Aadhar Card Loan Kaise Milega? – आधार कार्ड पर लोन कैसे ले

दोस्तो, अगर आप Aadhar Card Loan लेने का मन बना रहे है। तो आज के इस पोस्ट में हम आधार कार्ड पर लोन कैसे ले सकते हैं इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे है. क्योंकि आपने भी कहीं ना कहीं आधार कार्ड लोन बारे में जरूर सुना होगा. ऐसे में कुछ प्रश्न मन में उठ रहे होंगे कि क्या सच में आधार कार्ड से लोन लिया जा सकता है?

तो जानकारी के लिए बता दे कि जी हां आधार कार्ड से लोन लिया जा सकता है। बता दे कि भारत सरकार अपने नागरिकों को आधार कार्ड पर 1 से लेकर 25 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध करा रही है। लेकिन लोन पाने के लिए कई तरह के प्रोसेस से होकर गुजरना पड़ता है।

यदि आप आधार कार्ड पर लोन लेना चाहते है। तो चलिए हम बताते है। Aadhar Card Par Kitna Loan Mil Sakta Hai. तथा किन कार्यों के लिए लोन लिया जा सकता है।

Aadhar Card Loan Yojana In Hindi

 

Aadhar Card Loan kaise le

दोस्तो, भारत में किसानों के अलावा आम नागरिक भी आधार कार्ड से लोन ले सकता है। क्योंकि भारत सरकार देश के नागरिकों की आर्थिक स्थिति सही करने के लिए ही आधार कार्ड लोन योजना चला रही है। जिसका फायदा आप भी उठा सकते है। लेकिन बात यहां आती है। किस तरह के कार्य के लिए लोन प्राप्त कर सकते है। तो नीचे दिए गए निम्न कार्य के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

  • होम लोन के लिए (Home Loan)
  • प्लाट लोन के लिए (Plot Loan)
  • गृह सुधार के लिए लोन (Home Improvement)
  • Home Extension के लिए
  • Loan Against Property

अब मै आपको इसमें से गृह सुधार यानी Home Maintenance के लिए लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करते है? इसका प्रोसेस बताने जा रहा हूं। अगर आप किसी अन्य कार्य के लिए लोन लेना चाहते है। तो इनमें से किसी एक को सेलेक्ट कर सकते है। बाकी का प्रोसेस यही रहेगा अप्लाई करने के लिए।

इसे भी पढ़े – पैन कार्ड को आधार से लिंक कैसे करे? (Full Guide)

आधार कार्ड से Home Maintenance Loan के लिए अप्लाई कैसे करे?

अगर आप घर की मरम्मत करवाना चाहते है या खुद का घर बनवाना चाहते है। या फिर व्यवसाय के लिए लोन लेना चाहते है। तो आधार कार्ड से अधिकतम 25 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। तथा आधार कार्ड की मदद से लोन लेने के लिए गारंटी की जरूरत भी नहीं है।

बस इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना है। उसके बाद यहां आसानी से लोन ले सकते है। Aadhar Card Se Loan Kaise Le? या Aadhar Card Par Loan Kaise Lete Hai? इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते है।

इसे भी पढ़े – आधार कार्ड स्टेटस चेक करे अपने मोबाइल से

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए सबसे पहले इस लिंक को ओपन करे। aadharhousing.com

उसके बाद I Want To Apply के नीचे दिए गए लाल रंग के एरो पर टैप करें।

इसके बाद जिस कार्य के लिए लोन प्राप्त करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करे। उदाहरण के तौर पर में गृह सुधार को चुन रहा हूं। Home Improvment को चुनने के बाद एक फार्म भरने के लिए आएगा। इसमें आपको अपनी सभी जानकारी सही-सही भरनी है। अच्छे से समझाने के लिए स्क्रीनशॉट देखे.

Aadhar Card Loan

एक बार सभी डिटेल्स भरने के बाद इसे चेक करके सबमिट बटन पर क्लिक करे. सबमिट करने के बाद रजिस्ट्रेशन स्लिप को अपने पास सुरक्षित रख ले। एक बार फार्म सफलतापूर्वक जमा हो जाने के बाद आपको कॉल किया जाएगा।

जिसके बाद नजदीकी ऑफिस में कागजी कार्यवाही पूरी करने के लिए आपको बुलाया जाएगा। यदि आप आर्थिक स्थिति के अनुसार लोन चुकाने के लिए सक्षम पाए जाते हैं। तो लोन दे दिया जाएगा।

Tips

So Friends, इस तरह आप भी ऑनलाइन Aadhar Card Loan के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपको और अधिक जानकारी चाहिए तो Toll Free Number – 1800 300 420 20 पर कॉल करके जानकारी ले सकते है। विस्तार से जानने के लिए कृपया इस लिंक को विजिट करे FAQ

हमे उम्मीद है। आपको ये जानकारी पसंद आयी है अगर आई है. तो अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले! Thanks For Reading!

Join Our Telegram Group

क्या आपने ये पढ़ा!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here