Card Check करना है कैसे करे? दोस्तो मुझे आधार कार्ड के बारे में ज्यादा जानकारी देने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज के समय में हर कोई इसका महत्त्व अच्छे से जानता समझता है। वैसे इस डॉक्युमेंट का प्रयोग हर सरकारी काम से लेकर सभी प्रकार की योजनाओ का लाभ लेने के लिए किया जाता है। हो सकता है इसी वजह से अपना आधार कार्ड बनवा रहे हों। मगर आपको Aadhar Card Check करना है बना है कि नहीं

ये जानना चाहते हैं तो आज के आर्टिकल में हम Aadhar Card Check करने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से बिना किसी झंझट के आधार कार्ड स्टेटस का पता लगा सकते है वो भी अपने मोबाइल से तो चलिए जानते है। इसे चेक करने का तरीका क्या है।

Aadhar Card Check करना है कैसे करे?

Aadhar Card Check

दोस्तो, अभी कुछ दिन पहले ही मैंने अपने कार्ड को अपडेट कराया है। क्योंकि उसमे मेरा नाम और पता दोनों सही नहीं थे। और जब मैंने अपना कार्ड अपडेट कराया तो मुझे ये जानना था कि मेरे द्वारा दिया गया डिटेल्स कब तक अपडेट हो जाएगा। तो मैंने वहां पर मौजूद एक कर्मचारी से बात की तो उसने मुझे Aadhar Card Check Apps के बारे में जानकारी दी.

जिसके बाद मैंने Aadhar Card Check Apps Download किया और डाउनलोड करने के बाद वहां से स्टेटस के बारे में पता लगाया। वैसे तो आधार कार्ड का स्टेटस एनरोलमेंट नंबर के द्वारा 3 प्रकार से चेक किया जा सकता है। जो इस प्रकार है।

  • Online UIDAI Website के माध्यम से।
  • Aadhar App से स्टेटस चेक करना।
  • Call और SMS से स्टेटस का पता लगाना।

आज के आर्टिकल में मै आपको वेबसाइट, एप्प और SMS तीनों के माध्यम से स्टेटस चेक करना बताऊंगा मगर इन सब में App से आधार कार्ड चेक करने का तरीका मुझे बहुत अच्छा लगा और मैंने सोचा कि क्यों ना इसे लोगो के साथ भी शेयर किया जाय। तो चलिए जानते है।

Aadhar App से आधार कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें?

Aadhar Card Update Status Check करने या स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले यूआइडीएआइ (UIDAI) के ऑफिशियल एप्प को मोबाइल में इंस्टॉल कर ले।

Get it Now On Play Store

  • App Install हो जाने के बाद ओपन करे और जो भी परमीशन मांगी उसे allow करके आगे बढ़ जाए।
  • अब यहां मोबाइल नंबर से रजिस्टर करना है रजिस्टर्ड करने के लिए अपना नंबर डाले और Get OTP विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपके द्वारा दिए गए नंबर पर एक ओटीपी कोड आएगा इसे बॉक्स में भरकर सबमिट बटन पर टैप करें।
  • एक बार एप्प में वेरिफाई कर लेने के बाद, सामने कई तरह के विकल्प दिखाई देंगे।
  • लेकिन Aadhar Card Check करने के लिए Check Enrollment/Update Status पर क्लिक करें।
  • अब यहां Enrollment तथा दिनांक भरना है। ये आपको आधार बनवाते वक्त मिले एक Receipt में आसानी से देखने को मिल जाएगा।
  • सभी डिटेल्स को सावधानीपूर्वक भरने के बाद नीचे दिए गए Captcha Code को भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

अब दूसरे पेज में आप Aadhar Card Status देख सकते हैं। साथ ही इसके नीचे डाउनलोड करने का विकल्प भी दिखाई दे रहा होगा। इस पर टैप करके अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Aadhar Card Download कैसे करें?

  • आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आइकन पर क्लिक करें उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर फिर से एक ओटीपी कोड आएगा इसे बॉक्स में भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • ओटीपी कोड से वेरिफाई करने के बाद एक पासवर्ड बनाना है। ध्यान रहे पासवर्ड में शुरू के चार अक्षर कैपिटल लेटर में लिखना है। उसके बाद कुछ नंबर भी प्रयोग करने है।

Example – HINDI1234

  • अब पासवर्ड को निर्धारित बॉक्स में भरकर डाउनलोड कर सकते हैं। दोस्तो ये हो गया App के माध्यम से आधार कार्ड का स्टेटस चेक करना तथा उसे डाउनलोड करना चलिए अब जानते है। UIDAI वेबसाइट से Aadhar Card Status Check कैसे करते हैं।

UIDAI से Aadhar Card Status online Check कैसे करें?

  • UIDAI के आधिकारिक वेबसाइट से भी स्टेटस का पता लगाया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले इसे uidai.gov.in ओपन करे।
  • यहां Get Aadhaar में जाकर Check Aadhaar Status पर क्लिक करें।
  • उसके बाद यहां अपनी Enrollment Id तथा Date और Time को एक साथ निर्धारित बॉक्स में भरना है।
  • सभी डिटेल्स भरने के बाद Security Code को भरकर Check Status पर क्लिक करें।

यदि आपका आधार कार्ड बन गया है। तो उसका विवरण कुछ इस प्रकार दिखाई देगा। जैसा स्क्रीनशॉट में दिखाई पड़ रहा है। आप चाहे तो यहां से भी डाउनलोड कर सकते है।

SMS और Call के माध्यम से आधार कार्ड स्टेटस कैसे पता करे?

अगर आपको इन दोनों तरीके से आधार कार्ड स्टेटस पता करने में परेशानी आती है. तो 1947 पर कॉल करके भी जानकारी ले सकते हैं।

Aadhar Card Check

इसके अलावा UID Status <Enrollment Number> लिखकर 51969 पर मैसेज करके भी पता लगा सकते है। अच्छे से समझने के लिए स्क्रीनशॉट देखे।

Tips

So Friends इस तरह Aadhar Card Check कर सकते हैं। यदि आपको आधार कार्ड स्टेटस चेक करने में किसी तरह की परेशानी आती है। तो बेझिझक हमसे पूछ सकते है हम आपकी help करने की पूरी कोशिश करेंगे. साथ ही इस जानकारी को अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। मै मिलता हूं एक और नई जानकारी के साथ तब तक के लिए Thanks For Reading!

Read More

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here